scriptसड़कों पर कन्ट्रोल से बाहर ट्रैफिक, कब सुधरेंगे हालात | traffic is out of control in kishangarh | Patrika News
किशनगढ़

सड़कों पर कन्ट्रोल से बाहर ट्रैफिक, कब सुधरेंगे हालात

सड़क सुरक्षा सप्ताह

किशनगढ़Feb 06, 2020 / 03:24 pm

Amit

traffic is out of control in kishangarh

traffic is out of control in kishangarh

मदनगंज-किशनगढ़.
मदनगंज-किशनगढ़.
नगर में भले ही सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया जा रहा हो। लेकिन सड़क सुरक्षा की महत्वपूर्ण कड़ी यातायात के हालात खराब है। नगर के चौराहों पर वाहन बेतरीब तरीके से गुजर रहा है। यह हालात तब है जब प्रशासनिक और पुलिस अधिकारीदोनो चौराहे से करीब-करीब रोज गुजरते है।
नगर में करीब 6 माह पहले यातायात को नियंत्रित करने के लिए पेट्रोलपंप तिराहे, मदनगंज चौराहे और मिल चौराहे पर यातायात को नियंत्रित करने के लिए ट्रैफिक लाइट लगाई गई। यहां स्टाफ भी लगाया गया। कुछ समय पहले स्टाफ बढ़ाया गया। लेकिन फिर भी हालात नहीं बदल रहे है। इनमें प्रमुख कारण पुलिस की ढिलाई तो है ही। वहीं लोगों का ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक नहीं होना। व्यापारियों का दुकानों के आगे बड़ी मात्रा में सामान रखना भी ट्रैफिक में बाधा बन रहा है।
-दुकानों के बाहर सामान और वाहन
-यातायात में बड़ी बाधा दुकानों के बाहर रखा सामान भी है। व्यापारियों के लिए सफेद लाइन भी खींच रखी है। लेकिन इस लाइन के बाहर तक सामान रखा रहता है। इसमें पुलिस के साथ-साथ नगर परिषद भी जिम्मेदारी नजर आती है। क्योंकि ठोस कार्रवाई नहीं होने से हालात नहीं सुधर रहे है। हालांकि पुलिस की ओर से करीब दो महीने पहले ऐसे व्यापारियों के खिलाफ न्यायालय में जाने की बात भी कही गई थी।
-नो एन्ट्री के समय चल रहे डम्पर, बस
-नगर में सुबह 8 से रात 8 तक भारी वाहनों की नो एन्ट्री है। लेकिन ट्रैफिक को देखकर ऐसा नहीं लगता है। मंगलवार को भी दिन में बस और डम्पर मुख्य चौराहों पर नजर आए।
-बिना पार्किंग के कॉम्पलेक्स बड़ा कारण
-कई व्यवसायिक संस्थानों लेकिन उनमें आने-जाने वाले लोगों के अनुपात में वाहनों की पार्किंग के लिए स्थान नहीं दिया गया। ऐसे में आगंतुक वाहन सड़क पर खड़े करके चले जाते है। यह यातायात में अवरोध बनते है।
-पत्रिका व्यू
-किसी भी नगर की ट्रैफिक व्यवस्था में वहां के नागरिकों का भी अहम रोल रहता है। व्यापारी जिम्मेदार नागरिक की भांति अपनी दुकानों के बाहर अव्यवस्था नहीं होने दे। सफेद लाइन का ध्यान रखे। वहीं आमजन चौराहों पर सीमा का ध्यान रखे, खरीददारी करने जाते समय पार्किंग के स्थान का भी ख्याल रखे तो भी बड़ा सुधार हो सकता है।
-पुलिस की सख्ती जरूरी
-चौराहों पर लाइट लगे अब काफी समय हो गया है। समझाइश अपनी जगह है। लेकिन सुधार के लिए लगातार फॉलोअप और सख्ती की भी जरूरत है। क्योंकि अंतिम फायदा लोगों को ही होगा। पहले स्टाफ कम था। अब स्टाफ और उपकरण दोनो है।
सुरेश टांक, विधायक
-कार्रवाई जारी, लोग भी समझे-
यातायात पुलिस की ओर से लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसमें आमजन और व्यापारी दोनो का पूरा सहयोग भी जरूरी है।
-प्रभुदयाल, एसआई ट्रैफिक

Home / Kishangarh / सड़कों पर कन्ट्रोल से बाहर ट्रैफिक, कब सुधरेंगे हालात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो