scriptMahashivratri 2024 : इस मंदिर में जल चढ़ाने से पूरी हो जाती हैं मनोकामनाएं, महाशिवरात्रि पर होती है गुप्त पूजा | shiv mandir located at kasrawad, there is special pooja at the night of mahashivratri | Patrika News
खरगोन

Mahashivratri 2024 : इस मंदिर में जल चढ़ाने से पूरी हो जाती हैं मनोकामनाएं, महाशिवरात्रि पर होती है गुप्त पूजा

Mahashivratri 2024 : एमपी के खरगोन जिले में स्थित नीलकंठेश्वर महादेव मंदिर का काले पत्थरों से निर्माण किया गया है।

खरगोनMar 06, 2024 / 07:19 pm

Himanshu Singh

neelkanteshwar_mandir_.jpg

मध्यप्रदेश में भगवान शिव का एक ऐसा मंदिर है। जहां मंदिर काले पत्थरों की मदद से बना हुआ है।इस मंदिर में पूजा करने से भक्तों की मनोकामनाएं पूरी हो जाती है।इस मंदिर को काला डेरा के नाम से जाना जाता है। यह मंदिर कहीं और नहीं खरगोन जिले के कसरावद में स्थित है। ऐसी मान्यता है कि यह मंदिर 500 साल पुराना है।

 


नीलकंठेश्वर महादेव मंदिर खरगोन जिले से 41 किलोमीटर दूर कसरावद में स्थित है। इस मंदिर का निर्माण 500 साल से ज्यादा पुराना है। नीलकंठेश्वर मंदिर को काले पत्थरों से बनाया गया है। मंदिर के गर्भगृह के मेन गेट पर गणेश जी विराजमान हैं।गर्भगृह के अंदर शिवलिंग में साक्षात शिवजी विराजित हैं। वहीं शिवलिंग के ठीक आगे नंदी बाबा विराजमान हैं। गर्भगृह में शिवलिंग के पीछे माता पार्वती,भगवान विष्णु,गणेश भगवान,माता लक्ष्मी और काल भैरव सहित अन्य मूर्तियां मौजूद हैं। मंदिर के पास पीपल के पेड़ के नीचे देवियों की मूर्तियां हैं।

 


मंदिर को काला डेरा के नाम से जाना जाता है।एमपी के अलग-अलग जिलों से यहां दर्शन करने आते हैं। यहां ऐसी मान्यता है कि मात्र शिवजी को जल चढ़ाने से ही सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। महाशिवरात्रि के दिन इस मंदिर में रात को भगवान शिव का अभिषेक किया जाता है। यहां पूरी रात भजन और कीर्तन चलता है।

Home / Khargone / Mahashivratri 2024 : इस मंदिर में जल चढ़ाने से पूरी हो जाती हैं मनोकामनाएं, महाशिवरात्रि पर होती है गुप्त पूजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो