उच्च माध्यमिक परीक्षा : देने थे 50 अंक, दिए 16 अंक

Shankar Sharma

Publish: Sep, 11 2017 10:22:00 (IST)

Kolkata, West Bengal, India
उच्च माध्यमिक परीक्षा : देने थे 50 अंक, दिए 16 अंक

उत्तर पुस्तिकाओं की जांच में गड़बड़ी के कारण इस वर्ष उच्च माध्यमिक परीक्षा देने वाले दो विद्यार्थियों का भविष्य चौपट हो गया है

कोलकाता.उत्तर पुस्तिकाओं की जांच में गड़बड़ी के कारण इस वर्ष उच्च माध्यमिक परीक्षा देने वाले दो विद्यार्थियों का भविष्य चौपट हो गया है। पहला मामला उत्तर २४ परगना जिले के अशोकनगर के कल्याणगढ़ विद्यामंदिर में पढऩे वाले छात्र सागर सूत्रधर का है। गत ३० मई को जब उच्च माध्यमिक के परिणाम प्रकाशित हुए तो बांग्ला विषय में सागर को ८० में से १६ अंक मिले। इतने कम अंक मिलने पर उसने उत्तर पुस्तिका की दोबारा जांच की अपील की। करीब ३ महीने में इसके नतीजे मिले। उसके अंक १६ से बढक़र ५० हो गए। तब तक बहुत देर हो चुकी थी। राज्य के सभी कॉलेजों में दाखिला प्रक्रिया खत्म होने के बाद उसे दाखिला नहीं मिला।


टेस्ट में ८० फीसदी, फाइनल में 0
दूसरा मामला बीरभूम के सिउड़ी स्थित ईटागडिय़ा उच्च विद्यालय क ी छात्रा अमीना खातून का है। उसे उच्च माध्यमिक परीक्षा में ४ विषयों में शून्य मिले। जबकि टेस्ट परीक्षा में अमीना को सभी विषयों में ८० फीसदी से अधिक अंक मिले थे। उसने आईटीआई एक्ट के तहत उत्तर पुस्तिका की दोबारा जांच की अपील की, जांच में पाया गया कि सिर्फ क्रमांक ही उत्तर पुस्तिका में लिखा था। हैरानी की बात यह है कि खुद पर्यवेक्षक अपने हस्ताक्षर नहीं पहचान नहीं रहे थे। छात्रा अमीना इस मामले से मानसिक रूप से टूट गई।


पर्षद तक नहीं पहुंची शिकायत
राज्य उच्च माध्यमिक शिक्षा पर्षद की चेयरमैन महुआ दास ने बताया कि उनके सामने अब तक इस प्रकार की कोई शिकायत नहीं मिली है।

अभ्यर्थियों का सामान गायब, किया हंगामा
उत्तर २४ परगना के बशीरहाट में वन विभाग क ी परीक्षा देने पहुंचे अभ्यर्थियों ने परीक्षा केन्द्र के बाहर सामान गायब होने विरोध में हंगामा मचाया। बशीरहाट टाउन स्कूल व बशीरहाट कॉलेज में परीक्षा देने पहुंचे अभ्यर्थियों का आरोप है कि उनका बैग केन्द्र के बाहर रखा गया, पर जब वे वापस आए तो बैग से कई सामान गायब था।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned