scriptपंचायत में अब भ्रष्ट तृणमूलियों की नहीं चलेगी | corrupt TMC leader will not get benefit in Panchayat now | Patrika News
कोलकाता

पंचायत में अब भ्रष्ट तृणमूलियों की नहीं चलेगी

अक्सर कुछ नेता योग्यता नहीं होने के बावजूद पार्टी के भीतर लॉबिंग कर पद हासिल कर लेते हैं

कोलकाताMay 28, 2018 / 11:26 pm

MANOJ KUMAR SINGH

Kolkata

पंचायत में अब भ्रष्ट तृणमूलियों की नहीं चलेगी

स्वच्छ-योग्य विजयी नेताओं को ममता देंगी पद
मुख्यमंत्री ने मंगवाया विजयी तृणमूल उम्मीदवारों का बायोडाटा

कोलकाता. इस बार पश्चिम बंगाल के पंचायत व्यस्था के विभिन्न पदों के लिए चयन में तृणमूल कांग्रेस के अयोग्य और भ्रष्ट पृष्ठभूमि वाले विजयी उम्मीदवारों की नहीं चलेगी। तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस बार राज्य के पंचायती व्यवस्था को अपनी ही पार्टी के भ्रष्ट नेताओं से मुक्त करने और साफ-सुथरी छवि के साथ योग्य विजयी उम्मीदवारों को पद देने की पहल की है। इस क्रम में उन्होंने पंचायत चुनाव जीतने वाले पार्टी के स्वच्छ छवि के नेताओं को पद देने का फैसला किया है। उन्होंने पार्टी के सभी विजयी उम्मीदवारों का सेल्फ एटेस्टेट बायोडाटा मंगवाया है। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि ममता उन्हीं विजयी उम्मीदवारों को पंचायती व्यवस्था के विभिन्न पदों पर नियुक्त करेंगी, जिनकी छवि साफ है। साथ ही पंचायत क्षेत्र के विकास करने के लिए योग्य हैं। मुख्यमंत्री ग्रामीण इलाकों में सही तरीके से विकास को जमीन पर उतार कर क्षेत्र में तृणमूल कांग्रेस की जड़ को और मजबूत करना चाहती हैं, जिससे 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी के पक्ष में अच्छा नतीजा निकल सके। इस लिए वे पंचायत स्तर पर भी अनुशासन लाने की कोशिश कर रही हैं। पार्टी जिला स्तर पर जल्द ही एक मुहिम चलाने जा रही है। इसके तहत पार्टी एक फॉर्म जारी करेगी, जिसे पार्टी के सभी विजयी उम्मीदवारों को फोटो लगा कर भरना अनिवार्य होगा, चाहे वो ग्राम पंचायत और पंचायत समिति का विजयी उम्मीदवार है या फिर जिला परिषद का। फॉर्म भरने के बाद विजयी उम्मीदवारों को अपना फॉर्म अपने-अपने तृणमूल कांग्रेस जिला अध्यक्षों को देना होगा और पार्टी के जिला अध्यक्ष सभी फॉर्म कोलकाता स्थित पार्टी मुख्यालय तृणमूल भवन पहुंचाएंगे। इसके बाद यह सारा डाटा ममता के व्यक्तिगत फाइल में संग्रह कर रखा जाएगा। उसके बाद ममता तय करेगी कि पार्टी के किस विजयी उम्मीदवार को पद दिया जाएगा। मुख्यमंत्री के एक करीबी पार्टी नेता ने कहा कि अक्सर कुछ नेता योग्यता नहीं होने के बावजूद पार्टी के भीतर लॉबिंग कर पद हासिल कर लेते हैं। बाद में उनकी अयोग्यता का खामियाजा क्षेत्र के लोगों के साथ ही पार्टी को भुगतना पड़ता है। ऐसे नेता इलाके का विकास नहीं कर पाते और उनके खिलाफ भ्रष्टाचार की शिकायतें मिलती है। इससे स्थानीय लोगों में पार्टी के प्रति गुस्सा बढ़ता है। लेकिन दीदी के इस फैसले के बाद ऐसे नेताओं की एक नहीं चलेगी। पार्टी के एक अन्य वरिष्ठ नेता ने बताया कि उक्त डाटा के जरिए यह पता लगाया जाएगा कि पंचायत चुनाव में झारग्राम, पुरूलिया और उत्तर बंगाल में तृणमूल का खराब प्रदर्शन होने का क्या कारण है।
ऐसा होगा फॉर्म
फॉर्म में तृणमूल के विजयी उम्मीदवार का नाम, उम्र, क्षेत्र का नाम, कारोबार, राजनीति के साथ समाज सेवा के क्षेत्र में अनुभव, पोर्टफोलियो और पंचायत के काम से संबंधित जानकारियां देनी होगी। फॉर्म में अपने बारे में सारी जानकारी देने के बाद पार्टी नेता को उस पर अपना फोटो लगा कर उसे खुद से एटेस्टेड करना होगा।

Home / Kolkata / पंचायत में अब भ्रष्ट तृणमूलियों की नहीं चलेगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो