scriptजल्द ट्रेक पर दौड़ेगी बिजली से सवारी ट्रेन | electric train will run on the track soon | Patrika News
किशनगढ़

जल्द ट्रेक पर दौड़ेगी बिजली से सवारी ट्रेन

रेल ट्रेक पर विद्युतीकरण का कार्य लगभग पूरा

किशनगढ़Jul 27, 2020 / 01:31 am

Narendra

जल्द ट्रेक पर दौड़ेगी बिजली से सवारी ट्रेन

जल्द ट्रेक पर दौड़ेगी बिजली से सवारी ट्रेन

मदनगंज-किशनगढ़ (अजमेर).

अजमेर से दिल्ली के बीच रेलवे ट्रेक पर विद्युतीकरण का कार्य पूरा कर लिया गया है। किशनगढ़ परिक्षेत्र में यह काम लगभग पूरा भी हो चुका है। ऐसे में अब जल्द ही अजमेर से दिल्ली के बीच सवारी ट्रेन के जल्द शुरू होने की उम्मीद बन गई है। संभवत बिजली के इंजन से चलने वाली ट्रेन के इसी सप्ताह चलने की संभावना भी बताई जा रही है। प्रथम चरण में विद्युत इंजन से चलने वाली ट्रेनों का फुलेरा-रींगस होते हुए दिल्ली के लिए चलेगी और इसके बाद फिर जयपुर से भी चलने की उम्मीद है। इससे रेल यात्रियों को आवागमन के समय में कमी आएगी और सफर में भी सुविधा बढ़ेगी।
रेल विद्युतीकरण कार्य के अंतर्गत किशनगढ़ के आस-पास कार्य पूरा हो चुका है। वहीं अजमेर से जयपुर तक भी यह कार्य लगभग पूरा हो चुका है। अन्य तकनीकी कार्य पूरे होने के बाद अगले कुछ माह में आगरा, दिल्ली तक ट्रेनें विद्युत इंजन से दौड़ती दिखाई देगी। पहली विद्युत ट्रेन उदयपुर से अजमेर, फुलेरा, रींगस होते दिल्ली तक चलने की संभावना है। इसके बाद इस ट्रेक पर से चरणबद्ध तरीके से डीजल इंजन हटा दिए जाएंगे।
बड़े प्रोजेक्ट का हिस्सा


रेल विद्युतीकरण का कार्य बड़े प्रोजेक्ट का हिस्सा है। दिल्ली-अहमदाबाद रेलवे टै्रक और जयपुर से आगरा तक का विद्युतीकरण कार्य लगभर पूरा हो चुका है। रेलवे की योजना वर्ष 2024 तक पूरे देश के रेलवे टै्रक का विद्युतीकरण करने की है ताकि प्रदूषण कम हो और टेे्रनों की गति बढ़े। इसके साथ ही देश की पेट्रोलियम पर निर्भरता भी कम होगी।
कम होगा प्रदूषण


विद्युत इंजन से ट्रेन चलने पर प्रदूषण में कमी आएगी। अभी डीजल इंजनों से ट्रेन चलाने पर काफी धुंआ निकलता है और प्रदूषण बढ़ता है। किशनगढ़ में परासिया के पास रेलवे का टै्रक सब स्टेशन बना हुआ है। इससे ही रेलवे टै्रक पर विद्युत तंत्र को विद्युत आपूर्ति होती है।
तेज होगी गति


विद्युत इंजन से ट्रेन चलने पर इनकी गति में भी सुधार आएगा। टे्रनों की गति तेज होगी और रेलयात्रियों का समय बचेगा। दूर के स्टेशनों तक पहुंचने के समय में 30 से 40 मिनट और जयपुर सहित अन्य स्टेशनों तक पहुंचने में 10 से 15 मिनट की बचत होगी।

Home / Kishangarh / जल्द ट्रेक पर दौड़ेगी बिजली से सवारी ट्रेन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो