scriptअब कैमरे से भी होगी उपस्थिति दर्ज | Now the presence will also be recorded from the camera | Patrika News
किशनगढ़

अब कैमरे से भी होगी उपस्थिति दर्ज

आईटीआई में फेस रिकोगनाइजेशन सिस्टम स्थापित
आईटीआई में अब तक 240 पंजीकरण

किशनगढ़Dec 09, 2019 / 02:15 am

Narendra

अब कैमरे से भी होगी उपस्थिति दर्ज

अब कैमरे से भी होगी उपस्थिति दर्ज

मदनगंज-किशनगढ़ (अजमेर).

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में प्रशिक्षणार्थियों की उपस्थिति अब कैमरे के माध्यम से भी दर्ज की जाएगी। इसके लिए आईटीआई प्रबंधन तैयारियों में जुटा हुआ है। जल्द ही इसके माध्यम से उपस्थिति दर्ज होने लग जाएगी।
आईटीआई प्रबंधन वर्तमान में फेस रिकोगनाइजेशन बायोमैट्रिक सिस्टम स्थापित करने में जुटा हुआ है। इसमे कैमरा चेहरे के आधार पर उपस्थिति दर्ज करेगा। इसके लिए प्रत्येक प्रशिक्षणार्थी चेहरे की और पीछे से एवं अगल-बगल 7-8 ओर से फोटो लेकर उसे रिकॉर्ड में लिया गया है। प्रत्येक प्रशिक्षणार्थी का यूजर नेम, पासवर्ड, टे्रड, टोकन नंबर सभी कुछ पंजीकृत किया गया है। अभी तक 240 प्रशिक्षणार्थियों के इस सिस्टम में पंजीकरण कर लिए गए हैं। इस माह सभी प्रशिक्षणार्थियों के पंजीकरण हो जाएंगे। वर्तमान में आईटीआई में 8 टे्रड-18 यूनिट और 410 प्रशिक्षणार्थी हैं।
विकसित होगा शैक्षिक माहौल
इस सिस्टम के स्थापित होने पर आईटीआई में अनुशासन व्यवस्था और शैक्षिक माहौल और विकसित होगा। इससे प्रशिक्षणार्थियों के अंदर आते और बाहर जाते समय निगरानी रहेगी और उसका समय भी दर्ज होगा। आईटीआई में प्रवेश और निकास का मार्ग एक ही होने के कारण प्रशिक्षणार्थियों को इस ओर से ही आना और जाना पड़ता है।
8 नए कैमरे भी लगेंगे

आईटीआई प्रबंधन ने परिसर में सुरक्षा व्यवस्था और निगरानी के लिए 8 नए कैमरे लगवाना तय किया है। जल्द ही यह नए कैमरे लगवाए जाएंगे। इससे परिसर के अंदर सुरक्षा एवं निगरानी व्यवस्था बेहतर होगी।
इस संबंध में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के अधीक्षक धीरज सांखला ने बताया कि प्रशिक्षणार्थियों की उपस्थिति दर्ज करने के लिए फेस रिकोगनाइजेशन बायोमैट्रिक सिस्टम लगाया गया है। इससे जल्द ही उपस्थिति दर्ज करने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

Home / Kishangarh / अब कैमरे से भी होगी उपस्थिति दर्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो