scriptसमय के साथ उद्योग में बदलाव जरूरी: अग्रवाल | Industry needs to change with time: Agarwal | Patrika News

समय के साथ उद्योग में बदलाव जरूरी: अग्रवाल

locationकोलकाताPublished: Jan 28, 2022 12:24:53 am

Submitted by:

Rabindra Rai

समय के साथ उद्योग में बदलाव जरूरी है। यदि बदलाव नहीं लाते हैं तो हम प्रतिस्पर्धा की दौड़ में पिछड़ जाएंगे। यह कहना है रूपा एंड कंपनी लिमिटेड के चेयरमैन और डायरेक्टर प्रहलाद राय अग्रवाल का, जिन्हें ट्रेड एण्ड इण्डस्ट्री के क्षेत्र में केंद्र सरकार की ओर से पद्मश्री प्रदान करने की घोषणा की गई है। देश का चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार मिलने पर राजस्थान पत्रिका से खास बातचीत करते हुए पीआर अग्रवाल ने इसका श्रेय समाज और परिवार को दिया।

समय के साथ उद्योग में बदलाव जरूरी: अग्रवाल

समय के साथ उद्योग में बदलाव जरूरी: अग्रवाल

पत्रिका एक्सक्लूसिव: रूपा समूह के चेयरमैन ने कहा, प्रतिभा के बल पर विश्व में परचम लहराया भारत ने
देश का चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार मिलने पर मारवाड़ी समाज में खुशी
रवींद्र राय
कोलकाता. समय के साथ उद्योग में बदलाव जरूरी है। यदि बदलाव नहीं लाते हैं तो हम प्रतिस्पर्धा की दौड़ में पिछड़ जाएंगे। यह कहना है रूपा एंड कंपनी लिमिटेड के चेयरमैन और डायरेक्टर प्रहलाद राय अग्रवाल का, जिन्हें ट्रेड एण्ड इण्डस्ट्री के क्षेत्र में केंद्र सरकार की ओर से पद्मश्री प्रदान करने की घोषणा की गई है। देश का चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार मिलने पर राजस्थान पत्रिका से खास बातचीत करते हुए पीआर अग्रवाल ने इसका श्रेय समाज और परिवार को दिया। पुरस्कार मिलने पर मारवाड़ी समाज में खुशी देखी जा रही है। उन्होंने कहा कि समाज और परिवार से मुझे सबकुछ मिला है। अग्रवाल ने बताया कि भारत में प्रतिभाएं भरी हुई हैं। भारतीय मूल के कई दिग्गज आज विश्व की बड़ी कंपनियों के सीईओ हैं। देश अपनी प्रतिभा के बल पर विश्व में परचम लहरा रहा है।

राजस्थान से कोलकाता का सफर
राजस्थान के सीकर जिले के मूल निवासी पीआर अग्रवाल के पिता ने कोलकाता में 1955 में अपना डेरा डाला। कारोबार की शुरुआत की। पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए पीआर अग्रवाल ने 1968 में रूपा एंड कंपनी की स्थापना की। आज यह कंपनी देश के टॉप इनरवियर ब्रांड में शुमार है। कंपनी के विकास के पीछे वे प्रेरक शक्ति हैं।

आम आदमी के लिए बनाया ब्रांड
कपड़ा उद्योग में 40 से ज्यादा साल का अनुभव रखने वाले अग्रवाल अपनी कंपनी को रणनीतिक दिशा देते हैं। देश के सबसे भरोसेमंद ब्रांड के इनरवियर को उन्होंने आम आदमी के लिए एक ब्रांड बनाया। उन्होंने महज 30 रुपए में न केवल बनियान पहनने का मौका दिया बल्कि आम आदमी को आराम का मामला दिया।

अनुशासन बेहद जरूरी
अग्रवाल का मानना है कि किसी भी क्षेत्र में आगे बढऩे के लिए अनुशासन बहुत जरूरी है। वे कहते हैं कि अनुशासन के जरिए हम अपनी जीवन शैली को बदल सकते हैं। अपने व्यवसाय को उचित मुकाम पर ले जा सकते हैं। सकारात्मक सोच रखने वाले अग्रवाल ने हमेशा स्वास्थ्य और खुशी को प्राथमिकता दी है।

समाज की बधाइयां
पद्मश्री पुरस्कार मिलने पर उन्हें मारवाड़ी समाज की लगातार बधाइयां मिल रही हैं। कलकत्ता यूनिवर्सिटी से कानून में स्नातक की डिग्री हासिल करने वाले पीआर अग्रवाल कोलंबिया गणराज्य के मानद कौंसल भी हैं। उन्हें एशिया रिटेल कांग्रेस, 2011 की तरफ से आयोजित रिटेल एक्सीलेंस के लिए 7वें रीड एंड टेलर पुरस्कारों में लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो