scriptकेएमसी के सेंट्रल स्टोर में बनेगा टेस्टिंग लेबोरेटरी | KMC will make a testing laboratory in their central store | Patrika News
कोलकाता

केएमसी के सेंट्रल स्टोर में बनेगा टेस्टिंग लेबोरेटरी

कोलकाता नगर निगम के सेंट्रल स्टोर में जल्द ही टेंडरिंग के माध्यम से खरीदे जा रहे सामानों की गुणवत्ता जांचने के लिए एक टेस्टिंग लेबोरेटरी का निर्माण कराया जाएगा। इसके अलावा निगम की ओर से पूरे स्टोर में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे है। इन कैमरों की मदद से स्टोर में होने वाली हर एक गतिविधी पर नजर रखी जाएगी।

कोलकाताDec 15, 2018 / 04:30 pm

Jyoti Dubey

Kolkata, West Bengal, India

केएमसी के सेंट्रल स्टोर में बनेगा टेस्टिंग लेबोरेटरी

कोलकाता. कोलकाता नगर निगम के सेंट्रल स्टोर में जल्द ही टेंडरिंग के माध्यम से खरीदे जा रहे सामानों की गुणवत्ता जांचने के लिए एक टेस्टिंग लेबोरेटरी का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए उक्त विभाग के अधिकारियों ने ब्लूप्रिंट तैयार करना शुरू कर दिया है। गौरतलब है कि मौलाली स्थित केएमसी सेंट्रल स्टोर में बनाए जा रहे टेस्टिंग लेबोरेटरी का मुख्य उद्देश्य निगम अंतर्गत इस्तेमाल होने वाले रसायनिक पदार्थोंं तथा अन्य वस्तुओं की गुणवत्ता को जांचना है। इस लेबोरेटरी के निर्माण से कोई भी टेंडरिंग संस्था निगम को मिलावटी सामान बेचकर उल्लू नहीं बना सकेगी। इसके अलावा निगम की ओर से पूरे स्टोर में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे है। इन कैमरों की मदद से स्टोर में होने वाली हर एक गतिविधी पर नजर रखी जाएगी। इसकी जानकारी स्टोर की देख-रेख का भार संभाल रहे एमएमआईसी तारक सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि पिछले कई दिनों से उक्त स्टोर से सामनों के गायब होने और वहां काम करने वाले श्रमिकों की लापरवाही की शिकायतें उनके पास आ रही थी। उन शिकायतों के आधार पर गत सोमवार को वे वहां औचक निरीक्षण के लिए पहुंचे। स्टोर का औचक निरीक्षण कर उन्हें भी यह आभास हुआ कि, की गई शिकायतें सही थी और उसी के आधार पर उन्होंने अधिकारियों को उक्त स्टोर में सीसीटीवी लगाने का निर्देश दिया। उनके अनुसार फिलहाल स्टोर के ४-५ श्रमिकों को चिन्हित कर उन्हें वार्निंग नोटिस दिया गया है। आने वाले दिनों में उन्हें दोबारा आरोपी पाए जाने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उन्होंने बताया कि सेंट्रल स्टोर पर निगरानी बनाए रखने के लिए सीसीटीवी कैमरों का मॉनिटर वे निगम मुख्यालय में अपने कक्ष में रखवाएंगे। इससे स्टोर में हो रही सारी गतिविधियों पर उनकी परस्पर नजर रहेगी। तारक सिंह ने बताया कि स्टोर में कितने कैमरे और कहां-कहां कैमरे लगाए जएंगे, इसकी समीक्षा की जा रही है। जल्द ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

– कैमरे के अभाव में स्टोर में हो रही गड़बडिय़ां:-

1. स्टोर से गायब हो रहे थे टेंडरिंग के बाद आए हुए सामान

2. मनमर्जी से आते-जाते थे कर्मचारी, नियमों का नहीं हो रहा था पालन

3. उपस्थिति खाते की हालत भी थी बदहाल
4. स्क्रैप के सामानों को भी किया जा रहा था गायब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो