डेंगू व अज्ञात ज्वर से और 3 की मौत

Shankar Sharma

Publish: Nov, 14 2017 10:51:56 (IST)

Kolkata, West Bengal, India
डेंगू व अज्ञात ज्वर से और 3 की मौत

महानगर के आरजी कर अस्पताल, आईडी अस्पताल व कोलकाता मेडिकल कॉलेज अस्पताल में सोमवार को और तीन लोगों की डेंगू

कोलकाता. महानगर के आरजी कर अस्पताल, आईडी अस्पताल व कोलकाता मेडिकल कॉलेज अस्पताल में सोमवार को और तीन लोगों की डेंगू व अज्ञात ज्वर से मौत हो गई। इनमें दो महिला शामिल है। महिला को आरजी कर अस्पताल में अज्ञात ज्वर का इलाज कराने के लिए भर्ती कराया गया था, लेकिन वह बच नहीं पाई। उसका नाम शहानुर बीवी है। वह उत्तर 24 परगना के देगंगा की रहने वाली थी। वह पिछले कई दिनों से अज्ञात ज्वर से पीडि़त थी।


मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मृत व्यक्ति का नाम सुमन दे (35) है। वह उत्तर दमदम पालिका के अंतर्गत राजारहाट के कादिहाटी का रहने वाला था। वह पिछले कई दिनों से बुखार से पीडि़त था। निजी चिकित्सक के सुझाव पर रक्तजांच कराने पर पता चला कि उसे डेंगू हुआ है। उसका प्लेटलेट लगातार कम हो रहा था। उसे पहले बेलियाघाटा आईडी अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहां डॉक्टरों ने डायरिया का इलाज कर किया।

दो दिन रखने के बाद उसे छोड़ दिया गया। रविवार की रात उसकी तबीयत बिगडऩे पर उसे कलकत्ता मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले जाया गया। डेंगू के कारण उसके शरीर के अंग काम करना बंद कर दिए। जिससे उसकी मौत हो गई। उसके परिजनों का आरोप है कि आईडी अस्पताल में चिकित्सकों ने गलत इलाज किया था। उनके गलत इलाज के कारण ही सुमन की तबीयत और ज्यादा खराब हो गई।


महानगर के आईडी अस्पताल में सोमवार को डेंगू से एक और युवती की मौत हो गई। रिया दास नामक युवती पिछले कई दिनों से ज्वर से पीडि़त थी। उसे आईडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उसके रक्त परीक्षण में डेंगू के जीवणु मिले। सोमवार की रात उसकी मौत हो गई। परिजनों का आरोप है कि इससे पहले भी ज्वर से पीडि़त रिया को दो बार अस्पताल ले जाया गया था, लेकिन अस्पताल ने भर्ती लेने से इनकार कर दिया था।

कॉलेज स्ट्रीट मार्केट बना मच्छरों का डेरा
कोलकाता. कॉलेज स्ट्रीट मार्केट वर्ण परिचय में मच्छरों का डेरा बना हुआ है। मच्छरों के प्रकोप से परेशान व्यवसायियों ने कोलकाता नगर निगम से शिकायत की है। स्थानीय पार्षद पर भी निष्क्रियता का आरोप लगाया गया है। पिछले कई वर्षों से कॉलेज स्ट्रीट मार्केट का काम चल रहा है। इस निर्माणाधीन मार्केट में कचरों व निर्माण सामग्री का भरमार है। बारिश व निर्माण कार्य की वजह से मच्छर लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

व्यवसायियों ने इससे पहले स्थानीय पार्षद मोहम्मद जसीमुद्दीन से शिकायत की थी, लेकिन कुछ नहीं हुआ। उसके बाद निगम के स्वास्थ्य व बाजार विभाग के अधिकारियों को सूचना दी गई। व्यवसायियों का कहना है कि महानगर में डेंगू को लेकर निगम सफाई अभियान शुरू किया है जबकि इस क्षेत्र में लगातार मच्छरों का प्रकोप बढ़ रहा है। लेकिन निगम कोई सुध नहीं ले रहा है। मच्छर लगातार बढ़ते जा रहे हैं। निगम की ओर से एंटी लार्वा स्प्रे का छिडक़ाव नहीं किया जा रहा है। साथ ही लार्वा मारने का अभियान भी नहीं चलाया जा रहा है।

1
Ad Block is Banned