scriptनक्सलियों से लडऩे वाले काली मां के इस भक्त को बिग बी भी कर चुके है सलाम | fatakesto - who made kolkata kali puja famous, big b visited twice | Patrika News
कोलकाता

नक्सलियों से लडऩे वाले काली मां के इस भक्त को बिग बी भी कर चुके है सलाम

पूरे कोलकाता के किसी भी पुराने रहवासी से पूछिए कि क्या वे फाटा केष्टो की काली पूजा के बारे में जानते हैं। जवाब हां में होगा। वजह छह दशकों पहले मां काली की सार्वजनिक पूजा को मध्य कोलकाता में आम लोगों की पूजा बनाने वाले कृष्ण चंद्र दत्त ने आयोजन को बॉलीवुड सितारों, भव्य विसर्जन से प्रसिद्ध किया।

कोलकाताNov 04, 2018 / 05:50 pm

Paritosh Dube

kolkata

नक्सलियों से लडऩे वाले काली मां के इस भक्त को बिग बी भी कर चुके है सलाम

– कोलकाता के फाटा केष्टो की काली पूजा
– अमिताभ बच्चन, विनोद खन्ना, रानी मुखर्जी कर चुके हैं यहां की प्रतिमा के दर्शन
कोलकाता. पूरे कोलकाता के किसी भी पुराने रहवासी से पूछिए कि क्या वे फाटा केष्टो की काली पूजा के बारे में जानते हैं। जवाब हां में होगा। वजह छह दशकों पहले मां काली की सार्वजनिक पूजा को मध्य कोलकाता में आम लोगों की पूजा बनाने वाले कृष्ण चंद्र दत्त ने आयोजन को बॉलीवुड सितारों, भव्य विसर्जन से प्रसिद्ध किया। कुछ और पुराने लोगों से फाटा केष्टो काली पूजा पर बातें करेंगे तो ऐसी कहानियां मिलेंगी जो न सिर्फ रोचक हैं बल्कि उस दौर के बारे में बताने में भी सहायक हैं। लोग बताते हैँ ंकि कांग्रेस नेता कृष्ण चंद्र दत्त उर्फ फाटा केष्टो ने कैसे नक्सलियों से लोहा लिया। वे कैसे बंदूक, बम और गोलियों के बीच आगे बढ़े। नक्सल प्रभावित मध्य कोलकाता के कॉलेज और बोई पाड़ा में कैसे नक्सली युवाओं को टक् कर दी और कैसे तमाम गतिरोधों के बीच अपनी काली पूजा को भव्य से भव्यतम बनाते रहे। पुराने लोग यह भी बताते हैं कि कैसे फाटा केष्टो मध्य कोलकाता में ही कांग्रेस नेता सोमेन मित्रा की कालीपूजा को हमेशा अपनी पूजा के जरिए पछाड़ते रहे। कुछ लोग यह भी कहते हैँ कि नक्सलियों के दौर में दत्त बाबू ने जहां बंदूक, बम और हिंसा से भयग्रस्त हुए कोलकाता के भद्रसमाज को कालीभक्ति के सार्वजनिक आयोजन से जोड़ कर उनमें उत्साह भरा। वहीं,मुख्यधारा के फिल्मी सितारों की उनकी पूजा में मौजूदगी आयोजन की प्रसिद्धि बढ़ाती रही। दशकों पहले जब ब्रांड शब्द भारतीय समाज में नहीं आया था। आज के दौर का कार्पोरैट जगत पूजा आयोजनों का प्रायोजक नहीं बना था तब फाटा केष्टो की प्रसिद्धि कोलकाता से लेकर मुंंबई तक हो गई थी। यही नहीं बांग्ला फिल्मों के महानायक उत्तम कुमार भी इस पूजा आयोजन से आजीवन जुड़े रहे। मध्य कोलकाता की उनकी काली पूजा का रुतबा इतना बढ़ गया कि मुंबई सिनेमा जगत के कई सितारों ने आकर पंडाल में मां काली के दर्शन किए। बिग बी यानि अमिताभ बच्चन तो उनके पंडाल में दो बार आए। एक बार अकेले दूसरी बार विनोद खन्ना के साथ। फाटा केष्टो की पूजा की परंपरा आज भी कायम है। परंपरागत मां काली की प्रतिमा, चंदननगर की रंगीन प्रकाश सज्जा आज भी विधान सरणी और अम्सहर्ट स्ट्रीट के बीच स्थित नवयुवक संघ यानि फाटा केष्टो की पूजा की पहचान है।
kolkata
चोट लगी तो नाम पड़ा फाटा
सामान्य परिवार से ताल्लुक रखने वाले कृष्ण चंद दत्त उर्फ केष्टो का नाम फाटा कैसे पड़ा इसे लेकर कई बातें सामने आती हैं। कोई कहता है कि जानलेवा हमले में उनके शरीर पर कई जगह कट लगा था इसलिए उनका नाम फाटा हो गया तो कोई कहता है कि पुलिस के हमले में लगी चोट के बाद उनका नाम फाटा पड़ा। वहीं १९९२ में फाटा केष्टो की मौत के बाद नवयुवक संघ के आर्गनाइजिंग सेके्रटरी का दायित्व संभाल रहे प्रबंध राय उर्फ फेंटा के मुताबिक केष्टो दादा को चेचक निकली थी, इसलिए उनके चेहरे पर दाग हो गए थे, इसलिए उनके लंगोटिया दोस्त उन्हें फाटा केष्टो बुलाने लगे थे।
kolkata
चंदा वसूलने की कई कहानियां
फाटा केष्टो के काली पूजा से जुड़ी कई कहानियां अभी भी सुनी जाती हैं। पूजा को भव्य बनाने के लिए उनके चंदा वसूलने का तरीका अभिनव हुआ करता था। कहा जाता है कि ना नुकुर करने वालों की रसीद पर हर दिन एक नया जीरो जोडक़र उनपर दबाव बनाने में सफल हो जाते थे।
इस बार आए प्रणव मुखर्जी
नवयुवक संघ की पूजा का उद्घाटन करने के लिए इस बार पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी आए। वहीं संगीतकार बप्पी लाहड़ी ने भी इस साल फाटा केष्टो की काली मां के दर्शन किए हैं।

Home / Kolkata / नक्सलियों से लडऩे वाले काली मां के इस भक्त को बिग बी भी कर चुके है सलाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो