scriptश्रद्धालुओं के लिए खुला मायापुर के इस्कॉन मंदिर का कपाट | ISKCON temple in Mayapur opened for devotees | Patrika News
कोलकाता

श्रद्धालुओं के लिए खुला मायापुर के इस्कॉन मंदिर का कपाट

– पूजन-अर्चन के लिए उमड़ी भीड़- कोविड-19 संक्रमण से बचाव के उपायों के साथ दी गई इजाजत

कोलकाताJul 06, 2020 / 01:12 am

Ashutosh Kumar Singh

श्रद्धालुओं के लिए खुला मायापुर के इस्कॉन मंदिर का कपाट

श्रद्धालुओं के लिए खुला मायापुर के इस्कॉन मंदिर का कपाट

कोलकाता
मायापुर का इस्कॉन मंदिर का कपाट रिववार से श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गाया। कोविड-19 संक्रमण से बचाव के सभी उपायों के साथ श्रद्धालुओं को राधा-कृष्ण की प्रतिमा दर्शन की अनुमति दी जा रही है। लगभग 90 दिनों के बाद इस्कॉन का वैश्विक मुख्यालय मायापुर स्थित इस्कॉन मंदिर का द्वार श्रद्धालुओं, तीर्थयात्रियों और आगंतुकों के लिए खोली गया है। पहले दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की।
मायापुर प्रशासनिक परिषद के वाइस चेयरमैन माधव गौरांग दास ने बताया कि दर्शन का समय केवल सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक तथा शाम 4 बजे से शाम 7 बजे तक रखा गया है। दोपहर 1 बजे से शाम 4 बजे तक मंदिर बंद रहेगा। सभी आगंतुकों का मुख्य द्वार पर स्क्रीनिंग की जा रही है। फिर मंदिर परिसर में प्रवेश करने से पहले आगंतुक को सैनिटाइज किया जा रहा है।
श्रद्धालुओं के लिए मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। मंदिर के बाहर एवं भीतर भीड़ नियंत्रण की व्यवस्था की गई है। सोशल डिस्टेन्सिंग के लिए उचित प्रबंध किया गया है। परिसर के अंदर आगंतुक की आवाजाही की निगरानी सीसीटीवी कैमरों लगाए गए हैं। मंदिर के परिसर, रेस्तरां, शौचालय आदि प्रत्येक दिन सैनिटाइज किए जा रहे हैं। आगंतुकों की सुविधा के लिए नि:शु ल्क प्रसाद वितरित की व्यवस्था की गई है।

उल्लेखनीय है पश्चिम बंगाल के नदिया जिला स्थित मायापुर चैतन्य महाप्रभु के जन्म स्थान है। यहां इस्कॉन का राधा-कृष्ण का भव्य मंदिर है। यह एक महत्वपूर्ण पर्यटनास्थल है। दुनिया के विभिन्न हिस्सों से प्रत्येक वर्ष 70 लाख से अधिक लोग मायापुर, चैतन्य महाप्रभु के जन्म स्थान और इस्कॉन के मुख्यालय में आते हैं। कई विदेशी नागरिक तो राधा-कृष्ण की भक्ति में रमकर वहीं बस गए हैं।

Home / Kolkata / श्रद्धालुओं के लिए खुला मायापुर के इस्कॉन मंदिर का कपाट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो