अब पावरलूम रहेंगे बेफ्रिक, भारत सरकार ने कराया जीवन बीमा

अब पावरलूम रहेंगे बेफ्रिक, भारत सरकार ने कराया जीवन बीमा

Kali Charan kumar | Publish: Jul, 01 2019 12:00:45 PM (IST) Kishangarh, Ajmer, Rajasthan, India

200 से अधिक मजदूरों का किया बीमा
वस्त्र मंत्रालय की है पावरलूम श्रमिक बीमा योजना

मदनगंज-किशनगढ़. वस्त्र मंत्रालय की बीमा योजना के अंतर्गत पावरलूम श्रमिक बीमा योजना के अंतर्गत अभी तक 200 से अधिक श्रमिकों का बीमा किया जा चुका है। वस्त्र मंत्रालय की इस बीमा योजना में मजदूरों का मात्र 80 रुपए में बीमा किया जाता है।
पावरलूम बुनकरों एवं मजदूरों के लिए सार्वभौमिक बीमा योजना में इस योजना में पावरलूम वीविंग, ट्रिवस्टिंग, वाईडिंग, वार्पिंग, साइजिंग श्रमिक और चार या चार से कम लूम के मालिक भी शामिल हो सकते है। इस समूह बीमा योजना का समय 1 जून से 31 मई तक का रहता है। इसलिए पावरलूम सर्विस सेंटर की ओर से प्रयास किया जा रहा है कि जल्द से जल्द अधिक श्रमिकों का बीमा करवा दिया जाए। इस बीमा योजना में श्रमिकों को केवल 80 रुपए साल के लिए देने होते है। इस योजना में गत वर्ष 1200 श्रमिकों का बीमा किया गया था।
एक ही सदस्य को लाभ
इस योजना में एक परिवार का एक सदस्य ही शामिल हो सकता है। इसमे सामान्य मृत्य होने पर श्रमिक के नामित को 2 लाख, दुर्घटना मृत्यु होने पर नामित को 4, पूर्णरूप से विकलांगता पर बीमाधारी को 2 लाख और आंशिक विकलांगता पर बीमाधारी को 1 लाख रुपए दिए जाते है।
49 वर्ष से अधिक शामिल नहीं
इस योजना में 49 वर्ष से अधिक श्रमिकों का बीमा नहीं किया जा सकेगा जबकि नगर और आसपास के पावरलूम क्षेत्र में 49 वर्ष से अधिक आयु के श्रमिक अच्छी सं?या में है। इन श्रमिकों का बीमा करने के लिए सरकार को इस योजना में संशोधन करना चाहिए।
बाहर भी है श्रमिक
राजस्थान में सबसे अधिक पावरलूम इकाइयां किशनगढ़ में है। इस कारण सबसे अधिक पावरलूम श्रमिक भी किशनगढ़ और आसपास के क्षेत्रों मेें कार्यरत है। इसके बाद ब्यावर, पाली और जयपुर में भी कई पावरलूम इकाइयां है। इन पावरलम इकाइयों के मजदूरों का भी बीमा करवाए जाने का कार्य किया जाता है।
इनका कहना है-
पावरलूम श्रमिक बीमा योजना के अंतर्गत अभी तक 200 से अधिक मजदूरों का बीमा करवाया जा चुका है। यह बीमा योजना पावरलूम श्रमिकों के लिए लाभकारी है।
पदमलोचन जॉली, प्रभारी, पावरलूम सर्विस सेंटर, किशनगढ़।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned