scriptआर्सेनिक रूपी जहर पी रहे हैं बंगाल के 44 प्रतिशत लोग | 44 percent of Bengal's drinking arsenic contaminated water | Patrika News
कोलकाता

आर्सेनिक रूपी जहर पी रहे हैं बंगाल के 44 प्रतिशत लोग

राज्य के 8 जिलों के 68 ब्लॉक का भू-जल है प्रदूषित

कोलकाताJun 05, 2018 / 10:31 pm

Ashutosh Kumar Singh

Kolkata West bengal

आर्सेनिक रूपी जहर पी रहे हैं बंगाल के 44 प्रतिशत लोग

कोलकाता

पश्चिम बंगाल के 44 प्रतिशत लोग 21वीं सदी में भी आर्सेनिक रूपी जहर युक्त पानी पीने को मजबूर हैं। राज्य के 8 जिलों के 68 ब्लॉक का भू-जल आर्सेनिक प्रदूषित है। मालदह, मुर्शिदाबाद, नदिया, उत्तर एवं दक्षिण 24 परगना , बर्दवान, हावड़ा और हुगली जिले के 68 ब्लॉक के भू-जल में निर्धाति मानक से अधिक आर्सेनिक है। आंकड़ों के अनुसार उक्त इलाके की आबादी 63 लाख है। यहां के भू-जल में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ओर से तय मानक 0.01 मिलीग्राम प्रति लीटर से काफी अधिक मात्रा में (0.05-3.2 मिलीग्राम)आर्सेनिक है।
—–
बंगाल चौथे स्थान पर
केन्द्रीय जल संसाधन मंत्रालय की ओर से २१ राज्यों के १५३ जिलों को आर्सेनिक प्रभावित चिन्हित किया गया, जिसकी कुल आबादी करीब 24 करोड़ है। आर्सेनिक प्रभावित क्षेत्रफल और आबादी के हिसाब से मंत्रालय की ओर से बनाई गई राज्यवार सूची में उत्तर प्रदेश, असम और बिहार के बाद पश्चिम बंगाल चौथे स्थान पर है। उत्तर प्रदेश के 70.1 प्रतिशत, असम के 65 प्रतिशत, बिहार के 60 प्रतिशत एवं पश्चिम बंगाल के 44 प्रतिशत लोग आर्सेनिक युक्त प्रदूषित पानी पीते हैं।
—-
भू-जल दोहन से बढ़ रहा है आर्सेनिक स्तर

भू-वैज्ञानिक के अनुसार कृषि एवं अन्य कार्यों के लिए अधिक मात्रा में भू-जल दोहन के कारण आर्सेनिक की मात्रा में वृद्धि हो रही है। इसके अलावा कुछ कृषि और औद्योगिक गतिविधियों के कारण भी ऐसा हो जाता है। यह भूजल अथवा सतही जल में घुल जाता है और हमारे पेयजल में आ जाता है।
—-
बेहद हानिकारक है आर्सेनिक

आर्सेनिक मानव स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है। आर्सेनिक की वजह से कई बीमारियां होती हैं जैसे त्वचा का फटना, केराटोइस और त्वचा का कैंसर, फेफड़े और मूत्राशय का कैंसर और नाड़ी से सम्बन्धित रोग, मधुमेह, संतानोत्पत्ति से सम्बन्धित गड़बडिय़ां आदि। यह शरीर में उपलब्ध आवश्यक एंजाइम्स पर नकारात्मक प्रभाव छोड़ता है और जिसकी वजह से शरीर के बहुत से अंग काम करना बंद कर देते हैं, अंत में इसकी वजह से रोगी की मौत हो जाती है।

Home / Kolkata / आर्सेनिक रूपी जहर पी रहे हैं बंगाल के 44 प्रतिशत लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो