script9 जुलाई तक बंद रहेंगी रानी कमलापति, भोपाल और बिलासपुर से चलने वाली ये प्रमुख ट्रेनें | Trains running from Bhopal and Bilaspur will remain closed till July 9 | Patrika News
कोलार

9 जुलाई तक बंद रहेंगी रानी कमलापति, भोपाल और बिलासपुर से चलने वाली ये प्रमुख ट्रेनें

रेलवे ने भोपाल, रानी कमलापति और बिलासपुर से चलने वाली कई ट्रेनों को अलग-अलग तारीखों में 9 जुलाई तक निरस्त कर दिया है।

कोलारJun 25, 2022 / 09:23 am

Subodh Tripathi

9 जुलाई तक बंद रहेंगी रानी कमलापति, भोपाल और बिलासपुर से चलने वाली ये प्रमुख ट्रेनें

9 जुलाई तक बंद रहेंगी रानी कमलापति, भोपाल और बिलासपुर से चलने वाली ये प्रमुख ट्रेनें

भोपाल. दक्षिण पूर्व रेलवे ने एक बार फिर से रद्द ट्रेनों की तिथि को आगे बढ़ा दिया है। इससे छग, मप्र, महाराष्ट्र, राजस्थान की तरफ यात्रा करने वाले यात्रियों को परेशानी होगी। इन ट्रेनों में से कई इटारसी होकर जाती हैं। रेलवे सूत्रों के अनुसार यह ट्रेनें 24 मई से बंद थी। शनिवार से इनको पटरी पर आना था, लेकिन दक्षिण पूर्व रेलवे से निरस्ती अवधि को 15 दिनों के लिए आगे बढ़ा दिया है। अब नौ जुलाई तक अलग-अलग तिथियों में यह ट्रेनें रद रहेंगी। पिछली बार की तरह स्पष्ट वजह बताने के बजाय दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन ने रेलवे बोर्ड के आदेश का हवाला देकर ट्रेनें निरस्त अवधि बढ़ाने की बात कह रही है।

यह ट्रेनें निरस्त
25 जून से 9 जुलाई तक बिलासपुर एवं भोपाल से चलने वाली ट्रेन 182३6/182३5 बिलासपुर-भोपाल -बिलासपुर एक्सप्रेस।
27, 28 जून एवं 4, 5 जुलाई को ट्रेन संख्या 2084३ बिलासपुर से भगत की कोठी द्वि-साप्ताहिक एक्सप्रेस।
३0 जून एवं 2, 7 एवं 9 जुलाई को ट्रेन 20844 भगत की कोठी से बिलासपुर द्वि-साप्ताहिक एक्सप्रेस।
29 जून एवं 6 जुलाई को रानी कमलापति से रवाना होने वाली ट्रेन 22169 रानी कमलापति – संतरागाछी एक्सप्रेस।
३0 जून एवं 7 जुलाई को संतरागाछी से रवाना होने वाली ट्रेन 22170 संतरागाछी- रानी कमलापति एक्सप्रेस।

समर स्पेशल ट्रेनों के बढ़ाए फेरे
मध्य रेलवे ने मुंबई रूट पर यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने कई समर स्पेशल ट्रेनों के फेरे बढ़ा दिए हैं। इटारसी, रानी कमलापति हाल्ट लेकर जाने वाली इन ट्रेनों की संचालन अवधि बढ़ाकर जुलाई के अंतिम सप्ताह कर दी गई है। 01025-01026 लोकमान्य तिलक-बलिया ग्रीष्मकाल विशेष ट्रेन प्रत्येक सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को लोकमान्य तिलक से एक जुलाई से 29 जुलाई तक चलेगी। 01027-01028 लोकमान्य तिलक- गोरखपुर विशेष गाड़ी लोकमान्य से प्रत्येक मंगलवार, गुरुवार, शनिवार व रविवार को 02 से &1 जुलाई तक चलेगी।


बनारस-हुबली और जनशताब्दी में लगाए जाएंगे अतिरिक्त कोच
इटारसी. ट्रेनों में बढ़ते अतिरिक्त यात्री यातायात तथा प्रतीक्षा सूची को क्लीयर करने रेलवे प्रने दो ट्रेन हुबली से बनारस और जनशताब्दी में अतिरिक्त कोच लगाने का निर्णय लिया है। रेलवे के सीपीआरओ राहुल जयपुरिया ने बताया कि ट्रेन 17३2३/17३24 हुबली- बनारस- हुबली साप्ताहिक में वातानुकूलित तृतीय और शयनयान श्रेणी के दो-दो कोच स्थाई रूप से लगाए जा रहे हैं। यह ट्रेन पश्चिम मध्य रेलवे के इटारसी, पिपरिया, नरङ्क्षसहपुर, जबलपुर, कटनी, मैहर एवं सतना स्टेशनों से होकर गुजरती है। दो-दो कोच लगाए जाने से इसमें अब 4 एसी और 10 शयनयान कोच हो जाएंगे। 17३2३ हुबली से बनारस 24 जून से प्रत्येक शुक्रवार को हुबली से चलकर शनिवार को इटारसी होकर और वापसी में 17३24 बनारस से 26 जून से प्रत्येक रविवार को चलेगी।

यह भी पढ़ें : बड़ी खबर-मतदान शुरू होने से पहले गोली मारकर हत्या, भारी पुलिस बल तैनात


इसी तरह ट्रेन 12061/12062 रानी कमलापति-जबलपुर जनशताब्दी एक्सप्रेस मे सेंकड कुर्सीयान के दो अतिरिक्त स्थाई कोच लगाने का निर्णय लिया है। यह 28 जून को रानी कमलापति और वापसी में 12062 जबलपुर से 29 जून 2022 को जाने वाली ट्रेन में लगेगा। इससे अतिरिक्त 204 सीट की सुविधा मिलेगी।

Home / Kolar / 9 जुलाई तक बंद रहेंगी रानी कमलापति, भोपाल और बिलासपुर से चलने वाली ये प्रमुख ट्रेनें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो