scriptविश्व हिन्दी गौरव सम्मान से नवाजे गए पूर्व विधायक बजाज | dinesh bajaj was awarded as vishwa hindi gaurav samman | Patrika News
कोलकाता

विश्व हिन्दी गौरव सम्मान से नवाजे गए पूर्व विधायक बजाज

मॉरीशस में हुए विश्व हिन्दी सम्मेलन में बंगाल सरकार के थे नामजद प्रतिनिधि—मैथिली नाट्य महोत्सव पर मंचित हुआ बिर्रो नाटक

कोलकाताDec 10, 2018 / 10:28 pm

Shishir Sharan Rahi

kolkata

विश्व हिन्दी गौरव सम्मान से नवाजे गए पूर्व विधायक बजाज

कोलकता. मॉरीशस में हुए विश्व हिन्दी सम्मेलन में पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से नामजद प्रतिनिधि के रूप में गए पूर्व विधायक दिनेश बजाज का हिंदी भाषियों, मिथिला विकास परिषद की ओर से शॉल, मोमेंटो और मिथिला की पहचान पाग पहना कर विश्व हिन्दी गौरव सम्मान से सम्मानित किया गया। रवींद्र मंच पर मिथिला विकास परिषद के 4 दिवसीय मैथिली नाट्य महोत्सव के समापन अवसर पर बजाज को नवाजा गया। मैथिली नाट्य मंच को अच्छुण रखने के लिए मिथिला विकास परिषद के 4 दिवसीय मैथिली नाट्य महोत्सव के समापन पर परिषद के कलाकारों की ओर से अशोक झा लिखित-निर्देशित नाटक बिर्रो का मंचन किया गया। नाट्य मंचन से पूर्व विद्यापति रचित भगवती वंदना जय-जय भैरवी…. हिमाद्री झा तथा सवीता बंदोपाध्याय ने प्रस्तुत किया। पूर्व विधायक दिनेश बजाज, गीतेश शर्मा ने दीप प्रज्ज्वलित कर संयुक्त रूप से इसका उद्घाटन किया। इस मौके पर उपस्थित बजाज ने कहा कि मिथिला सहित मैथिली के सर्वांगीण विकास के लिए वे सतत तत्पर रहेंगे। अध्यक्षता पत्रकार ताराकान्त झा, संचालन विनय भूषण ने किया। इसमें सभी वर्ग के लोगो ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। इस अवसर पर बिर्रो नाटक के नाट्यकार, निर्देशक तथा गीतकार अशोक झा ने मिथिला विकास परिषद के 1983 से आजतक के रंगयात्रा के ऐतिहासिक कार्यों का उल्लेख किया। मंच पर रामलोचन ठाकुर, जिवेंद्र मिश्रा, प्रेम कपूर, शैल झा, रावल पुष्प, लक्ष्मण झा, जितेन्द्र धिर, भास्कर झा, सुधा झा, नारायण ठाकुर, किरण इस्सर, कुमारी अंजना इस्सर, पोसंजीत सिंह, रघुनाथ चौधरी, पवन ठाकुर, अरूण झा आदि उपस्थित थे। मैथिली-मिथिला के विकास के मुद्दों पर केंद्रित नाटक में अशोक झा के अलावा रूपा चौधरी, राघवेंद्र झा, विनय प्रतिहस्त, अमरनाथ झा, ईश्वरचन्द्र झा, नेहा झा, गोपीकन्त झा, संजय ठाकुर, जय प्रकाश मिश्रा, नारायण ठाकुर, विकास झा, के अभिनय को लोगों ने सराहा।
एक राजनेता के साथ-साथ समाज सेवा कार्यों में सक्रिय योगदान देने वाले बजाज वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय मारवाड़ी सम्मेलन के चेयरमैन भी हैं। साथ ही जोड़ासांकू वेलफेयर ट्र्स्ट के चेयरमैन के साथ-साथ हावड़ा वेलफेयर ट्रस्ट व कोलकाता सहित बंगाल की अनेक संस्थाओं से भी उनका लगाव है। सरकारी सुविधाओं का लाभ जरूरतमंदों को दिलाने में उन्होंने मुख्य भूमिका निभाई है।

Home / Kolkata / विश्व हिन्दी गौरव सम्मान से नवाजे गए पूर्व विधायक बजाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो