जन्माष्टमी की धूम में सराबोर बंगाल

जन्माष्टमी की धूम में सराबोर बंगाल

Shishir Sharan Rahi | Publish: Sep, 03 2018 10:49:43 PM (IST) Kolkata, West Bengal, India

शाम होते ही जगमगा उठे मंदिर, उमड़े श्रद्धालु, गूंजे नंद के आनंद भयो, जय कन्हैयालाल की....कई सामाजिक संस्थाओं ने हर्षोल्लास से मनाया कृष्ण जन्मोत्सव


कोलकाता/हावड़ा. कोलकाता और हावड़ा सहित पश्चिम बंगाल के सभी स्थानों में रविवार से जारी कृष्ण जन्मोत्सव की धूम सोमवार को भी जारी रही। पूरे प्रदेश में जन्माष्टमी भक्ति भाव से मनाई गई। नंद के आनंद भयो, जय कन्हैयालाल की....गीत से मंदिर और घर गूंज उठे। शाम होते ही मंदिर जगमगा उठे और पूजा-अर्चना सहित कन्हैया की झलक पाने के लिए मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। हाथी घोड़ा पालकी, जय कन्हैयालाल की, मटकी फोड़ चुराय ले गयो माखन मोरो कन्हैया.... जैसे भजनों पर सोमवार को जगह-जगह संकीर्तनों में महिलाओं ने जमकर नृत्य में शिरकत की।
-नंद के आनंद भयो.... से गूंजा घुसुड़ीधाम
हावड़ा. श्याम मंदिर घुसुड़ीधाम में जन्माष्टमी पर सुबह से ही बाबा श्याम के दर्शन करने वालों का तांता लगा रहा और शाम होते-होते पूरा मंदिर श्रद्धालुओं से भर गया। मंदिर के भीतर बाबा श्याम सहित सभी देवी-देवताओं के दरबार को आकर्षक तरीके से सजाया गया था। पूरे मंदिर प्रांगण में जगह-जगह फूल-पत्तों व बैलून की सजावट ने श्रद्धालुओं को आकर्षित किया। मंदिर के प्रबंध न्यासी विनोद टिबड़ेवाल ने बताया कि बाबा श्याम के मनोहारी झांकी के दर्शन व झूले पर विराजमान लड्डू गोपाल को झूलाने के लिए श्रद्धालुओं की लम्बी कतार लगी रही। भजन गायक मनोज अग्रवाल (बालासिया) के भजनों की अमृत वर्षा में अनेक गायक-गायिकाओं, भवानी शंकर मुरारका की अगुवाई में हनुमान जागरण मण्डल ने कृष्ण की महिमा का जब गुणगान किया, तो श्रद्धालु झूम उठे। पंचामृत से कृष्ण का अभिषेक किया गया। मध्य रात्रि के समय कृष्ण जन्म की बेला आते ही ‘नंद के आनन्द भयो जय कन्हैया लाल की...’ के जयघोष से पूरा वातावरण गूंज उठा। आरती-प्रसाद वितरण के साथ जन्माष्टमी महोत्सव सम्पन्न हुआ। कपिल अग्रवाल, शिवप्रकाश परसरामपुरिया, राधेश्याम टिबड़ेवाल, सांवरमल अग्रवाल, वरुण टिबड़ेवाल, संजय टिबड़ेवाल आदि सक्रिय रहे।मीडिया प्रभारी सुरेश कुमार भुवालका ने बताया कि नन्दोत्सव 9 सितम्बर को शाम 4 बजे से मंदिर परिसर में मनाया जाएगा। इसी दिन 11 बजे से भादव अमावस्या महोत्सव के उपलक्ष्य में दादीजी का सामूहिक मंगल पाठ भी होगा।
---वनबंधु परिषद, श्रीहरि सत्संग समिति के जन्माष्टमी उत्सव में गोसंरक्षण का संदेश
कोलकाता. वनबंधु परिषद और श्रीहरि सत्संग समिति के संयुक्त तत्वावधान में कला मंदिर के कला कुंज प्रेक्षागृह में जन्माष्टमी महोत्सव का आयोजन हुआ, जिसमें ज्योति खन्ना के भजनों पर आधारित नृत्य-नाटिका के माध्यम से गो-संरक्षण का संदेश दिया गया। सज्जन भजनका, सज्जन बंसल, सत्यनारायण देवरालिया, श्यामसुंदर शाह, रामानंद रस्तोगी, रतनलाल पारख, हरिप्रसाद अग्रवाल, बुलाकीदास मिमानी, रमेश माहेश्वरी, अलका मोदी आदि उपस्थित थे। कृष्ण के जयकारों के साथ महोत्सव सम्पन्न हुआ।

 

 

Ad Block is Banned