scriptएमपीपीएससी में किया टॉप, २१ साल की उम्र में बनी डिप्टी कलेक्टर | MPPSC tapper news | Patrika News
खरगोन

एमपीपीएससी में किया टॉप, २१ साल की उम्र में बनी डिप्टी कलेक्टर

शहर की होनहार छात्रा ने लहराया सफलता का परचम, विदेश में नौकरी और लाखों का पैकेज छोड़ प्रशासनिक सेवा का रास्ता चुना

खरगोनFeb 03, 2019 / 12:40 pm

हेमंत जाट

MPPSC tapper news

अपनी मां के साथ निकिता मंडलोई।

खरगोन.
प्रतिभा किसी मदद की मोहताज नहीं होती। कड़े परिश्रम और मेहनत से हर मुकाम हासिल किया जा सकता हैं। इसी कहावत को चरितार्थ किया है शहर की एक होनहार बेटी निकिता पिता मंगलसिंह मंडलोई ने। शहर के कुंदा नगर में रहने वाली निकिता ने पहले ही प्रयास में पीएससी की परीक्षा पास की और डिप्टी कलेक्टर के पद पर चयनित हुई हैं। निकिता ने एसटी वर्ग में एमपी में टॉप किया और प्रदेश में ओवर ऑल २३ रैंक हासिल की। भगवानपुरा ब्लॉक के सुखपुरी में मंडलोई का परिवार हैं। निकिता के पिता मंगलसिंह टीचर थे और उन्होंने बेटी को डिप्टी कलेक्टर अथवा कलेक्टर बनाने का सपना देखा था। कुछ सालों पूर्व कुंदा नगर में मकान बनाकर यही बस गए। सात वर्ष पूर्व पिता का देहांत हो गया। जिसके चलते तीन बच्चों की परवरिश की जिम्मेदारी मां राधा मंडलोई के कंधों पर आ गई। सिर से पिता का साया उठने के बाद भी निकिता ने हिम्मत नहीं हारी और अच्छे तरह पढ़ाई कर पिता का सपना पूरा किया। अपनी बेटी की इस सफलता पर परिवार के हर सदस्य खुशी से गदगद हैं।
विदेश में नौकरी का ऑफर छोड़ा
निकिता की प्रारंभिक पढ़ाई शहर के उत्कृट विद्यालय में हुई। इसके बाद उसने इंदौर के जीएसआईटीएस कॉलेज से बायो मेकेनिकल में इंजीनिरिंग की। कॉलेज में पढ़ाई के दौरान ही उसका चयन प्राइवेट कंपनी द्वारा किया गया। जिसके द्वारा लाखों के पैकेज पर विदेश में नौकरी का ऑफर मिला, लेकिन निकिता ने इस ऑफर को छोड़ दिया और पीएससी की तैयारी में जुट गई। बकौल, निकिता ढाई साल की मेहनत में परीक्षा पास कर ली। निकिता ने अपने संदेश में कहा कि पढ़ाई के दौरान लक्ष्य तय उसे हासिल करने की जिद हर विद्यार्थी में होना चाहिए। जिससे मुश्किल से मुश्किल समय मेंं भी आप सफल होंगे।
भाई और मां से मिला सपोर्ट
निकिता ने बताया कि पिता के जाने के बाद उसकी परवरिश मां ने की। मम्मी और दो भाइयों ने सपोर्ट किया। जिससे वह आज यहां तक पहुंची हैं। निकिता के दो बड़े भाई राहुल मंडलोई कृषि विभाग और अंकित शासकीय टीचर हैं।
केजी-फोटो ०३१०
खरगोन। अपनी मां के साथ निकिता मंडलोई।

Home / Khargone / एमपीपीएससी में किया टॉप, २१ साल की उम्र में बनी डिप्टी कलेक्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो