scriptस्कूल बेमियादी समय के लिए बंद, 2 आरोपी शिक्षक बर्खास्त, अभिभावकों में रोष,दिया धरना | 2 accused teacher dismissed | Patrika News
कोलकाता

स्कूल बेमियादी समय के लिए बंद, 2 आरोपी शिक्षक बर्खास्त, अभिभावकों में रोष,दिया धरना

चार साल की छात्रा के यौन उत्पीडऩ के बाद जी.डी. बिड़ला स्कूल प्रबंधन ने बेमियादी समय के लिए स्कूल को बंद करने की घोषणा कर दी

कोलकाताDec 04, 2017 / 10:23 pm

शंकर शर्मा

G.D. Birla school

कोलकाता. चार साल की छात्रा के यौन उत्पीडऩ के बाद जी.डी. बिड़ला स्कूल प्रबंधन ने बेमियादी समय के लिए स्कूल को बंद करने की घोषणा कर दी तथा आरोपी दोनों शिक्षकों अभिषेक राय और मोहम्मद को नौकरी से बर्खास्त कर दिया। दूसरी तरफ अभिभावकों ने स्कूल को बंद किए जाने पर नाराजगी जाहिर की है।

उनका कहना है कि स्कूल को बंद करना मौजूदा समस्या का हल नहीं है। घटना को लेकर अभिभावकों का गुस्सा अब तक कम नहीं हुआ है। अभिभावकों ने लगातार तीसरे दिन स्कूल के सामने प्रदर्शन किया और धरना दिया। इधर मामले की जांच की जिम्मेदारी रविवार को कोलाकाता खुफिया पुलिस ने ले ली। खुफिया पुलिस के अधिकारी आरोपियों से पूछताछ कर रहे हैं।

स्कूल प्रबंधन ने सोमवार से स्कूल को अनिश्चित काल के लिए बंद करने की घोषणा कर दी है। स्कूल के गेट पर इस बावत नोटिस चस्पा दिया गया है। नोटिस में लिखा गया है कि स्कूल के जूनियर और सीनियर सेक्शन को ४ दिसम्बर से अगले नोटिस तक बंद रखा जाएगा।

प्रिंसिपल का कहना है कि अभिभावकों की मांग पूरी होने के बाद स्कूल को खोला जाएगा। स्कूल के इस फैसले पर अभिभावकों ने नाराजगी जताई है।

स्कूल में यौन उत्पीडऩ पर विराम के लिए एप्प
जीडी बिड़ला स्कूल के दो शिक्षकों पर चार साल की बच्ची के यौन उत्पीडऩ के लगे आरोप के बीच स्कूलों में इस तरह की घटना रोकने के लिए पश्चिम बंगाल बाल अधिकार संरक्षण आयोग (डब्ल्यूबीसीपीसीआर) एप्प शुरू करेगा। आयोग की चेयरपर्सन अनन्या चटर्जी ने रविवार को बताया कि बंगाल के स्कूलों में यौन उत्पीडऩ के खतरे से निपटने के लिए जल्द ही एप्प जारी किया जाएगा। इस एप्प के जरिए यौन उत्पीडऩ बाल संरक्षण एक्ट 2012 (पीओसीएसओ) के प्रति बच्चों को जागरुक भी किया जाएगा।


बाल आयोग की चेयरपर्सन ने बताया कि एप्प में क्विज भी होगा, जिसमें बताया जाएगा कि यौन उत्पीडऩ के खतरा होने पर क्या करना चाहिए। एप्प में यौन उत्पीडऩ से संबंधित कानूनी तौर-तरीके से संबंधित सवाल के साथ उसके एक से अधिक जवाब होगा। साथ ही उसका सही उत्तर भी लिखा होगा। उसमें छात्राओं को बताया जाएगा कि बलात्कार करने वे उन्हें कहां और किससे शिकायत करनी चाहिए।

Home / Kolkata / स्कूल बेमियादी समय के लिए बंद, 2 आरोपी शिक्षक बर्खास्त, अभिभावकों में रोष,दिया धरना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो