scriptनौकरी के लिए चार सौ युवाओं का चयन, सिर्फ 14 के खाते में पहुंची राशि | Yuva Svabhiman Yojna news | Patrika News
खरगोन

नौकरी के लिए चार सौ युवाओं का चयन, सिर्फ 14 के खाते में पहुंची राशि

युवा बेरोजगारी पर भारी पड़े सरकार के छह महीने, जिले की सात नगरीय निकायों में खरगोन के युवाओं का हुआ चयन, अब तक 53 हजार 269 रुपए का हुआ भुगतान

खरगोनJun 20, 2019 / 11:46 am

हेमंत जाट

Yuva Svabhiman Yojna news

Yuva Svabhiman Yojna news

खरगोन.
प्रदेश में शिक्षित युवाओं को रोजगार देने के जो सपने कमलनाथ सरकार ने दिखाए थे, वह खोखले साबित हुए। सरकार के छह महीने के कार्यकाल में नौकरी पाने वाले चार सौ से ज्यादा युवाओं में महज 14 को ही वेतन मिला है। योजना के नाम पर किए गए इस मजाक से अब युवाओं का काम से मन भर गया है। यह हम नहीं बल्कि वो आंकड़े कह रहे हैं, जो सरकार रिकॉर्ड में दर्ज हैं। खरगोन जिले की सात नगरीय निकायों में केवल खरगोन ही ऐसी नगर पालिका है, जहां युवाओं को जॉब ऑफर की गई। इसी भरोसे में युवा वर्ग ने नौकरी ज्वाइन भी कर लिया, लेकिन ट्रेनिंग सहित फील्ड में मनपंसद काम नहीं मिलने से बड़ी संख्या में युवाओं ने बीच में ही काम छोड़ दिया। विडंबना यह है कि सिर्फ १४ युवाओं को 53269 रुपए वेतन मिला। जबकि योजना में सौ दिनों के रोजगार के साथ 4000 रुपए वेतन देने का दावा किया गया था। इस संबंध में विभागीय अधिकारी भी संतोषजनक जवाब नहीं दे रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि ट्रेनिंग सेंटर सहित फील्ड ऑफिस में 70 प्रतिशत उपस्थिति के आधार पर ही वेतन का भुगतान किया गया। इन्हीं विसंगतियों के ज्यादातर युवाओं को मानदेय नहीं मिला। जबकि कांग्रेस नेता लगातार युवाओं को रोजगार देने की बात कर योजना की सफलता का ढींढोरा पीट रहे हैं।
खरगोन के अलावा बाकी जगह नहीं मिला काम
योजना के तहत शहरी क्षेत्र में निवासरत युवाओं को 100 दिनों का रोजगार देने का दावा किया था। लेकिन खरगोन को छोड़कर जिले की अन्य निकायों में युवाओं को काम नहीं मिला। बड़वाह, सनावद नगर पालिका और भीकनगांव, महेश्वर, मंडलेश्वर और करही-पाड्ल्या नगर परिषद में लिंक जनरेट नहीं होने से शुरुआती दौर में ही युवाओं के पंजीयन नहीं हो सके।
ढाई तो किसी को चार हजार वेतन मिला
फील्ड में कार्य करने के साथ ट्रेनिंग की अवधि पूरी करने के बाद भी कई युवाओं को ढाई से चार हजार रुपए वेतन लेकर संतोष करना पड़ा। यह पैसा अप्रैल-मई माह के लिए मिला है। जिसके बाद से अभी राशि जारी नहीं हुई। शहर के नतून नगर स्थित सिटी ऑफिस से मिली जानकारी के अनुसार योजना के तहत शासन स्तर से चार ट्रेड ऑफर तय किए गए थे। इनमें डाटा इंट्री ऑपरेटर, जनरल ड्यूटी असिस्टेंट, फील्ड टेक्निशियन शामिल हंै। वर्तमान में 30 युवक-युवतियां डाटा इंट्री की ट्रेनिंग ले रहे हैं। इन्हें कार्य और टे्रनिंग सेंटर पर उपस्थिति के अनुसार वेतन का भुगतान किया जाएगा।
यह था योजना का खाका
शहरी क्षेत्रों में युवाओं को सौ दिनी रोजगार देने का खाका तैयार किया गया था। जिसमें शैक्षणिक योग्याता के आधार पर युवाओं को काम देने का दावा किया गया था। इसमें प्रति माह 4000 रुपए का मानदेय तय हुआ था। खरगोन में 2352 युवाओं ने इसके लिए आवेदन किए। जिसमें 1363 का चयन कर 404 को अलाटमेंट लेटर जारी हुए है।
वे 14 भाग्यशाली, जिन्हें मिला वेतन
अक्षय बजाज, नूर-नजमुद्दीन खान, प्रीति महाजन, सैजाद खान, ललित सोलंकी, सोनाली सोलंकी, माधुरी मनोग्रे, मोनिका सोलंकी, राहुल सेन, पूजा कर्मा, सपना मुछाल आदि।

पात्र युवाओं को मानदेय
शासन द्वारा जो मापदंड तय किए गए है, उस आधार पर पात्र युवाओं को मानदेय दिया जा रहा है। फील्ड में काम करने सहित प्रशिक्षण पूरा करने वाले 14 युवाओं को मानदेय मिला है। आईडी जनरेट होते ही बाकी को पैसा मिलना शुरु हो जाएगा।
निशिकांत शुक्ला, सीएमओ नपा खरगोन

Home / Khargone / नौकरी के लिए चार सौ युवाओं का चयन, सिर्फ 14 के खाते में पहुंची राशि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो