scriptदीपावली आज: रोशन होंगे हर घर-द्वार | Deepawali today: Every home-door will be illuminated | Patrika News
कोलकाता

दीपावली आज: रोशन होंगे हर घर-द्वार

– विधि विधान से होगी मां लक्ष्मी की पूजा- सीएम ममता के आवास समेत पूरे बंगाल में कालीपूजा की धूम
– रूपचौदस पर उबटन लगाकर निखारा सौंदर्य, यम का दीया जलाया

कोलकाताNov 06, 2018 / 07:21 pm

Vanita Jharkhandi

kolkata west bengal

दीपावली आज: रोशन होंगे हर घर-द्वार

 

कोलकाता . अंधेरे से उजाले की ओर ले जाने वाला प्रकाश पर्व दीपावली की पूर्व संध्या पर नरक चतुर्दशी को ही महानगर कोलकाता समेत पूरे प्रदेश का माहौल जगमगा उठा है। चारों ओर रोशनी और उत्साह का माहौल है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के आवास समेत पूरे बंगाल में कालीपूजा की धूम है। बुधवार को दिवाली मनाई जाएगी। हर घर-द्वार रोशनी से जगमगा उठेगा। मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा की जाएगी। महानगर पूरी तरह से रोशनी से नहाया हुआ दिखा। धनतेरस के बाद से हर घर, हर रास्ते, दुकान रंगीन लाइटों से जगमगाते हुए दिखे। मंगलवार को घरों में नरक चतुर्दशी को मनाया गया। यम का दीया जलाकर घर के दरिद्र को हटा कर लक्ष्मी व कुबेर से वास करने की प्रार्थना की।

काली पूजा, श्यामा पूजा के मौके पर लोगों ने पूरी आस्था के उपवास किया। देर रात पूजा के बाद उपवास तोड़ा। इस मौके पर सभी काली मंदिरों में खासी भीड़ उमड़ी। दक्षिणेश्वर मंदिर में स्काईवॉक बनने से लोगों का उत्साह दुगना रहा। लोग आराध्य के दर्शन के साथ ही स्काईवॉक देखने से खुद को रोक नहीं पाए। ऐसे में मंदिर में काली पूजा के मौके पर सुबह से ही भीड़ दिखी। वहीं कालीघाट, ठनठनिया कालीबाड़ी, हजार हाथ काली, फिरंगी काली बाड़ी, इच्छामाता मंदिर आदि प्रसिद्ध काली मंदिरों में देवी के दर्शन करने वालों की भीड़ रही। विशेष सुरक्षा व्यवस्था बनाई गई थी। जगह-जगह वाच टावर के साथ ही विशेष पुलिस की व्यवस्था थी।
पण्डालों में उमड़े दर्शनार्थी

नैहाटी, बारासात, राजारहाट, मध्यमग्राम के साथ ही पूरा महानगर मां काली की पूजा में जुटा दिखा। आकर्षक पण्डालों के लिए लोकप्रिय उत्तर 24 परगना के बारासात, डनलप, मध्यमग्राम, राजारहाट के इलाकों में लोगों की भीड़ देखी गई। बड़ी-बड़ी पूजा का आयोजन यहां हर साल होता है। रोशनी के गेट से पूरा इलाका ही जगमगा उठा है। कई स्थानों पर झांकियां सजाई गई।
रंगांरग कार्यक्रम से झूम उठा इलाका

कालीपूजा के मौके पर रंगारंग कार्यक्रमों के ढेर सारे आयोजन किए गए। रास्तों में, मोड़ पर आर्केस्टा से लेकर कई रंगारंग कार्यक्रम होते दिखे। देर रात तक लोग बैठकर कार्यक्रम का आनन्द उठाते रहे। वहीं काली पूजा के मौके पर पुष्पाजंलि देने वालों की भी खासी भीड़ पूजा पण्डालों में दिखी।

Home / Kolkata / दीपावली आज: रोशन होंगे हर घर-द्वार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो