scriptHistory and geography being changed for political gains | ' राजनीतिक लाभ के लिए बदला जा रहा है इतिहास और भूगोल ' | Patrika News

' राजनीतिक लाभ के लिए बदला जा रहा है इतिहास और भूगोल '

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजनीतिक लाभ के लिए इन दिनों देश का इतिहास, भूगोल बदला जा रहा है। भावी पीढ़ी के लिए यह ठीक नहीं है।

कोलकाता

Published: September 22, 2022 11:09:00 pm

Uploaded By : Ram Naresh Gautam

कोलकाता. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राजनीतिक लाभ के लिए इन दिनों देश का इतिहास, भूगोल बदला जा रहा है। भावी पीढ़ी के लिए यह ठीक नहीं है। वे अलीपुर जेल संग्रहालय के बुधवार को आयोजित उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रही थीं।
राजनीतिक लाभ के लिए बदला जा रहा है इतिहास और भूगोल
अलीपुर जेल संग्रहालय के उद्घाटन पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी व अन्य तथा दाएं जेल की फांसी के तख्ते।
केन्द्र सरकार का नाम लिए बिना उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि हमें पुनर्विचार करना होगा कि इतिहास, भूगोल को लेकर नए विचार क्यों प्रचारित प्रसारित किए जा रहे हैं। उन्हें लगता है कि यह पहल इसलिए हो रही है ताकि नई पीढ़ी को असलियत न मालूम चले।
उसे स्वतंत्रता संग्राम का सच न पता चले। मुख्यमंत्री ने यह भी उल्लेख किया कि राज्य सरकार ने देश के स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास को अक्षुण बनाए रखने के लिए कई काम किए हैं। उन्होंने कहा कि भावी पीढ़ी को ऐतिहासिक संघर्ष के बारे में बताने के लिए इतिहास को सहेजना जरूरी है।
राज्य सरकार इस धरोहर को विधानसभा में सहेज रही है। नेताजी से जुड़ी फाइलों को सार्वजनिक कर डिजिटल किया गया है। ममता ने नई पीढ़ी से कहा कि क्या यह हमारी जिम्मेदारी नहीं है कि हम उन लोगों को याद रखें जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है?
विचारधारा के स्तर पर टकराव संभव
सीएम ने कहा कि राजनेताओं का विचारधारा के स्तर पर टकराव हो ही सकता है। लेकिन इसका ध्यान रखना होगा कि स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान में कभी भी कमी न हो।
उन्होंने कहा कि राजनेता सभी लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं। राजनेताओं की स्वीकार्यता जाति, धर्म, वर्ण के भेदभाव के बिना ही होती है।

ममता बनर्जी के इस बयान को हाल ही में केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह के उस बयान से जोड़ कर देखा जा रहा है जिसमें शाह ने कांग्रेस पर इतिहास से खिलवाड़ करने का आरोप लगाया था। उन्होंने इतिहास बदलने की बात भी कही।
स्वतंत्रता सेनानियों की स्मृतियां सुरक्षित
अलीपुर जेल संग्रहालय में लाइट और साउंड शो की व्यवस्था की गई है। संग्रहालय में नेताजी सुभाष चंद्र बोस, पंडित जवाहरलाल नेहरू, ऋषि अरबिंद, चित्तरंजन दास, विधान चंद्र रॉय की कोठरी संरक्षित की गई है।
अलीपुर जेल की फांसी के तख्ते को संरक्षित किया गया है। संग्रहालय में महिला स्वतंत्रता सेनानियों से जुड़े विभिन्न दस्तावेज भी रखे गए हैं।

विभिन्न मूर्तियों, चित्रों, पुस्तकों को भी संरक्षित किया गया है। संग्रहालय आने वाले आगंतुकों के लिए कॉफी हाउस, रेस्तरां की भी व्यवस्था की गई है।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

देश के नए अटॉर्नी जनरल होंगे वरिष्ठ वकील आर वेंकटरमणि, केके वेणुगोपाल की लेंगे जगहVideo: त्रिपुरा के CM ने कहा, 'देश की अखंडता के लिए PFI का बैन होना जरूरी था'West Bengal: ममता सरकार को हाईकोर्ट से झटका,खारिज हुई 'दुआरे राशन' योजनाIND vs SA 1st T20: भारत ने टॉस जीतकर किया गेंदबाजी का फैसलाFree Ration Scheme: मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 80 करोड़ लोगों को तीन महीने और मिलेगा मुफ्त अनाजदिग्विजय सिंह लड़ेंगे कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव, कमलनाथ ने दो टूक कहा- मैं मध्यप्रदेश नहीं छोडूंगाDA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट, सरकार ने 4 फीसदी बढ़ाया डीएAAP विधायक अमानतुल्लाह खान को मिली राहत, दिल्ली कोर्ट से मिली जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.