scriptप्रवासी श्रमिकों की जानकारी केन्द्र को दें ममता, कांग्रेस सांसद ने की मांग | congress MP urged Mamata to send list of migrant labour | Patrika News
कोलकाता

प्रवासी श्रमिकों की जानकारी केन्द्र को दें ममता, कांग्रेस सांसद ने की मांग

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रदीप भट्टाचार्य ने बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिखकर कहा है कि राज्य सरकार केन्द्र को प्रवासी श्रमिकों की जिलावार जानकारी भेजे। जिससे उन्हें केन्द्रीय योजनाओं का लाभ मिलसके।

कोलकाताSep 27, 2020 / 11:25 pm

Paritosh Dube

प्रवासी श्रमिकों की जानकारी केन्द्र को दें ममता, कांग्रेस सांसद ने की मांग

प्रवासी श्रमिकों की जानकारी केन्द्र को दें ममता, कांग्रेस सांसद ने की मांग

कोलकाता. कांग्रेस सांसद प्रदीप भट्टाचार्य ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को लिखे पत्र में मांग की है कि वे राज्य के प्रवासी मजदूरों की जिलावार जानकारी केन्द्र सरकार को भेजें जिससे उन्हें केन्द्रीय आर्थिक सहायता प्राप्त हो सके।
भट्टाचार्य ने पत्र में कहा है कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने योजना चालू की है जिसमें घर लौटे मजदूरों को वित्तीय सहायता दिए जाने की बात है। योजना के अंतर्गत जिस जिले में 25 हजार से ज्यादा प्रवासी श्रमिक होंगे उन्हें कल्याणकारी योजना में शामिल किये जाने की बात है।
पत्र में कहा गया है कि केंद्र सरकार ऐसा कह रही है कि पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से प्रवासी श्रमिकों के जिला वार आंकड़े नहीं देने के कारण श्रमिकों को योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। उनके मुताबिक राज्य सरकार के इस कदम से श्रमिकों को केंद्रीय सहायता नहीं मिल रही है।
पत्र में प्रदीप भट्टाचार्य ने कहा है कि पश्चिम बंगाल में ऐसे 7 से 10 जिले हैं जहां लॉकडाउन के घर लौटे प्रवासी श्रमिकों की संख्या 25 हजार से ज्यादा है। लेकिन केंद्र सरकार की ओर से 116 जिलों की जो सूची जारी की गई है उनमें बंगाल का एक भी जिला शामिल नहीं है।
भट्टाचार्य ने सीएम से अनुरोध किया है कि वे सभी सांसदों को जिलावार प्रवासी श्रमिकों का आंकड़ा मुहैया कराएं ताकि वे पश्चिम बंगाल के प्रवासी श्रमिकों का मुद्दा उठा सकें। प्रवासी श्रमिकों को आर्थिक सहायता मिल सकें।

11 लाख श्रमिक लौटै
जून महीने में जब प्रवासी श्रमिकों की राज्य में वापसी शुरू हुई थी तब पश्चिम बंगाल सरकार ने कहा था कि वह उनकी संख्या, कौशल प्राप्त करने के लिए मोबाइल ऐप बना रही है। राज्य सरकार के अधिकारियों के मुताबिक राज्य के श्रम विभाग ने घर लौटने वाले ऐसे 11 लाख श्रमिकों का आंकड़ा जुटाया है। राज्य के श्रम मंत्री मलय घटक के मुताबिक आंकड़ों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

Home / Kolkata / प्रवासी श्रमिकों की जानकारी केन्द्र को दें ममता, कांग्रेस सांसद ने की मांग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो