scriptत्योहारी सीजन में सब्जियों में आया उछाल | kishangarh | Patrika News
किशनगढ़

त्योहारी सीजन में सब्जियों में आया उछाल

बाजार में माल की कमी, डिमांड अधिक, भावों में तेजीइस सीजन में हमेशा भावों में कमी होती है, लेकिन अभी तेजी बनी हुई हैअजमेर, जयपुर और भीलवाड़ा से होती है सब्जियों की आवक

किशनगढ़Oct 17, 2021 / 07:23 pm

kali charan

त्योहारी सीजन में सब्जियों में आया उछाल

त्योहारी सीजन में सब्जियों में आया उछाल

मदनगंज-किशनगढ़ ञ्च पत्रिका.
इन दिनों बदलते मौसम और त्यौहारी सीजन के बावजूद सब्जियों के भावों में तेजी है। जहां वर्तमान में टमाटर, हरी मिर्च और प्याज की भावों में काफी तेजी है, वहीं डिमांड कम होने से नींबू के भावों में गिरावट है। लगभग सभी सब्जियों के भावों में तेेजी के कारण गृहणियों की रसोई के जायके पर भी असर पड़ रहा है। गृहणियां इन दिनों घरेलू बनाई सब्जियों का उपयोग भी अधिक करने लगे है। ताकि रसोई खर्च का अधिक भार नहीं बढ़े।
अभी किशनगढ़ की फल् सब्जी मंडी में किशनगढ़ परिक्षेत्र से सब्जियों की आवक लगभग बंद है और इसके चलते स्थानीय सब्जी विकेे्रता अजमेर, जयपुर और भीलवाड़ा से सब्जियां मंगवा रहे है। इसके उन्हें स्थानीय सब्जियों के भावों की तुलना में अधिक दाम देने पड़ रहे है और इस वजह से उन्हें ज्यादा भावों पर सब्जियों की बिक्री करनी पड़ रही है। किशनगढ़ और आस-पास क्षेत्र में बारिश की कमी के चलते भी सब्जियों की पैदावार इस बार नहीं हुई। इसके चलते स्थानीय सब्जी विक्रेताओं को मजबूरन दूसरे जिले की सब्जियों पर निर्भर होना पड़ रहा है।
डिमांड अधिक, तीन गुणा भाव
सब्जी विक्रेता मनोहरलाल मालाकार ने बताया कि बीते एक महीने की सब्जियों के भावों पर नजर डाले तो टमाटर, हरी मिर्च और प्याज के दाम वर्तमान में तीन गुणा अधिक है। बारिश के चलते फसलों के खराब होने से माल की कमी, और डिमांड अधिक होने से सब्जियों के भावों में तेजी बनी हुई है।
नींबू के गिरे भाव
सब्जी विक्रेता मनोहरलाल मालाकार ने बताया कि बदलते मौसम और त्यौहारी सीजन के कारण अधिकांश: सभी सब्जियों के भावों में कमी आती है। लेकिन इस बार माल की कमी के कारण सभी सब्जियों के भावों में तेजी है। हालांकि सर्दी के मौसम की दस्तक से नींबू की डिमांड कम हो गई है और यही वजह है कि नींबू के भावों में भी गिरावट आई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो