scriptमहंगी कारों में ये करते थे पार्थ और अर्पिता | Parth and Arpita used to do this in expensive cars | Patrika News
कोलार

महंगी कारों में ये करते थे पार्थ और अर्पिता

शिक्षक भर्ती घोटाले में गिरफ्तार पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी तथा उनकी करीबी सहयोगी अर्पिता मंत्री को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को बड़ा खुलासा किया। ईडी सूत्रों के मुताबिक दोनों महंगी कारों का इस्तेमाल घूमने फिरने के लिए करते थे। इन दोनों वाहनों के भीतर पार्टियां होती थीं। चटर्जी एक अन्य वाहन में अर्पिता के पीछे जाते थे और एक बिंदु पर वे उनके वाहन में सवार हो जाते थे।

कोलारJul 31, 2022 / 12:20 am

Rabindra Rai

महंगी कारों में ये करते थे पार्थ और अर्पिता

महंगी कारों में ये करते थे पार्थ और अर्पिता

शिक्षक भर्ती घोटाला: ईडी अधिकारियों ने किया खुलासा
अर्पिता के पांच बैंक खातों को फ्रीज करने की प्रक्रिया
कोलकाता. शिक्षक भर्ती घोटाले में गिरफ्तार पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी तथा उनकी करीबी सहयोगी अर्पिता मंत्री को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को बड़ा खुलासा किया। ईडी सूत्रों के मुताबिक दोनों महंगी कारों का इस्तेमाल घूमने फिरने के लिए करते थे। इन दोनों वाहनों के भीतर पार्टियां होती थीं। चटर्जी एक अन्य वाहन में अर्पिता के पीछे जाते थे और एक बिंदु पर वे उनके वाहन में सवार हो जाते थे। ये वाहन 2016 से 2019 के बीच खरीदे गए।
इस बीच इडी ने अर्पिता मुखर्जी के कम से कम पांच बैंक खातों से लेनदेन पर रोक लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिनमें जांच एजेंसी को कम से कम दो करोड़ रुपए मिले हैं। एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को कहा कि अर्पिता की कई फर्जी कंपनियों के बैंक खाते भी ईडी की जांच के दायरे में हैं। हमें संदेह है कि इन खातों का इस्तेमाल कई लेन-देन करने के लिए किया गया था। उन्होंने कहा कि एजेंसी फर्जी कंपनियों से जुड़े बैंक खातों की भी जांच कर रही है। अधिकारी ने कहा कि हमने संबंधित अधिकारियों से इन बैंक खातों का ब्योरा मांगा है। खातों की जांच करने के बाद हम आगे की कार्रवाई के बारे में कोई भी फैसला करेंगे। ईडी ने बताया कि मुखर्जी से यह जानने के लिए पूछताछ जारी रहेगी कि क्या उनके और बैंक खाते हैं।

पार्थ के बैंक खातों की जांच
पार्थ चटर्जी के बैंक खातों की भी जांच की जा रही है। जांचकर्ताओं ने अर्पिता के चार वाहनों की तलाश भी शुरू कर दी है, जो लापता हैं। अधिकारी ने कहा कि अर्पिता की दो कारें हैं- एक मर्सिडीज और एक मिनी कूपर। जांचकर्ता ने कहा कि एक कार चटर्जी ने उपहार में दी थी। वह इन महंगी कारों को खरीदने में उनकी मदद करते थे। हमने मर्सिडीज देखी है। उन्होंने कहा कि जांच में यह भी पता चला है कि चटर्जी ने कथित तौर पर दो और वाहन बुक किये थे जिसके लिए अग्रिम भुगतान किया गया था। अधिकारी ने कहा कि इन दोनों वाहनों को दो फर्जी कंपनियों के लिए बुक किया गया था और अग्रिम भुगतान किया गया था। लेकिन इनकी डिलीवरी से पहले दोनों गिरफ्तार हो गए।

अवैध इमारत की जांच करेगा केएमडीए
इस बीच राज्य के शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम ने कहा कि कोलकाता महानगर विकास प्राधिकरण (केएमडीए) से कस्बा इलाके में स्थित उस कथित अवैध इमारत की जांच करने को कहा गया है जो पार्थ चटर्जी की है।

घोटाले के पैसे अचल संपत्ति, मनोरंजन इंडस्ट्री में
पार्थ चटर्जी और उनकी निकट सहयोगी अर्पिता मुखर्जी से पूछताछ और जब्त दस्तावेजों से संकेत मिले हैं कि घोटाले के पैसे रियल एस्टेट और फिल्म निर्माण में निवेश किए गए हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सूत्र ने खुलासा किया कि एजेंसी को कई दस्तावेजों मिले हैं, जिन्हें अब स्कैन किया जा रहा है। ईडी के एक अधिकारी ने कहा कि कई लोगों के नाम सामने आए हैं। हम पार्थ चटर्जी और अर्पिता मुखर्जी के साथ उनकी गतिविधियों और संबंधों के बारे में और अधिक जानकारी जुटा रहे हैं। उनमें से कई रियल एस्टेट डेवलपर हैं। हमें पार्थ चटर्जी द्वारा दक्षिण कोलकाता में कई बहुमंजिला परिसरों के वित्तपोषण के संबंध में कुछ सूचनाएं भी मिली हैं।

जमीन हासिल करने के लिए दबदबे का इस्तेमाल
ईडी सूत्रों के मुताबिक पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी ने उन मूल मालिकों से जमीन हासिल करने के लिए अपने दबदबे का इस्तेमाल किया, जो डेवलपर्स के प्रस्तावों के लिए सहमत नहीं हुए। जब्त किए गए संपत्ति दस्तावेजों में कई फ्लैटों के स्वामित्व के दस्तावेज हैं, जिनमें से कुछ चटर्जी के रिश्तेदारों और सहयोगियों के नाम हैं। ज्यादातर मामलों में, डेवलपर्स के पार्थ चटर्जी के साथ संबंध थे। चटर्जी पार्टी प्रमुख और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बाद पद पर दूसरे नंबर के व्यक्ति माने जाते थे।

Home / Kolar / महंगी कारों में ये करते थे पार्थ और अर्पिता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो