scriptआज मेले के भ्रमण पर निकलेंगे भगवान नवग्रह, जानेंगे हाल, अगले सप्ताह हो सकता है मेले का समापन | Today Lord Navagraha will come out on a visit | Patrika News
खरगोन

आज मेले के भ्रमण पर निकलेंगे भगवान नवग्रह, जानेंगे हाल, अगले सप्ताह हो सकता है मेले का समापन

-दोपहर 1.30 बजे मंदिर परिसर से निकलेगी शाही पालकी, मेले में होगा पूजन, महाआरती

खरगोनFeb 19, 2020 / 08:20 pm

Gopal Joshi

Today Lord Navagraha will come out on a visit

खरगोन. आज नवग्रह मंदिर से निकलेगी शाही पालकी।

खरगोन.
निमाड़ के प्रसिद्ध नवग्रह मेले का हाल जानने गुरुवार को भगवान नवग्रह शाही पालकी में विराजित होकर निकलेंगे। यह शाही पालकी दोपहर १.३० बजे नवग्रह मंदिर से विशेष पूजन के बाद निकलेगी। पहली पूजा हाट बाजार क्षेत्र में होगी। इसके बाद मेले का भ्रमण नवग्रह भगवान करेंगे। नपा के मेला अधिकारियों द्वारा पूजन किया जाएगा। व्यापारी महाआरती करेंगे।
नवग्रह मंदिर के पूजारी पंडित लोकेश जागीरदार ने बताया यह शाही पाली लाव-लश्कर, बैंड-बाजों के साथ निकाली जाएगी। पालकी निकालने की यह परंपरा मेले के शुरुआती साल यानी 127 वर्षों से चली आ रही है। पहले मेला छोटे स्वरूप में लगता था तो पालकी भी उसी तर्ज पर निकलती थी, अब मेले में बदलाव आया है तो पालकी का स्वरूप भी बदला है। पंडित जागीरदार ने बताया पालकी निकालने का मुख्य उद्देश्य यही है कि इससे यह संदेश दिया जाता है कि अब मेला अंतिम दौर में है। आठ-दस दिन और चलेगा। पालकी निकलने के बाद खरीदारी के लिए इन अंतिम दिनों में सबसे ज्यादा भीड़ रहती है।
अगले सप्ताह हो सकता है समापन कार्यक्रम
नपा सीएमओ निशिकांत शुक्ला ने बताया संभवत: मेले का समापन अगले सप्ताह हो सकता है। व्यापारियों की मांग समापन तारीख बढ़ाने की आई है। कलेक्टर को चि_ी लिखेंगे। इसके बाद तय होगा कि मेला समापन किस दिन किया जाए।
पालकी में होगी नवग्रह की प्रतिकात्मक मूर्तियां
पंडित जागीरदार ने बताया पालकी में भगवान शनिदेव और महालक्ष्मी की प्रतिकात्मक मूर्तियां विराजित की जाएगी। व्यापारी नवग्रहों का पूजन अर्चन करेंगे। माहभर निर्विघ्न चले मेले के लिए उन्हें धन्यवाद देंगे।

Home / Khargone / आज मेले के भ्रमण पर निकलेंगे भगवान नवग्रह, जानेंगे हाल, अगले सप्ताह हो सकता है मेले का समापन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो