scriptतृणमूल को छोड़कर सभी पार्टियों ने कहा, एक साथ हो चुनाव | Except Trinamool, all parties said, elections should be held together | Patrika News
कोलकाता

तृणमूल को छोड़कर सभी पार्टियों ने कहा, एक साथ हो चुनाव

राज्य चुनाव आयोग के कार्यालय में सोमवार को सर्वदलीय बैठक में तृणमूल कांग्रेस को छोड़कर अन्य सभी दलों ने राज्य के सभी निकायों के चुनाव एक साथ कराने की मांग की। तृणमूल ने कहा कि चुनाव चरणगत तरीके से कराए जाने चाहिए।

कोलकाताNov 23, 2021 / 12:33 am

Rabindra Rai

तृणमूल को छोड़कर सभी पार्टियों ने कहा, एक साथ हो चुनाव

तृणमूल को छोड़कर सभी पार्टियों ने कहा, एक साथ हो चुनाव

निकाय चुनाव: राज्य चुनाव आयोग में सर्वदलीय बैठक
कोलकाता. राज्य चुनाव आयोग के कार्यालय में सोमवार को सर्वदलीय बैठक में तृणमूल कांग्रेस को छोड़कर अन्य सभी दलों ने राज्य के सभी निकायों के चुनाव एक साथ कराने की मांग की। तृणमूल ने कहा कि चुनाव चरणगत तरीके से कराए जाने चाहिए।
——-
चरणों में चुनाव हो: तृणमूल
राज्य में कोरोना का कहर अभी भी जारी है। आयोग से विधानसभा चुनाव की तर्ज पर चरणों में चुनाव कराने की मांग की गई है। कोलकाता और हावड़ा में टीकाकरण की दर ज्यादा है इसलिए यहां पहले चुनाव कराने चाहिए।
तापस राय, तृणमूल विधायक
——-
नहीं मिला जवाब: भाजपा
बैठक में कुछ भी खास नहीं हुआ। भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने आयोग से एक साथ सभी निकायों के चुनाव कराने की मांग की। जिसपर कोई जवाब नहीं आया। पार्टी मांग करती है कि कम से आयोग बाकी के निकायों के चुनाव का महीना ही बता दे।
अर्जुन सिंह, भाजपा सांसद
———–
2018 से ही लंबित: कांग्रेस
कांग्रेस ने राज्य के सभी निकायों में लंबित चुनाव एक साथ कराने की मांग की है। कई निकायों में वर्ष 2018 से ही चुनाव लंबित हैं। क्या उन निकायों के रहवासियों को अपने स्थानीय जनप्रतिनिधि चुनने का अधिकार नहीं है।
अभिषेक चटर्जी, कांग्रेस नेता
———
तालिका ही तैयार नहीं: माकपा
हावड़ा में तो अभी आरक्षित वार्डों की तालिका ही तैयार नहीं हुई है। विधानसभा में पास किए गए हावड़ा नगर निगम से संबंधित विधेयक को अभी राज्यपाल की मंजूरी ही नहीं मिल है। पार्टी एक साथ चुनाव की मांग करती है।
रॉबिन देव, माकपा नेता
———-
आज राजभवन जाएंगे राज्य चुनाव आयुक्त
पश्चिम बंगाल राज्य चुनाव आयुक्त सौरभ दास मंगलवार को राजभवन जाकर राज्यपाल जगदीप धनखड़ को प्रस्तावित निकाय चुनाव से संबंधित जानकारी देंगे। राज्यपाल ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट में लिखा कि केन्द्रीय चुनाव आयोग की तरह ही राज्य चुनाव आयोग भी राज्य में निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए अधिकार सम्पन्न है।
——–
चुनाव की घोषणा जल्द
इधर राज्य चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक कोलकाता व हावड़ा नगर निगम के चुनाव की तारीखों की घोषणा बुधवार को हो सकती है। आयोग ने हाईकोर्ट में हलफनामा जमा कर दिया है। जिसमें इन दोनों निकायों में चुनाव कराने के कारण बताए गए हैं। आयोग सूत्रों के मुताबिक चुनाव 19 दिसम्बर को ही होंगे।
——–
आचार संहिता पर चर्चा
राज्य चुनाव आयोग के कार्यालय में हुई सर्वदलीय बैठक में आयोग ने राजनीतिक दल के प्रतिनिधिमंडल से आगामी निकाय चुनाव के आचार संहिता पर चर्चा की।
——
72 घंटे पहले प्रचार बंद
आयोग की ओर से राजनीतिक दलों को बताया गया कि निकाय चुनाव के मतदान से 72 घंटे पहले प्रचार बंद करना होगा। मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम पांच तक निर्धारित किए जाने की जानकारी राजनीतिक दलों को दी गई है।
– शाम 7 से सुबह 10 तक माइक में प्रचार नहीं
एम1, एम2 ईवीएम का होगा उपयोग
– कोलकाता में एम2, हावड़ा में एम 1 ईवीएम का इस्तेमाल
– वीवी पैट का नहीं होगा उपयोग
– कोलकाता नगर निगम मतदाताओं की संख्या- 40,48,352
– हावड़ा नगर निगम मतदाताओं की संख्या- 9,38,777
ईवीएम कोलकता- 7300
– ईवीएम हावड़ा- 2500
मतदान केन्द्र कोलकाता- 4742
मतदान केन्द्र हावड़ा- 1026
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो