scriptशहर में बढ़ी पानी की खतप, पहले प्रति व्यक्ति 135 लीटर पानी की सप्लाय अब 145 हुई | Increased water scarcity in the city | Patrika News
खरगोन

शहर में बढ़ी पानी की खतप, पहले प्रति व्यक्ति 135 लीटर पानी की सप्लाय अब 145 हुई

-खारक व देजला-देवाड़ा बांध में 8 एमसीएम पानी नपा का रिजर्व, अभी नदी में पर्याप्त बहाव, अप्रैल तक कोई समस्या नहीं -जल स्रोतों के आसपास भी किया जा रहा है सेेनेटाइजेशन

खरगोनMar 28, 2020 / 06:48 pm

Gopal Joshi

Increased water scarcity in the city

जल स्त्रोतों के आसपास भी सेनेटाइजेशन

खरगोन.
कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर टोटल लॉक डाउन है। प्रत्येक परिवार घरों में ही है। ऐसे में शहर में नपा द्वारा दिया जाने वाला पानी का सप्लाय भी बढ़ गया है। सामान्य दिनों में नगरपालिका बीस लाख गैलन पानी का सप्लाय करती है लेकिन 22 मार्च से शहर में 21.5 लाख गैलन पानी छोड़ा जा रहा है। नपा अफसरों के मुताबिक एक व्यक्ति को प्रति लीटर 135 लीटर पानी की जयरूत होती है। अभी 145 लीटर पानी प्रति व्यक्ति दिया जा रहा है।
ेनगरपालिका सीएमओ निशिकांत शुक्ला ने बताया अभी कुंदा नदी में बहाव अच्छा है। मार्च के आखिरी सप्ताह तक पानी की कोई समस्या नहीं आएगी। देजला-देवाड़ा और खारक बांध से हर साल नगरपालिका पानी शहर सप्लाय के लिए लेती है। दोनों बांधों में आठ एमसीएम पानी रिजर्व है। इसकी जरूरत मई माह में पड़ेगी।
इसलिए बढ़ी पानी की खपत
अभी परिवारों में रुटिन के कार्यों के अलावा पानी का उपयोग हाथ धुलाई में हो रहा है। बार-बार साबुन से हाथ धोने की वजह से पानी का खर्च प्रति व्यक्ति आठ से दस लीटर अतिरिक्त हो रहा है, इसके चलते यह खपत बढ़ी है।
शहर के सेनेटाइजेशन में भी पानी का उपयोग
शहर के सेनेटाइजेशन में भी पानी का उपयोग किया जा रहा है। फायर फायटर की मदद से शहर के प्रमुख चौराहों, सार्वजनिक स्थलों को पानी में लिक्विड मिलाकर छिड़का जा रहा है व सड़कों की धुलाई हो रही है।
जल स्त्रोतों के आसपास भी सेनेटाइजेशन
नपा के जल प्रभारी सरजू सांगले ने बताया कुंदा बैराज के अलावा शहर में ४० से अधिक ट्यूबवेल है। पानी सप्लाय चार प्रमुख टंकियोंं से किया जा रहा है। इनके पास पास भी कोई गंदगी न हो इसके लिए यहां भी नियमित सेनेटाइजेशन किया जा रहा है।
फैक्ट फाइल
-1.15 लाख से अधिक आबादी
-17500 नल कनेक्शन
-40 से अधिक ट्यूबवेल
-4 प्रमुख पानी की टंकियां
-45 से 55 मिनट रोजाना पानी सप्लाय
-145 लीटर पानी प्रति व्यक्ति खपत
-20 लाख गैलन पानी का सप्लाय सामान्य दिनों में

Home / Khargone / शहर में बढ़ी पानी की खतप, पहले प्रति व्यक्ति 135 लीटर पानी की सप्लाय अब 145 हुई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो