scriptहावड़ा में कोरोना संक्रमित ज्यादा होने पर मौत होने वाली घटना कम | Death rate due to more corona infected in Howrah | Patrika News
कोलकाता

हावड़ा में कोरोना संक्रमित ज्यादा होने पर मौत होने वाली घटना कम

– नए संक्रमणों की संख्या में वृद्धि की दर ने स्वास्थ्य विभाग को चिंतित कर दिया है

कोलकाताJul 09, 2020 / 06:12 pm

Vanita Jharkhandi

हावड़ा में कोरोना संक्रमित ज्यादा होने पर मौत होने वाली घटना कम

हावड़ा में कोरोना संक्रमित ज्यादा होने पर मौत होने वाली घटना कम


हावड़ा
हावड़ा जिला मेंकोरोना पीड़ितों की संख्या अधिक होने पर भी औसत मृत्यु दर कम है। लोगों जागरक होते है तो पीड़ितों की संख्या भी कम हो जाएगी। ऐसी ही आशा मुख्य स्वास्थ अधिकारी ने जातई है। सूत्रों के अनुसार जुलाई के पहले सप्ताह में कोरोना संक्रमण के मामले में हावड़ा जिले में आशा की झलक नहीं दिखी। विशेष रूप से, 2 जुलाई से 7 जुलाई तक इन पांच दिनों में नए मामलों की संख्या तेजी से बढ़ी है। हालांकि, औसत मृत्यु दर उस तरह से नहीं बढ़ी। नए संक्रमणों की संख्या में वृद्धि की दर ने स्वास्थ्य विभाग को चिंतित कर दिया है।
मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी भवानी दास ने कह कि हम स्थिति पर नजर रखे हुए है। सीमा क्षेत्र बढ़ाया जा रहा है।
2 जुलाई को जिले में पीड़ितों की कुल संख्या 2826 थी। नए पीड़ितों की संख्या 57 थी।
लेकिन इस तारीख के बाद से, दैनिक हमलों की संख्या बढ़ रही है।
3 जुलाई को पीड़ितों की कुल संख्या 2928 थी। नए पीड़ितों की संख्या 102 थी। 4 जुलाई को पीड़ितों की कुल संख्या 3010 थी। नए पीड़ितों की संख्या 82 थी। 5 जुलाई कुल संक्रमितसंख्या 3121 थी। नए पीड़ितों की संख्या 111 थी।
6 जुलाई को पीड़ितों की कुल संख्या 3218 थी। नए पीड़ितों की संख्या 97 थी। दूसरे शब्दों में, पिछले 5 दिनों में पीड़ितों की दैनिक औसत संख्या 89.6 है। इन पांच दिनों में कोरोना से मरने वाीली को संख्या कुल 10 है। जिले में प्रति दिन औसत मृत्यु दर 2 या अधिक है।

क्यों बढ़ रहा है संक्रमण?

जिला स्वास्थ्य विभाग के कुछ अधिकारियों के अनुसार, इस समय कोरोना संक्रमण बढ़ने की आशंका है। जून-जुलाई को कोरोना का ‘पीक सीज़न’ माना जा रहा है। लॉकडाउन के इस पर ढील के बाद कई लोग सड़कों पर उतर गए। बस कार के करीब यात्रा कर रहा है। यहां तक कि मास्क के साथ भी यह गले में लटका रहता है। नाक तक नहीं ढंका जा रहा है। सैनिटाइजर का उपयोग नहीं किया जा रहा है। सोशल डिस्टेंसिंग नहीं मानी जा रही है। जिले में पांच कोरोना अस्पताल हैं। लेकिन जैसे-जैसे संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है वैसे ही जिन रोगियों में लक्षण नहीं दिख रहे है उनको घर में रहने की सलाह दी जा रही है। जिला स्वास्थ्य अधिकारियों का दावा है कि कई लोग ठीक हो रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि लोग जागरूक नहीं हैं, नियमों का पालन नहीं करते हैं, तो संक्रमण के प्रसार को रोकने का कोई तरीका नहीं है।
उलुबेरिया के उप-मंडल आयुक्त अरन्या बंद्योपाध्याय ने कहा है कि प्रशासन एक नया अभियान शुरू करेगा जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण में वृद्धि को देखते हुए लोगों को मास्क पहनने और शारीरिक दूरी बनाए रखने का आग्रह किया जाएगा।

Home / Kolkata / हावड़ा में कोरोना संक्रमित ज्यादा होने पर मौत होने वाली घटना कम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो