scriptप्रदेश भाजपा शाह को देगी मिशन बंगाल का ब्लू प्रिंट | Bengal BJP To Submit mission Bengal 2019 blueprint To Shah | Patrika News
कोलकाता

प्रदेश भाजपा शाह को देगी मिशन बंगाल का ब्लू प्रिंट

पंचायत चुनाव के नतीजे से प्रदेश भाजपा नेतृत्व उत्साहित, अगर निष्पक्ष चुनाव हुआ तो हम अपना लक्ष्य प्राप्त करने में सक्षम हैं

कोलकाताJun 25, 2018 / 10:55 pm

MANOJ KUMAR SINGH

Kolkata West bengal

प्रदेश भाजपा शाह को देगी मिशन बंगाल का ब्लू प्रिंट

राज्यके 42 लोकसभा सीटों में से 26 जीतने का रखा लक्ष्य

कोलकाता
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह दो दिन बाद 27 जून से दो दिवसीय पश्चिम बंगाल के दौरे पर आ रहे हैं। राज्य के पंचायत चुनाव के अपने नतीजे से उत्साहित प्रदेश भाजपा उन्हें मिशन बंगाल 2019 का ब्लू प्रिंट सौपेगी। प्रदेश भाजपा ने अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में राज्य के 42 लोकसभा सीट में से 26 सीट जीतने का लक्ष्य निर्धारित किया है।
अपने बंगाल दौरे के दौरान अमित शाह लोकसभा चुनाव की रणनीति पर बातचीत कर सकते हैं। इस दौरान प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष उन्हें मिशन बंगाल 2019 का ब्लू प्रिंट सौपेंगे। घोष ने राज्य की 26 लोकसभा सीटें जीतने का लक्ष्य बनाया है, जबकि अमित शाह ने 22 लोकसभा सीट जीतने का लक्ष्य बनाया है और अभी बंगाल में भाजपा के सिर्फ दो सांसद हैं। आसनसोल से बाबुल सुप्रियो और दार्जिलिंग से सुरिन्दर सिंह अहलुवालिया सांसद हैं और दोनों नरेन्द्र मोदी की सरकार में मंत्री हैं। दिलीप घोष ने बताया कि अमित शाह ने बंगाल की 42 लोकसभा सीट में से 22 सीटें जीतने का लक्ष्य दिया है। वहीं पार्टी की प्रदेश इकाई ने 26 लोकसभा सीट जीतने का लक्ष्य बनाया है। अगर निष्पक्ष चुनाव हुआ तो हम अपना लक्ष्य प्राप्त करने में सक्षम हैं। पंचायत चुनाव के नतीजे से प्रदेश भाजपा नेतृत्व उत्साहित है। उन्हें उम्मीद है कि लोकसभा चुनाव तक वह अपनी कमियों को दूर कर लेगी। पार्टी राज्य के 77 हजार बूथ के लिए बूथ कमेटी बनाएगी और प्रचार अभियान चलाने के लिए बुद्धिजीवियों को मैदान में उतारेगी।
kolkata West bengal
ज्यादातर जंगलमहल और उत्तर बंगाल की सीटें
प्रदेश भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि 26 में से 17 लोकसभा सीटें उत्तर बंगाल, दक्षिण बंगाल और जंगलमहल की हैं। इनमें उत्तर बंगाल की बालुरघाट, कूचबिहार, अलीपुरदुआर, जलपाईगुड़ी और मालदह और दक्षिण बंगाल के पुरुलिया, झाडग़्राम, मेदनीपुर, कृष्णानगर, हावड़ा लोकसभा सीट शामिल हैं। प्रदेश भाजपा के एक अन्य वरिष्ठ नेता ने बताया कि अपने ब्लू प्रिंट में आसनसोल लोकसभा सीट को जीत के लिए संदेह वाले लोकसभा सीटों की सूची में रखा है, जहां से केन्द्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो सांसद हैं। लेकिन दार्जिलिंग संसदीय क्षेत्र को जीत की सुनिश्चित वाली सूची में रखा गया है, जबकि दार्जिलिंग की राजनीतिक परिदृष्य बदल गया है। गोरखा जनमुक्ति मोचा के नेता विमल गुरुंग और उनकी टीम दर किनार हो गई है और पार्टी की कमान विनय तमांग ने ले ली है और उनका झुकाव ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस के प्रति है।
kolkata West bengal
7० फीसदी बूथों तक पहुंचे

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और पार्टी के बंगाल प्रभारी कैलाश विजय वर्गीय ने कहा कि बंगाल के करीब 60 से 70 प्रतिशत बूथ तक पार्टी का संगठन पहुंच गया है। हमारा प्राथमिक उद्देश्य राज्य के सभी बूथ पर संगठन तैयार करना और उन्हें मजबूती प्रदान करना है। दिलीप घोष ने कहा कि भाजपा राज्य के विशेष कर मुस्लिम बहुल मालदह और मुर्शिदाबाद जिले सभी बूथ तक नहीं पहुंच पाएगी। उक्त जिलों में भाजपा का जनाधार है, लेकिन कोई भी बूथ कमेटी में शामिल होने के लिए तैयार नहीं हो पा रहा है।
हाल में हुए पंचायत चुनाव में आदिवासी बहुल जिला पुरुलिया, झाडग़्राम, पश्चिम मिदनापुर, बांकुड़ा के अलावा उत्तर बंगाल के जलपाईगुड़ी, उत्तर दिनाजपुर या मुस्लिम बहुल मालदह में माकपा और कांग्रेस को दरकिनार कर भाजपा दूसरे मुख्य विपक्षी दल के रुप में उभर कर सामने आई है।

Home / Kolkata / प्रदेश भाजपा शाह को देगी मिशन बंगाल का ब्लू प्रिंट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो