scriptAlchemist chit fund scam: अलकेमिस्ट चिटफंड घोटाले में पूर्व तृणमूल सांसद केडी सिंह गिरफ्तार | ED arrested former Trinamool MP KD Singh in chit fund scam | Patrika News
कोलकाता

Alchemist chit fund scam: अलकेमिस्ट चिटफंड घोटाले में पूर्व तृणमूल सांसद केडी सिंह गिरफ्तार

प्रावर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को अलकेमिस्ट चिटफंड घोटाले मामले में तृणमूल कांग्रेस के पूर्व राज्यसभा सांसद केडी सिंह को गिरफ्तार कर लिया। उनकी कंपनी अल केमिस्ट ने कथित तौर पर अवैध रूप से जमाकर्ताओं से करोड़ों रुपए लिए हैं। उस पर 238 करोड़ की ठगी का आरोप लगाया गया है।

कोलकाताJan 13, 2021 / 03:49 pm

Manoj Singh

Alchemist  chit fund scam: अलकेमिस्ट चिटफंड घोटाले में पूर्व तृणमूल सांसद केडी सिंह गिरफ्तार

Alchemist chit fund scam: अलकेमिस्ट चिटफंड घोटाले में पूर्व तृणमूल सांसद केडी सिंह गिरफ्तार

अवैध तरीके से लोगों से 238 करोड़ रुपए धोखाधड़ी करने का आरोप

कोलकाता:
प्रावर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को अलकेमिस्ट चिटफंड घोटाले मामले में तृणमूल कांग्रेस के पूर्व राज्यसभा सांसद केडी सिंह को गिरफ्तार कर लिया। उनकी कंपनी अल केमिस्ट ने कथित तौर पर अवैध रूप से जमाकर्ताओं से करोड़ों रुपए लिए हैं। उस पर 238 करोड़ की ठगी का आरोप लगाया गया है। ईडी के अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को इस मामले में उनसे करीब साढ़े छह घंटे पूछताछ के बाद उन्हें बुधवार को फिर से पूछताछ करने के लिए बुलाया और उनके बयानों में विसंगतियां पाए जाने के कारण के लिए धन शोधन रोकथाम अनुभाग के तहत गिरफ्तार कर लिया गया। वे पश्चिम बंगाल और झारखंड से राज्यसभा सांसद रह चुके हैं।

केडी सिंह लंबे समय से ईडी की निगरानी में थे। दो साल पहले केडी सिंह पर दो हजार करोड़ रुपए गमन करने के आरोप में केन्द्रीय जांच एजेंसी ईडी ने केडी सिंह की 238 करोड़ रुपए की सम्पत्ति जब्त किया था। उस समय उक्त केन्द्रीय जांच एजेंसी न देश की विभिन्न जगहों पर केडी सिंह की सम्पत्ति जब्त किया था, जिसमें चंडीगढ़ का कुफरी रिसोर्ट, पंचकूला और हरियाणा में कई संपत्तियों और बैंक खातों को जब्त किया गया था।
वर्ष 2016 से सेबी केडी सिंह और उनकी कंपनी अलकेमिस्ट इंफ्रा रियलिटी लिमिटेड के मामले की जांच कर रहा है। केडी सिंह और उनकी कंपनी के खिलाफ वर्ष 2015 में चिटफंड के जरिए अवैध रूप से लोगों से 1,916 करोड़ रुपए संग्रह करने का आरोप है। अल्केमिस्ट के मालिक सिंह का दावा है कि 2015 में उन्होंने सेबी को 1077 करोड़ रुपए लौटा दिया है।

Home / Kolkata / Alchemist chit fund scam: अलकेमिस्ट चिटफंड घोटाले में पूर्व तृणमूल सांसद केडी सिंह गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो