scriptकेडी पार्थ को मिला डॉ. काशीप्रसाद जायसवाल प्रतिभा सम्मान | KD Parth got Dr. Kashiprasad Jaiswal Pratibha Samman | Patrika News
कोलकाता

केडी पार्थ को मिला डॉ. काशीप्रसाद जायसवाल प्रतिभा सम्मान

हिन्दी के प्रसिद्ध साहित्यकार व स्वतंत्रता सेनानी डॉ. काशी प्रसाद जायसवाल केवल एक इतिहासकार नहीं बल्कि वैज्ञानिक, शोधकर्ता थे। एपीसी रोड स्थित राममोहन हॉल में काशी प्रसाद जायसवाल स्मृति समिति की ओर से आयोजित उनकी 142वीं जयंती समारोह को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने यह बातें कही। इस मौके पर राजस्थान पत्रिका के वरिष्ठ पत्रकार कृष्णदास पार्थ (केडी पार्थ) को डॉ. काशीप्रसाद जायसवाल प्रतिभा सम्मान-2022 से सम्मानित किया गया।

कोलकाताNov 28, 2022 / 05:39 pm

Krishna Das Parth

केडी पार्थ को मिला डॉ. काशीप्रसाद जायसवाल प्रतिभा सम्मान

केडी पार्थ को मिला डॉ. काशीप्रसाद जायसवाल प्रतिभा सम्मान

जर्मनी में उनके नाम पर सडक़

नेवर ने कहा कि जर्मनी में उनके नाम पर एक सडक़ है। युवा पीढ़ी को उनके बारे में ज्याादा से ज्यादा जानकारी देनी चाहिए। वे विलक्षण, प्रतिभायुक्त, प्रसिद्ध साहित्यकार, इतिहासकार, पुरातत्ववेत्ता व बहुभाषी विद्वान थे। समारोह का संचालन काली प्रसाद जायसवाल दुबेला ने किया।

हीरालाल जी हमारे गुरु

इस मौके पर राजस्थान पत्रिका के वरिष्ठ पत्रकार केडी पार्थ के साथ ही शिक्षाविद हीरालाल जायसवाल को भी डॉ. काशीप्रसाद जायसवाल प्रतिभा सम्मान-2022 से सम्मानित किया गया। केडी पार्थ ने कहा कि हीरालाल जायसवाल उनके गुरु हैं। गुरु के साथ वे सम्मानित हो काफी गौरवांति महसूस कर रहे हैं। वे जब 1984 में पश्चिम बंगाल माध्यमिक की परीक्षा पास कर आदर्श माध्यमिक विद्यालय में 11वीं में कॉमर्स पढऩे के लिए दाखिला लिए, तब हीरालाल जी ने उनको पढ़ाया था।

जारी हुआ था विशेष डाक टिकट

भारत सरकार ने 1961 में कुछ विशिष्ट महापुरूषों के सम्मान में विशेष डाक टिकटों को जारी करने का निर्णय लिया था। उनमें एक नाम डा. काशी प्रसाद जायसवाल का भी था। समारोह को सफल बनाने में प्रकाश जायसवाल, अमृतलाल जायसवाल, शंभूनाथ जायसवाल, अरविन्द कुमार साव आदि सक्रिय रहे।

Home / Kolkata / केडी पार्थ को मिला डॉ. काशीप्रसाद जायसवाल प्रतिभा सम्मान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो