scriptKanyadan Vivah Yojana news in khargone | गजब है MP-शादीशुदा जोड़ों की दोबारा शादी की तैयारी | Patrika News

गजब है MP-शादीशुदा जोड़ों की दोबारा शादी की तैयारी

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में शादीशुदा जोड़ों ने भी करवाया पंजीयन, कई अपात्र, सचिव सहित अन्य कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस होंगे जारी

खरगोन

Published: May 28, 2022 11:43:09 am

खरगोन.

अंधों के हाथ रेवड़ी बांटने की कहावत इनदिनों मप्र के खरगोन जिले में आयोजित हो रहे सामूहिक विवाह कार्यक्रम में चरितार्थ हो रही है। जहां गरीब बेटियों के शादी की आड़ में अधिकांश अपात्र लोगों द्वारा आगे आकर लाभ लिया जा रहा है। इस मामले में बेडिय़ा, खरगोन के बाद अब भीकनगांव में बड़ी लापरवाही उजागर हुई है। शादी के लिए कुल 340 आवेदन जमा हुए। जिनकी जांच करने पर मात्र 61 आवेदन पात्र और 279 अमान्य हुए हैं। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में सरकार द्वारा बेटियों के विवाह के लिए 55 हजार रुपए की सहायता राशि दी जा रही हैं। इस लालच में शादी करने वाले जोड़ों की नीयत भी खराब हो रही है। पूर्व से शादीशुदा और अपात्र लोगों द्वारा भी सरकारी राशि के लिए आवेदन किए जा रहे हैं। जिसके चलते प्रशासनिक अमले का सिरदर्द बढ़ गया है।
Kanyadan Vivah Yojana news in khargone
फाइलों की जांच करते कर्मचारी।
52 प्रतिशत से भी ज्यादा अपात्र

योजना में भीकनगांव ब्लॉक में 65 पंचायतों से 340 आवेदन आए थे। अधिक आवेदन होने व शिकायतें मिलने पर एसडीएम शिराली जैन ने एक पटवारी की टीम बनाई तथा 340 आवेदनकर्ताओं के घर-घर जाकर सही जानकारी बनाने के लिए कहा गया। जब राजस्व निरीक्षक आवेदनकर्ताओं के यहां गए तो हकीकत कुछ और ही निकली। किसी की 3 माह तो किसी 6 माह पूर्व शादी हो चुकी थी। ऐसे लोगों ने भी दोबारा शादी के लिए आवेदन दिए। वरिष्ठ अधिकारियों तक बात पहुंची तो सभी अपात्र लोों के आवेदन निरस्त किए गए।
सचिव व जनप्रतिनिधियों की मिलीभगत

सरकारी खर्च से हो रहे सामूहिक विवाह आयोजन में लगातार गड़बड़ी के मामले सामने आ रहे है। इसी चक्कर में बेडिय़ा में विवाह कार्यक्रम निरस्त करना पड़ा था। अपात्रों के आवेदन में पंचायत सचिव और जनप्रतिनिधियों की मिलीभगत भी भारी पड़ रही है। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के फॉर्म के परिशिष्ट क्रमांक 03 में एक जांच समिति का का कॉलम था। जिसमें उस पंचायत के सरपंच, सचिव, सहायक सचिव, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहित अन्य लोगों की हस्ताक्षर के आधार पर फॉर्म जमा किए जा रहे थे। जिसमे प्रमुख रूप से सरंपच व सचिव के हस्ताक्षर होना अनिवार्य था परंतु हर फॉर्म में इन लोगों के हस्ताक्षर थे उसके उपराक्त 279 आवेदन निरस्त हो गए।
कई पंचायतें ऐसी, जहां सभी जोड़े अपात्र

ब्लाक में 65 पंचायते हैं जिसमें लगभग हर पंचायत में अपात्रों की संख्या है। परंतु ऐसी भी पंचायते है जिसमें शत-प्रतिशत अपात्र मिले हैं। जिसमें प्रमुख रूप से ग्राम पंचायत बमनाला में 13, एकतासा में 08, नूरियाखेड़ी 7, अजनगांव 05, छिर्वा 11, दौड़वां 07, सुंद्रेल 05, पथरवाड़ा 13 व काझर में 20 में से 01 पात्र व पोखर खुर्द में 12 में से 01 पात्र पाया गया है।

कारण बताओ नोटिस
पंचायत वार आए आवेदकों के जांच के आदेश दिए थे। जिसमें कई अपात्र निकले है। फार्म पर जिन सचिव सहित कर्मचारी के हस्ताक्षर थे, उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करेंगे।

शिराली जैन, एसडीएम भीकनगांव

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

पीएम मोदी आज जाएंगे आंध्र प्रदेश, अल्लुरी सीताराम राजू की प्रतिमा का करेंगे अनावरणजम्मू-कश्मीर: अमरनाथ यात्रा के बीच अनंतनाग में आतंकी हमला, आतंकियों ने पुलिसकर्मी को मारी गोलीकोपनहेगन के शॉपिंग मॉल में ताबड़तोड़ फायरिंग, 7 लोगों की मौत, कई घायलसीढ़ियां से उतरने के दौरान गिरे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, कंधे की हड्डी टूटीदिल्ली और पंजाब में दी जा रही मुफ्त बिजली, गुजरात में क्यों नहीं?: केजरीवालहैदराबाद में बोले PM मोदी- 'तेलंगाना में भी जनता चाहती है डबल इंजन की सरकार, जनता खुद ही बीजेपी के लिए रास्ता बना रही'पीएम मोदी ने लंबे समय तक शासन करने वाली पार्टियों का मजाक उड़ाने के खिलाफ चेताया, कहा - 'मजाक मत उड़ाएं, उनकी गलतियों से सीखें'IND vs ENG: पुजारा के पचासे की बदौलत इंग्लैंड पर बढ़त 257 रनों की, तीसरा दिन रहा भारत के नाम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.