scriptशाह व्यस्त, कूचबिहार से भाजपा रथ यात्रा शुरू | BJP rath-yatra in Bengal rescheduled due to Shah's busyness | Patrika News
कोलकाता

शाह व्यस्त, कूचबिहार से भाजपा रथ यात्रा शुरू

अब 14 दिसंबर को तारापीठ से रवाना होगी रथ यात्रा- राहुल सिन्हा
 

कोलकाताNov 18, 2018 / 05:47 pm

Manoj Singh

Kolkata BJP

शाह व्यस्त, कूचबिहार से भाजपा रथ यात्रा शुरू

भाजपा के राष्ट्रीय सचिव राहुल सिन्हा ने शनिवार को कहा कि अमित शाह ने अगले महीने राज्य में शुरू होने वाली पार्टी की तीनों रथ यात्रा को हरी झण्डी दिखा कर रवाना करने की इच्छा जाहिर की है। लेकिन तेलांगना, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव में वे व्यस्त है। इस लिए वे 5 दिसंबर को तारापीठ से शुरू होने वाली रथ यात्रा को हरी झण्डी दिखाने के लिए उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं। इस लिए वे 14 दिसंबर को तारापीठ से पार्टी की रथयात्रा को शुरू करेंगे। बाकि दो रथ यात्राओं को अमित शाह पूर्व निर्धारित समय शुरू करेंगे।
कोलकाता
भाजपा ने वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल में दिसंबर में शुरू होने वाली अपनी लोकतंत्र बचाओं रथ यात्रा के समय में एक बार फिर फेरबदल किया है। पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव में अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की व्यस्तता के कारण पार्टी ने राज्य में 5 दिसंबर को बीरभूम जिले के तारापीठ से शुरू होने वाली रथ यात्रा की तारीख आगे बढ़ा दिया है। इससे पहले तारपीठ से 3 दिसंबर को रथ यात्रा शुरू होने वाली थी। इसके साथ ही अब बंगाल में भाजपा की पहली रथ यात्रा की शुरूआत सात दिसंबर को कूचबिहार से शुरू होगी। भाजपा के राष्ट्रीय सचिव राहुल सिन्हा ने शनिवार को कहा कि अमित शाह ने अगले महीने राज्य में शुरू होने वाली पार्टी की तीनों रथ यात्रा को हरी झण्डी दिखा कर रवाना करने की इच्छा जाहिर की है। लेकिन तेलांगना, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव में वे व्यस्त है। इस लिए वे 5 दिसंबर को तारापीठ से शुरू होने वाली रथ यात्रा को हरी झण्डी दिखाने के लिए उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं। इस लिए वे 14 दिसंबर को तारापीठ से पार्टी की रथयात्रा को शुरू करेंगे। बाकि दो रथ यात्राओं को अमित शाह पूर्व निर्धारित समय शुरू करेंगे। भाजपा ने 5 दिसंबर को तारापीठ, 7 दिसंबर को कूचबिहार और 9 दिसंबर को गंगासागर से रथ यात्रा निकालने को निर्धारत की थी। तीन रथ यात्राएं राज्य के 42 लोकसभा क्षेत्रों की परिक्रमा कर 16 जनवरी को कोलकाता में समाप्त होगी। यह घोषणा करने से पहले शनिवार को प्रदेश भाजपा मुख्यालय में उच्च स्तरीय बैठ हुई। बैठक में तीनों रथ यात्रा की चल रही तैयारियों की समीक्षा की गई। इस दौरान पार्टी के सह प्रदेश प्रभारी अरविंद मेनन ने पार्टी नेताओं को बताया कि पांच दिसम्बर को अमित शाह पश्चिम बंगाल नहीं आ सकेंगे। इसी लिए तारापीठ से शुरू होने वाली रथ यात्रा की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है। हालाकि सात दिसम्बर को कूचबिहार से जिस रथ यात्रा की शुरुआत होगी उस दिन अमित शाह मौजूद रहेंगे। नौ तारीख को दक्षिण 24 परगना के गंगासागर से होने वाली रथयात्रा के साथ 14 दिसम्बर को तारापीठ में रथयात्रा का उद्घाटन भी अमित शाह ही करेंगे। मेनन ने यह भी बताया है कि यह तीनों ही रथ यात्राएं 16 जनवरी को कोलकाता पहुंचेंगी। इन तीनों ही रथ यात्राओं के दौरान प्रत्येक क्षेत्र में पडऩे वाले मशहूर मंदिरों में अमित शाह पूजा करेंगे। यानी सात दिसम्बर को पहली रथ यात्रा के दौरान कूचबिहार के मदन मोहन मंदिर में, नौ दिसम्बर को दक्षिण 24 परगना के गंगासागर स्थित कपिल मुनि मंदिर और 16 दिसम्बर को बीरभूम जिले के तारापीठ में स्थित मां काली के शक्तिपीठ में पूजा अर्चना के बाद रथ यात्राओं की शुरुआत होगी। इस दौरान प्रत्येक क्षेत्र में एक जनसभा की जाएगी, जिसमें कमोबेश एक से डेढ़ लाख लोग एकत्रित होंगे। इस दौरान भाजपा पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस की राजनीतिक हिंसा और वोट बैंक तुष्टीकरण के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालकर बांग्लादेशी घुसपैठियों को शरण देने समेत दूसरे मुद्दों को उठा कर अपने पक्ष में जनमत तैयार करने की कोशिश करेगी। भाजपा के लोकतंत्र बचाओं रथ यत्रा को रावण यात्रा करार देते हुए तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को भाजपा की रथ यात्रा के दूसरे दिन उसी इलाके में पवित्र यात्रा, शान्ति और एकता यात्रा करने की घोषणा की है।

Home / Kolkata / शाह व्यस्त, कूचबिहार से भाजपा रथ यात्रा शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो