श्रद्धालुओं के उत्साह पर मौसम बेअसर

श्रद्धालुओं के उत्साह पर मौसम बेअसर

Shishir Sharan Rahi | Publish: Oct, 13 2018 10:48:18 PM (IST) Kolkata, West Bengal, India

दुर्गा पूजा----बारिश के बावजूद पूजा पंडालों में उमड़े श्रद्धालु

कोलकाता. दुर्गा पूजा के जश्न में डूबा महानगर और दक्षिण बंगाल में लगातार दूसरे दिन शनिवार को भी बारिश श्रद्धालुओं का उत्साह कम नहीं कर सकी। महानगर, हावड़ा, हुगली सहित अनेक स्थानों में शनिवार को हल्की बारिश के दौरान भी काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने पूजा पंडालों के दर्शन करने के साथ-साथ जमकर खरीदारी की। सरकारी कार्यालयों के शनिवार से बंद होने के चलते बाजारों में पूजा के लिए खरीदारी करने भीड़ उमड़ पड़ी। अनेक युवाओं ने पूजा पंडाल का जायजा लेते हुए सेल्फी ली, तो कुछ ने उसे फेसबुक पर लाइव किया। चक्रवाती तूफान तितली का असर शनिवार को भी रहा, हालांकि छितराई बारिश महानगर के अनेक स्थानों में शनिवार दोपहर से शाम तक जारी रही। इसके बावजूद एमजी रोड, सेंट्रल, सियालदह, धर्मतल्ला में कपड़े, सौंदर्य प्रसाधनों, मिठाई आदि दुकानों में जमकर बिक्री हुई। मां दुर्गा की भक्ति में महानगरवासी डूबे नजर आए।
----माहेश्वरी स्कूल में मनाया दुर्गोत्सव
माहेश्वरी विद्यालय में शनिवार को धूमधाम से दुर्गा पूजा मनाई गई। हिंदी शिक्षक राघवेन्द्र मिश्र के दुर्गा स्तुति से दुर्गोत्सव की शुरुआत हुई। हिंदी शिक्षक देवानंद पाण्डेय ने हिंदी में भजन प्रस्तुति किया। 9वीं के छात्र सुयस मिश्र ने अंग्रेजी में दिए अपने वक्तव्य में दुर्गा पूजा के बारे में विचार व्यक्त किए। दीपक व्यास ने राजस्थानी में मां के आराधना गीत और ऋषि सिंह ने बांग्ला में ‘एलो एलो एलो आमार मां’ गीत के माध्यम से दुर्गा की आराधना प्रस्तुत की। छात्र अभिजित पाण्डेय, अमन पाठक और शिवम् पाठक ने हिंदी गीत ‘चलो बुलावा आया है...’ और छंदों के माध्यम से दुर्गा आराधना की प्रस्तुति दी। हिंदी शिक्षिका महुआ मुखोपाध्याय और सुषमा पाण्डेय के साथ शिक्षक प्रतिनिधि वैशाली चट्टर्जी ने महालया गीत पेश किया। शिक्षक प्रभारी राम बहादुर पाण्डेय ने धन्यवाद ज्ञापित किया। विद्यालय सभापति बुलाकी दास भैया ने दुर्गोत्सव और दीपावली की बधाई दी। विद्यालय मंत्री केशव कुमार भट्ट ने सभी को दुर्गा पूजा, दीपावली और छठ पर्व की शुभकामना दी।
----नेताजी इंडोर में डांडिया और रास गरबा 16 से
पूर्वी भारत के हिन्दी सैटेलाइट टीवी चैनल ताजा टीवी की ओर से नेताजी इनडोर स्टेडियम में डांडिया और रास गरबा का आयोजन 16 से 18 अक्टूबर तक किया गया है। ताजा टीवी की ओर से गत 10 साल से डांडिया और रास गरबा का आयोजन हो रहा है। ताजा टीवी के सीईओ विपिन नेवर ने बताया कि यह कोलकाता का सबसे बड़ा इवेंट और महानगर का एकमात्र वृहद रूप में पारंपरिक डांडिया है। सप्तमी को उद्घाटन पर 108 महिलाएं मां अंबे की महाआरती करेंगी। सुर-ताल पर डांडियों की खनक के बीच रंग-बिरंगी छटा मुख्य आकर्षण होगा। उन्होंने कहा कि डांडिया किंग बैंड, कयूर-नयन मेहता और ट्रूप (30 सदस्यीय गुजराती बैंड और 10 ड्रमर) और डीजे आकाश प्रस्तुति देंगे। 3 दिन रातभर इस आयोजन के तहत 01 लाख वर्ग फीट डांसिंग फ्लोर पर हजारों श्रद्धालु एक साथ डांडिया और रास गरबा में शिरकत करेंगे। 5 हजार वर्ग फीट के स्टेज पर एलईडी की व्यवस्था होगी। उन्होंने बताया कि डीजे आकाश ने पारंपरिक गुजराती डांडिया संगीत और बांग्ला ढाक की थाप का रोमांचकारी मिश्रण तैयार किया है। सुरक्षा के मद्देनजर रूपेश बाहेती की ओर से ३ स्तर पर व्यवस्था की गई है। इसमें कोलकाता पुलिस का सहयोग रहेगा। लक्ष्मीकांत बालासरिया के स्वामित्व वाली गोकुलश्री की ओर से उचित दर पर विशेष फूड कोर्ट की व्यवस्था रहेगी।

 

Ad Block is Banned