scriptराज्य के पालिका क्षेत्रों में स्वच्छता पर होंगे 90कार्यक्रम | 90 will be on cleanliness in municipal areas of the state program | Patrika News
कोलकाता

राज्य के पालिका क्षेत्रों में स्वच्छता पर होंगे 90कार्यक्रम

– पालिका इलाकों में शहरी क्षेत्रों के स्वच्छ भारत मिशन पर जागरूकता कार्यक्रम चलाएगी

कोलकाताSep 07, 2018 / 09:29 pm

Vanita Jharkhandi

kolkata west bengal

राज्य के पालिका क्षेत्रों में स्वच्छता पर होंगे 90कार्यक्रम

कोलकाता. केन्द्र सरकार की प्रचार इकाई ‘रीजनल आउटरीच ब्यूरोÓ (आर ओ बी) प. बंगाल के विभिन्न पालिका इलाकों में शहरी क्षेत्रों के स्वच्छ भारत मिशन पर करीब 90 जागरूकता कार्यक्रम चलाएगी। इस अभियान को ध्यान में रखते हुए शुक्रवार को कोलकाता में एक कार्यशाला आयोजित हुई। इसमें पानीहाटी, दक्षिण दमदम व कमरहट्टी नगर पालिकाओं के अध्यक्ष, स्वास्थ्य निरीक्षक, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारी तथा स्वच्छ भारत मिशन के नोडल अधिकारियों ने भाग लिया। कार्यशाला में उपस्थित पानीहाटी नगर पालिका के अध्यक्ष सोमनाथ दे ने नागरिकों, खासकर बड़े भवन- परिसरों और फ्लैट-वासियों में कूड़ा निष्पादन के प्रति दृष्टिकोण के बदलाव व सुधार का आह्वान किया। आयोजन में उपस्थित सभी विशेषज्ञों व पदाधिकारियों ने भी राय देते हुए कहा कि कूड़ा व गन्दगी के स्वास्थ्य-सम्मत निपटान की दिशा में अभियान चलाकर उसमें समाज- निदेशकों के साथ-साथ बच्चों को भी शामिल किया जाए। पानीहाटी नगर पालिका के स्वास्थ्य निरीक्षक देवशीष चक्रवर्ती ने जानकारी दी कि उनके क्षेत्र में प्रति व्यक्ति औसतन 250 से 350 ग्राम भारी गन्दगी का सृजन होता है। कुल पांच लाख लोगों से उपजी इस गन्दगी का उठाव व निष्पादन एक बड़ी समस्या है। साफ-सफाई में सभी का सहयोग समय की मांग है। इस कार्यशाला में पी आइ बी के पूर्व अपर महानिदेशक शान्तनु पालोधी ने स्वच्छता की जागरूकता मुहिम पर अपने अनुभव साझा किए। आर ओ बी के संयुक्त निदेशक ए के ए लकड़ा ने सभी हितधारकों को सूचित किया कि शहरी स्वच्छ भारत मिशन में सर्वाधिक जोर सॉलिड वेस्ट प्रबंधन पर दिया गया है।

 

सीकर नगरिक परिषद के स्वास्थ्य सेवा शिविर सम्पन्न

कोलकाता . सीकर नागरिक परिषद (कोलकाता) की ओर से धापा स्थित स्कूल में परिषद का 134 वां शिविर तथा काशीपुर में सत्छासी पारा के दुर्गाचरण चौधरी लेन में 34 वां नि:शुल्क नुक्कड़ सामान्य चिकित्सा शिविर का आयोजन महावीर प्रसाद अग्रवाल के सहयोग से किया गया। शिविरों में बच्चों व कमजोर वर्ग के लोगों के नेत्र, दन्त व सामान्य परीक्षण कर दवाईयां तथा जरुरत के अनुसार चश्मे वितरित किए गए। गोपाल भालोटिया व परिषद-परिवार के सहयोग से परिषद के पास लगभग 1800 लोगों को खिचड़ी महाप्रसाद तथा जन्माष्टमी के मौके पर स्वास्थ्य परीक्षण के बाद लोगों को फल, मिठाइयां, नमकीन व बिस्कुट का वितरण किया गया। उक्त बातें परिषद सचिव रवि शंकर सीकरिया ने बताई। सेवा शिविर के संयोजक एवं परिषद सह सचिव नवनीत सोढ़ानी तथा केशव सोमानी ने बताया कि दो दिवसीय इन शिविरों मेे 274 लोगों का नेत्र,दंत एवं समान्य परीक्षण किया गया। 104 चश्मायोग्य जनों में से 84 लोगों को तुरन्त चश्मा दे दिया गया। वहीं 21 लोगों का ऑपरेशन करवाया जाएगा। अध्यक्ष एमिरेट्स घनश्याम प्रसाद सोभासरिया व अध्यक्ष सुरेश कुमार जालान ने कार्यकर्ताओं को धन्यवाद ज्ञापित किया। शिविर को सफल बनाने में गोपाल सीकरिया, डॉ. खुशबू कुमार गुप्ता, जूली शाह, आशीष झुनझुनवाला एवं अन्य ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Home / Kolkata / राज्य के पालिका क्षेत्रों में स्वच्छता पर होंगे 90कार्यक्रम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो