script23 अगस्त को रोहिणी नक्षत्र, इस दिन मनेगी कृष्ण जन्माष्टमी | Rohini Nakshatra on 23 August, | Patrika News
खरगोन

23 अगस्त को रोहिणी नक्षत्र, इस दिन मनेगी कृष्ण जन्माष्टमी

-विद्वत परिषद अध्यक्ष ने कहा- मथुरा-वृंदावन के ज्योतिषियों से हुई चर्चा के बाद लिया निर्णय

खरगोनAug 21, 2019 / 11:36 am

Gopal Joshi

खरगोन.
कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर असमंजस की तस्वीर को विद्वत परिसर ने साफ किया है। परिषद के अध्यक्ष आनंद स्वरूप मलतारे ने बताया कृष्ण जन्माष्टमी कमा पर्व २३ अगस्त को मनाया जाएगा। इस बात की पुष्टि के लिए परिषद ने मथुरा व वृंदावन के ज्योतिषियों से भी राय ली। इसके बाद यह निर्णय लिया गया है।
परिषद अध्यक्ष पंडित मलतारे ने बताया धर्म सिद्धू पृष्ठ क्रमांक १०७, १०८, १०९ में उल्लेख है कि यदि अष्टमी दो दिन है, लेकिन जिस दिन रात्रिकालीन है और रोहिणी नक्षत्र है उस दिन जन्माष्टमी मनाएंगे। व्रत और उत्सव दोनों अलग है। जिस दिन जन्म है उसी दिन उत्सव है। व्रत दूसरे दिन यानी २४ अगस्त को किया जाएगा। उन्होंने बताया इसमें नक्षत्र के स्थान पर तिथि का महत्व ज्यादा है।
मथुरा-वृंदावन के ज्योतिषियों से ली राय
पंडित मलतारे के अनुसार परिषद ने जन्माष्टमी को लेकर मथुरा, वृंदावन सहित दिल्ली के स्कॉन मंदिर, उज्जैन के गोपाल मंदिर और ओंकारेश्वर, महेश्वर आदि स्थानों के ज्योतिषियों व पंडितों की राय ली। यहां २३ अगस्त को ही जन्माष्टमी मनाई जाएगी। इसी कारण विद्वत परिषद का निर्णय है कि अष्टमी २३ अगस्त को मनाएंगे। २४ अगस्त को उदया तिथि है, इस दिन केवल व्रत के लिए मान्य होगी। २४ अगस्त को गोगानवमीें रहेगी।

झांकियों के कारवां के साथ श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर 23 को निकलेगी शोभायात्रा
-अहीर यादव समाज ने की तैयारियां, दो जिलों के समाजजन होंगे शामिल
खरगोन.
जिला मुख्यालय पर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व 23 अगस्त को मनाया जाएगा। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। मन्दिरों में जहां रंगरोगन, सजावट की जा रही है, वहीं अहीर यादव समाज श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर भगवान श्रीकृष्ण की शोभायात्रा निकाली जाएगी। समाज के रविन्द्र यादव, मनीष यादव ने बताया 23 अगस्त को कुंदा तट से शोभायात्रा निकाली जाएगी। भगवान श्रीकृष्ण के झांकी के साथ ही करीब 10 से अधिक कृष्ण लीलाओं पर आधारित झांकियां आकर्षण का केंद्र होगी। यात्रा विभिन्न मार्गों से होते हुए बिस्टान रोड अनाज मंडी पहुंचेगी। यहां सभा में तब्दील होगी।
15 हजार समाजजन शामिल होंगे
आयोजको ने बताया शोभयात्रा में खरगोन, बड़वानी जिले के करीब 15 हजार से अधिक समाजजन शामिल होंगे। इसके लिए गांव-गांव जाकर प्रचार-प्रसार एवं आमंत्रण दिया जा रहा है। शोभायात्रा के मंडी पहुंचने पर महाआरती एवं सभा के बाद समापन पर समाजसेवी तारकेश्वर यादव द्वारा भोजन प्रसादी की व्यवस्था की जाएगी। आयोजकों ने अहीर यादव समाजजनों से अपील की है कि समाजबंधु परिवार सहित शोभायात्रा में शामिल होकर समाज एकता का परिचय दे और आयोजन को सफल बनाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो