scriptसुप्रीम कोर्ट का आदेश ताक पर, कोलकाता में रात 10 के बाद खूब चले पटाखे | Crackers in Kolkata after 10 pm | Patrika News
कोलकाता

सुप्रीम कोर्ट का आदेश ताक पर, कोलकाता में रात 10 के बाद खूब चले पटाखे

– महानगर समेत पूरे पश्चिम बंगाल में तमाशाबीन बनी रही पुलिस
– कोलकाता से 1119 किलो प्रतिबंधित पटाखे, 1029 गिरफ्तार

कोलकाताNov 08, 2018 / 09:39 pm

Ashutosh Kumar Singh

kolkata West Bengal

सुप्रीम कोर्ट का आदेश ताक पर, कोलकाता में रात 10 के बाद खूब चले पटाखे

कोलकाता

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता समेत लगभग पूरे राज्य में दीपावली की रात सुप्रीम कोर्ट के आदेश को ताक पर रख सारी रात पटाखे चलाए गए। शाम 7:00 बजे से लेकर तडक़े 4:00 बजे तक प्रतिबंधित पटाखों की आवाज गूंजती रही। आतिशबाजी से आसमान जगमगाता रहा। सरेआम सुप्रीम कोर्ट के आदेश धज्जियां उड़ती रही। पुलिस तमाशाबीन बनी रही। शाम में कुछ देर तक पुलिस सक्रिय दिखी। कई लोगों को गिरफ्तार किया गया, लेकिन फिर पुलिस हाथ पर हाथ रख कर बैठ गई। सुप्रीम कोर्ट के आदेश को अमलीजामा पहनाने लिए सडक़ों पर उतरे पुलिसकर्मियों ने महज खानापूर्ति की। प्राय: यही हाल हावड़ा, हुगली, उत्तर 24 परगना, बर्दवान, आसनसनोल, सिलीगुड़ी का रहा। उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट ने इस साल दीपावली पर रात 8:00 बजे से 10:00 बजे तक दो घंटे तक ही आतिशबाजी के लिए समय निर्धारित किया था। साथ ही कम प्रदूषण वाले पटाखे चलाने की बात कही थी। सुप्रीम कोर्ट ने समस्त राज्यों की पुलिस को इस आदेश को सख्ती से लागू करने को कहा था।
जानेमाने पर्यावरणविद सुभाष दत्त से दीपावली का रात हुई आतिशबाजी पर प्रतिक्रिया पूछने पर उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश की रत्ती भर भी पालन नहीं हुआ है। सारी रात पटाखे चले हैं। बड़े पैमाने पर प्रदूषण हुआ है। पर्यावरणविद् एवं प्रतिबंधित पटाखे पर नजर रखने वाली गैर-सरकारी संस्था सबूज मंच के सचिव नव दत्त ने भी कोलकाता में एवं आसपास के इलाकों में सुप्रीम कोर्ट के आदेश की धज्जियां उड़ाते हुए बड़े पैमाने पर पटाखे चलाए जाने की बात कही। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि प्रदूषण की मात्रा मापी गई है। उसकी सूची बनाई गई है। सुप्रीम कोर्ट को इस बारे में अवगत कराया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘हम निगरानी केंद्र दीपावली के बाद एक हफ्ते तक स्थिति की निगरानी करेंगे और भविष्य में किसी स्थिति से निपटने की कार्ययोजना तैयार करेंगे जैसा कि उच्चतम न्ययालय के निर्देश में कहा गया है।
कोलकाता पुलिस के संयुक्त आयुक्त आयुक्त (मुख्यालय) सुप्रतीम सरकार ने दीपावली की रात से लेकर गुरुवार शाम तक प्रतिबंधित पटाखा चलाने के आरोप में 1029 लोगों को गिरफ्तार करने, 176 मामले दर्ज करने तथा 1119 किलोग्राम पटाखे जब्त करने का दावा किया। उन्होंने बताया कि ईएम बाइपास, बेलियाघाट, भवानीपुर, बेहला, दमदम, कस्बा, पाटूली सहित महानगर के विभिन्न स्थानों पर छापे मारे गए और इस अभियान के दौरान 1119.7. किलोग्राम प्रतिबंधित पटाखों की जब्ती हुई।

Home / Kolkata / सुप्रीम कोर्ट का आदेश ताक पर, कोलकाता में रात 10 के बाद खूब चले पटाखे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो