PM Modi in West Bengal: असम के बाद पीएम मोदी आज बंगाल को देंगे तोहफा

विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को तीसरी बार बंगाल के दौरे पर आ रहे हैं। वे इस दिन भी पड़ोसी राज्य असम के साथ ही बंगाल के लोगों को अनेक योजनाओं की सौगात देंगे। दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।

By: Manoj Singh

Updated: 22 Feb 2021, 02:54 PM IST

राज्य के लोगों को देंगे सौगात, हुगली के चुचुड़ा में रैली को संबोधित
कोलकाता
विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को तीसरी बार बंगाल के दौरे पर आ रहे हैं। वे इस दिन भी पड़ोसी राज्य असम के साथ ही बंगाल के लोगों को अनेक योजनाओं की सौगात देंगे। दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। अपने इस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी हुगली जिला के चुचुड़ा के डनलप मैदान में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे। राज्य में यह उनकी दूसरी चुनावी रैली होगी, जिसमें उनके बंगाल में औद्योगिक विकास का संदेश देने की खबर है, जिसके रास्ते में इस जिले के सिंगुर से टाटा मोटर्स की सबसे छोटी नैनो कार बनाने की परियोजना के जाने से गतिरोध बना हुआ है। अनिच्छुक किसानों की जमीन अधिग्रहण के विरोध में तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी के अड़ियल आंदोलन के कारण टाटा को सिंगुर छोड़ कर गुजरात के सानंद चला गया। अब भाजपा के साथ ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सिंगुर सहित हुगली जिले में औद्योगिकीकरण की बात कर रही हैं। हुगली लोकसभा क्षेत्र से भाजपा सांसद लॉकेट चटर्जी ने सिंगुर में फिर से टाटा को वापस लाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी से बातचीत करने की बात कही है।
प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी बयान के अनुसार सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी कोलकाता के नोआपाड़ा से दक्षिणेश्वर तक 4.1 किमी मेट्रो रेलवे के विस्तार योजना का उद्घाटन करेंगे, जिस पर केन्द्र सरकार ने 464 करोड़ खर्च किया है। यह मेट्रो रेल सेवा कोलकाता की सड़क यातायात की रफ्तार में बढ़ाएगा, यात्रियों के समय का बचत करेगा और लाखों पर्यटकों और भक्तों को विश्व प्रसिद्ध दो काली मंदिरों दक्षिणेश्वर काली मंदिर व कालीघाट काली मंदिर का दर्शन करने में मददगार होगा। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी कलाईकुंडा और झारग्राम के बीच सड़क मार्ग की तीसरी लाइन का भी उद्घाटन करेंगे।
पीएमओ की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार पीएम मोदी ने कलाईकुंडा और झारग्राम के बीच चार रेलवे स्टेशनों को मौजूदा बुनियादी ढांचे के नवीकरण, चार नए स्टेशन भवनों, छह नए फुट ब्रिजों और बनाए ग्यारह नए प्लेटफार्म का भी उद्घाटन करेंगे। यह यात्रियों और मालवाहक गाड़ियों को हावड़ा-मुंबई ट्रंक मार्ग से निर्बाध आवागमन को सुनिश्चित करने में मदद करेगा।
इस दिन प्रधानमंत्री मोदी अजीमगंज से को खड़गराघाट रोड खंड के दोहरीकरण को राष्ट्र को समर्पित करेंगे, जो हावड़ा - बंदेल -अजीमगंज पूर्वी रेलवे के खंड का एक हिस्सा है।
इसके अलावा पीएम मोदी हावड़ा -बर्दवान रेलवे कॉर्ड लाइन के डानकुनी और बारुईपाड़ा के बीच चौथी रेल लाइन और हावड़ा-बर्दवान मेन रेल लाइन के रसूलापुर और मगरा के बीच बनी तीसरी रेल लाइन का उद्घाटन करेंगे, जो कोलकाता का मुख्य प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करती है। रसूलपुर और मगरा के बीच 759 करोड़ की लागत से तीसरी रेल लाइन बिछाई गई है, जबकि दनकुनी और बरुइपारा के बीच चौथी लाइन 195 करोड़ की लागत से बनाई गई है। ये परियोजनाएं रेल परिचालन को सरलता व बेहतर बनाने, यात्रा के समय में कमी लाने के साथ ही ट्रेन परिचालन सुरक्षा बढ़ाने को सुनिश्चित करेंगी। साथ ही इस क्षेत्र के समग्र आर्थिक विकास को बढ़ावा देंगी। इस दिन प्रधानमंत्री मोदी असम में भी अनेक योजनाओं का आरंभ और उद्घाटन करेंगे।

pm modi
Show More
Manoj Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned