scriptबंगाल में पहाड़ काटने उतरे एक साथ सैकड़ों ‘दशरथ मांझी’ | Hundreds of 'Dasharatha Manjhi' descended to cut mountains in Bengal | Patrika News
कोलकाता

बंगाल में पहाड़ काटने उतरे एक साथ सैकड़ों ‘दशरथ मांझी’

– धानचटानी गांव के लोग पहाड़ से रास्ता बनाने के लिए खुद आगे आए

कोलकाताOct 17, 2019 / 08:47 pm

Vanita Jharkhandi

बंगाल में पहाड़ काटने उतरे एक साथ सैकड़ों 'दशरथ मांझी'

बंगाल में पहाड़ काटने उतरे एक साथ सैकड़ों ‘दशरथ मांझी’


पुरुलिया . पुरुलिया के धानचटानी गांव में लोगों ने माउंटेन मैन दशरथ मांझी की तरह पहाड़ को काटकर रास्ता बनाने का बीड़ा उठाया है। पहाड़ से रास्ता बनाने के लिए गांव के ही सौ लोग जुटे हैं। दरअसल, गांव में कोई रास्ता नहीं होने के कारण उनको राशन, सामान, दवा व इलाज के लिए इसी पहाड़ से होकर गुजरना पड़ता है। कई बार बीमार लोगों व गर्भवती महिलाओं की रास्ते में ही मौत हो गई। लोग अपने आवश्यक काम भी नहीं कर पाते। कई वृद्ध है जो पेंशन लेने नहीं जा पाते। लकड़ी, सामान बाजार में न बेच पाने के कारण कई बार लोगों को भूखे ही सोना पड़ता है। बार-बार रास्ते के लिए प्रशासन की ओर देखते-देखते गांव वाले थक चुके हैं। ऐसे में उन लोगों ने खुद ने ही निर्णय लिया और बुधवार को गांव के लोगों ने हाथों में कुदाल, भाला आदि लेकर उतर गए। इस काम में महिलाएं भी हाथ बंटा रही हैं। उनका भरोसा है कि वे लोग रास्ता बना सकेंगे जिससे सभी ग्रामीणों को रोजाना होने वाली समस्या से निजात मिलेगा। दूसरी ओर धान चटानी- नालाकोचा के बीच १० किलोमीटर पहाड़ से रास्ता बनाने के लिए वे लोग जुट गए हैं।

चलना पड़ता है १५ किलोमीटर तक

ग्रामीणों का कहना है कि रास्ता नहीं होने के कारण १३ से १५ किलोमीटर चलना पड़ता है। टीएमसी की सरकार आने के बाद से बलरामपुर खुटाई से धानचटानी तक एक रास्ता तैयार तो हुआ है, पर वह माओवादियों के दमन करने के लिए पुलिस ही इस्तेमाल करती है। गौरतलब है कि हाल ही में ग्रामीणों के साथ पुरुलिया के कलक्टर राहुल मजुमदार के साथ बैठक हुई थी जिसमें उन्होंने धानचटानी-नालाकोचार रास्ते की मांग की थी।

इनका कहना है

पहाड़ वन विभाग के अंतर्गत आता है। ऐसे में उनसे बातचीत की जा रही है। इस पर काम करने में समय लगेगा। दस किलोमीटर रास्ते के लिए दो करोड़ ४४ लाख रुपए का अनुमानित खर्च माना जा रहा है। इस रास्ते के साथ ही अन्य रास्ते के लिए भी वन विभाग से बातचीत चल रही है।
– अमित गायन, बीडीओ

Home / Kolkata / बंगाल में पहाड़ काटने उतरे एक साथ सैकड़ों ‘दशरथ मांझी’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो