scriptवेस्ट से बेस्ट करके नगर को सुधार रही है परिषद | kishangarh municipal corporation it try to doing best from west | Patrika News
किशनगढ़

वेस्ट से बेस्ट करके नगर को सुधार रही है परिषद

पौधे लगाने का कार्य शुरू

किशनगढ़Jan 21, 2020 / 02:30 pm

Amit

kishangarh municipal corporation it try to doing best from west

वेस्ट से बेस्ट करके नगर को सुधार रही है परिषद

मदनगंज-किशनगढ़.
नगर में गूंदोलाव झील के किनारे और खम्बों पर अब हरियाली नजर आएगी। नगर परिषद की ओर से वेस्ट से बेस्ट बनाने के तहत यह कार्य शुरू हो गया।
परिषद की नर्सरी से पौधे मंगवाए गए है। इन पौधों को अब जगह-जगह लगाया जा रहा है। इसकी शुरूआत नगर परिषद के फूल महल के पास स्थित गेट से की गई है। शुरूआत में परिषद की ओर से कचरे दो सौ कचरे में डाली गई बोतलों को एकत्र किया गया। इन बोतलों को पीले रंग से रंगा गया। बोतलों का ज्यादा से ज्यादा उपयोग हो सके। इसके लिए बोतलों को बीच में से काटकर दो भागों में बांटा गया। अब इनमें मिट्टी भरकर इनमें छोटे-छोटे फूलों के पौधे लगाए जा रहे है। अब इन्हें जगह-जगह लटकाया जाएगा। इन बोतलों को नगर में स्थानों का चयन कर लगाए जाएंगे। यह पौधे खम्बों, झील के किनारे स्थित विभिन्न स्थानों और अन्य स्थानों पर लगाए जाएंगे। प्रमुख स्वास्थ्य अधिकारी विजय कुमार माली के अनुसार सरकार की मंशा के अनुसार रीड्यज, रीयूज और रीसायकल के आधार पर यह कार्य किए जा रहे है।
-कर्मचारी और शहरवासी को देंगे गोद
जिस क्षेत्र में परिषद की ओर से पौधे लगाए जाएंगे। वहां परिषद की ओर से जमादारों और वहां रहने वालो को इन्हें गोद दिया जाएगा। वे इन पौधों को पानी देंगे और इसकी सार संभाल करेंगे। ताकि परिषद को अलग से इनकी देखभाल की व्यवस्था नहीं करनी पड़े।
-स्थानों का होगा चयन
नगर परिषद की ओर से इसके लिए स्थानों का चयन किया जाएगा। बाद में धीरे-धीरे लगातार पौधे लगाए जाएंगे।
-इनका कहना है
वेस्ट से बेस्ट अभियान के तहत यह कार्य किया जा रहा है। ताकि चीजों का सही प्रयोग हो। नगर का सौंदर्य भी बढ़े।
विकास कुमावत, आयुक्त

Home / Kishangarh / वेस्ट से बेस्ट करके नगर को सुधार रही है परिषद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो