scriptआसमान छू रहा पारा, तसल्ली इतनी की बड़े जलाशयों में भरा है पानी, देगा राहत | water will give relief | Patrika News
खरगोन

आसमान छू रहा पारा, तसल्ली इतनी की बड़े जलाशयों में भरा है पानी, देगा राहत

-बीते वर्ष की तुलना इस बार नौपता में 3 से 4 डिग्री ज्यादा दर्ज हो रहा तापमान, सप्ताह भर से 44-46 के बीच रिकॉर्ड हो रही है सूरज की तपीश -बीते साल मई में खाली हो गए थे जिले के दो बड़े जलाशय, अभी देजला-देवाड़ा और खारक बांध दोनों में है पानी

खरगोनMay 28, 2020 / 09:03 pm

Gopal Joshi

water will give relief

सप्ताह भर से 44-46 के बीच रिकॉर्ड हो रही है सूरज की तपीश

खरगोन.
सूरज की आग उगलती तपन से जिला भट्टी की तरह धधक रहा है। बीते वर्ष की तुलना इस साल नौपता के ९ दिन ज्यादा गर्म रहेंगे। इसका ट्रेलर शुरुआती चार दिनों में सामने भी आ गया है। पहले व दूसरे दिन तापमान ४६ डिग्री दर्ज हुआ और इसके बाद कुछ गिरावट तो आई लेकिन झुलसा देने वाली गर्मी से कोई राहत नहीं मिली। हलाकान करने वाली गर्मी के बीच तसल्ली इतनी है कि जिले के दो सबसे बड़े जलाशय खारक बांध और देजला-देवाड़ा बांधा में अबकि बार मई में भी पानी बरकरार है। इन दो जलाशयों से ही शहर की प्यास बुझती है। बीते वर्ष मई में यह बांध पूरी तरह खाली हो गए थे। नगरपालिका ने यहां डेट वॉटर को मशीनों से खींचकर शहर तक पहुंचाया था।
जल संसाधन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार खारक बांध में ८.८१ एमसीएम और देजला-देवाड़ा बांध में ३.६६ एमसीएम पानी है। चार दिनों पहले नगरपालिका ने देजला-देवाड़ा से ०.५ एमसीएम पानी छुड़वाया था, फिलहाल बैराज में भी पानी है। इस स्थिति से अनुमान लगाया जा रहा है कि मई के शेष दिनों में और जून के पूरे माह पेयजल संकट से उतना नहीं जुझना पड़ेगा जितनी मशक्कत हर साल शहरवासियों को झेलनी पड़ती है।
सूरज ने जरा सी दिखाई नर्मी
गुरूवार को अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री दर्ज यिा गया जो बुधवार की तुलना में 0.5 डिग्री कम है। मौसम वैद्यशाला तहसील कार्यालय के अनुसार न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री रहा।
नौपता में ऐसा रहा चढ़ा तापमान

दिनांक वर्ष २०२० वर्ष २०१९
२५ मई ४६.० ४४.०
२६ मई ४६.० ४४.५
२७ मई ४५.० ४५.०
२८ मई ४४.५ ४५.०

समस्या : ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल संकट
गर्मी के बीच पेयजल संकट भी पैर पसार रहा है। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में नल-जल योजनाएं फैल है। पानी के अभाव में ग्रामीणों को दो-तीन किमी दूर जाना पड़ रहा है। सुकून यह है कि कुंदा नदी से लगे गांवों में इस बार ज्यादा मशक्कत देखने को नहीं मिल रही, क्योंकि जहां स्टॉप डेम बने हैं वहां पानी मई में भी भरा हुआ है।
अलर्ट : आज बरस सकता है लू का कहर
मौसम विभाग का अलर्ट है कि शुक्रवार को जिले में लू के आसार है। तेज गर्मी के साथ गर्म हवाएं ज्यादा वेग से चलेगी। गुरुवार को प्रति घंटा २४ किमी की रफ्तार से हवाएं चली। २९ मई को आंधी व तेज हवाएं चलने के आसार है।
गर्मी से बचने के लिए यह करें उपाय
-सूर्य की किरणों के सीधे संपर्क में ाने से बचे।
-हल्के रंग के सूती कपड़े पहने।
-अपने सिर को कपड़े या टोपी से ढंककर रखे।
-पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें।

Home / Khargone / आसमान छू रहा पारा, तसल्ली इतनी की बड़े जलाशयों में भरा है पानी, देगा राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो