scriptबंगाल में पहली बार अंतरराष्ट्रीय ज्वेलरी शो 12 से | first international jwellery show to start in bengal from 12th jan, | Patrika News
कोलकाता

बंगाल में पहली बार अंतरराष्ट्रीय ज्वेलरी शो 12 से

बंगाल के हस्तनिर्मित ज्वेलरी को अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए केएनसी सर्विसेस की ओर से राज्य में पहली बार बंगाल अंतराष्ट्रीय ज्वेलरी शो का आयोजन किया गया है।

कोलकाताJan 12, 2019 / 09:14 pm

Jyoti Dubey

 Kolkata, West Bengal, India

बंगाल में पहली बार अंतरराष्ट्रीय ज्वेलरी शो 12 से

– बंगाल की हस्तनिर्मित ज्वेलरी को बढावा देना प्रमुख उद्देश्य

कोलकाता. बंगाल के हस्तनिर्मित ज्वेलरी को अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए केएनसी सर्विसेस की ओर से राज्य में पहली बार बंगाल अंतराष्ट्रीय ज्वेलरी शो का आयोजन किया गया है। स्वर्ण शिल्प बचाओ कमेटी(एसएसबीसी) और बुलियन जेम एंड ज्वेल्र्स एसोसिएशन(बीआईजेएस) के तत्वाधान में आयोजन 12 जनवरी से 14 जनवरी तक राजारहाट के न्यूटाउन स्थित इको पार्क में सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगा। इस आयोजन में बंगाल के 60 हस्तनिर्मित ज्वेलर्स सहित राज्य व दूसरे हिस्सों से आने वाले ज्वेल्र्स, 200 से अधिक स्टॉलों की प्रदर्शनी लगाएंगे। मंगलवार को शो के आयोजक संस्थाओं के पदाधिकारियों ने संवाददाताओं को यह जानकारी दी। मौके पर एसएसबीसी के कार्यकारी अध्यक्ष समर दे, जीजेसी के क्षेत्रीय चेयरमैन शंकर सेन, जीजेइपीसी के क्षेत्रीय चेयरमैन प्रकाश पींचा, इबजा के क्षेत्रीय चेयरमैन पंकज पारेख, बीजीजेए के अरूण कुमार वमा और रवि कारेल, बीआईजेएस के कनवेनर हंसमुख पारेख और केएनसी सर्विसेस की प्रबंध निदेशक क्रांति नागवेकर मौजूद थी। क्रांति नागवेकर ने बताया कि इस शो में केवल देश के ही नहीं बल्कि विदेशों के स्वर्ण व्यवसाइयों को भी आमंत्रित किया गया है। यूएस, यूके, तुर्की, चीन, बांग्लादेश, नेपाल श्रीलंका, सिंगापुर सहित कई अन्य देश ने भी इस आमंत्रण को स्वीकारा है और आयोजन में आने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि शो का मुख्य उद्देश्य बंगाल की हस्तनिर्मित ज्वेलरी व उनके कारीगर को अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाना है। वहीं समर कुमार दे ने कहा कि जीएसटी टैक्स से पूर्व दूसरे राज्य की ज्वेलर्स संस्थाएं यहां के कारीगरों को बहला-फुसलाकर अपने राज्यों में ले गई और उनकी कला को अपने नाम पर बेच रही है, पर अब ऐसा नहीं होगा इस शो के माध्यम से न केवल हम यहां के कारीगरों की कला को लोगों के सामने लाएंगे बल्कि बंगाल से जा चुके बंगाली कलाकारों को भी वापस लौट आने का आग्रह करेंगे। मौके पर मौजूद समर कुमार दे ने बताया कि अब तक इस शिल्प से जुड़े कारीगरों की कोई पहचान नहीं थी लेकिन उनके लंबे प्रयास के बाद इस शो में पहली बार इसके कलाकारों को जेम एंड ज्वेलरी कमेटी की ओर से हेल्थ इंसयोरेंस के साथ प्रमाण पत्र सौंपा जाएगा। गौरतलब है कि 12 जनवरी को होने वाले इसके उद्घाटन समारोह में कई विष्टि उद्योगियों के साथ ही राज्य सरकार के कई मंत्री भी उपस्थित रहेंगे।

Home / Kolkata / बंगाल में पहली बार अंतरराष्ट्रीय ज्वेलरी शो 12 से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो