scriptपश्चिम बंगाल में बांग्ला नववर्ष पर उल्लास | Bengali New Years day celebrated in festive mood | Patrika News
कोलकाता

पश्चिम बंगाल में बांग्ला नववर्ष पर उल्लास

पश्चिम बंगाल में बांग्ला नववर्ष (1425) पर रविवार को कोलकाता समेत पूरे राज्य में उल्लास का माहौल रहा।

कोलकाताApr 15, 2018 / 07:48 pm

Prabhat Kumar Gupta

kolkata west bengal
– कालीघाट में मुख्यमंत्री ने की पूजा-अर्चना
– दी लोगों को शुभकामनाएं

-व्यापारियों ने किया नए खाते का पूजन

कोलकाता.

बांग्ला नववर्ष (1425) पर रविवार को कोलकाता समेत पूरे राज्य में उल्लास का माहौल रहा। सुबह से ही बांग्लाभाषी जनमानस उत्साह व उमंग में डूबा रहा। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी परम्परागत तरीके से शनिवार की आधी रात को कालीघाट मंदिर पहुंची। कड़ी सुरक्षा के बीच उन्होंने मां काली की पूजा-अर्चना की। मुख्यमंत्री को देख लोगों में अफरा-तफरी मच गई। इस क्रम में वह स्थानीय लोगों का अभिवादन करते हुए मंदिर में प्रवेश कर गई। उनके करीब पहुंचने का प्रयास कर रहे उत्साहित लोगों को नियंत्रित करने में पुलिस को परेशानी का सामना करना पड़ा। इधर, सोशल नेटवर्क ट्वीटर के माध्यम से मुख्यमंत्री ने लोगों को नववर्ष की शुभकामनाएं दी। ट्वीटर पर उन्होंने लिखा ‘एसो हे बैशाख, एसो एसो’(आओ हे बैशाख, आओ आओ)। सभी को बांग्ला नववर्ष की शुभकामना। नया साल, सबका अच्छा से बीते। उन्होंने हिमाचल दिवस और असमवासियों को रंगाली बिहू पर शुभकामनाएं दी।
दक्षिणेश्वर मंदिर में उमड़ी भीड़-

बांग्ला नववर्ष पर दक्षिणेश्वर मंदिर में हजारों की संख्या में लोगों की भीड़ रही। व्यापारी वर्ग सहित व व ज्वेलरी की प्रतिष्ठित दुकानदार इस दिन ‘नए खाते’ का पूजन किए। भीड़ को देखते हुए मंदिर परिसर व आसपास के इलाके में सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए थे। पुलिस सूत्रों ने बताया कि शनिवार मध्य रात से ही व्यवसाइयों व गृहस्थ परिवार के लोगों की भीड़ जुट गई थी। हाथों में लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति, पूजन सामग्री तथा फूल माला से भरा डाला लेकर लोग घंटों कतार में लगे रहे।
तृणमूल सांसद ने की पूजा अर्चना-

बांग्ला नववर्ष पर दक्षिणेश्वर मंदिर में परिसर में आमलोगों के बीच तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ सांसद कल्याण बंद्योपाध्याय भी देखे गए। उन्होंने परम्परागत तरीके से मां भवतारिणी की आराधना की। पूजा करने के पश्चात् उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि उन्हें जनहित में आवाज उठाने तथा लडऩे की शक्ति मां भवतारिणी से ही प्राप्त होती है। उन्होंने बांग्ला नव वर्ष पर मानव समाज की मंगल कामना की।
बहरमपुर में निकली मंगल शोभायात्रा-

नबाब सिराजुद्दौला का नगर मुर्शिदाबाद के बहरमपुर में भी बांग्ला नववर्ष की धूम रही। बहरमपुर में भागीरथी नदी तट स्थित भैरव तल्ला घाट से मंगल शोभायात्रा निकाली गई। जिसमें स्थानीय क्लब, स्वयंसेवी संगठनों और स्कूली बच्चे सहित समाज के हर वर्ग के लोग कदम से कदम मिलाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो