scriptविदेशी संस्था की मदद से कचरे को उपयोगी बनाएगी केएमडीए | kmda will covert garbages into useful materials with the help of jaika | Patrika News
कोलकाता

विदेशी संस्था की मदद से कचरे को उपयोगी बनाएगी केएमडीए

– राज्य की 6 नगरपालिकाओं में कचरे को उपयोगी बनाने के काम में सहयोग कर रही जापान इंटरनेशनल कार्पोरेशन एजेंसी (जाइका)के प्रतिनिधियों ने मंगलवार को कोलकाता नगर निगम के मुख्यालय में कोलकाता मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (केएमडीए) के साथ बैठक की।

कोलकाताDec 19, 2018 / 05:05 pm

Jyoti Dubey

 Kolkata, West Bengal, India

विदेशी संस्था की मदद से कचरे को उपयोगी बनाएगी केएमडीए

कोलकाता. राज्य की 6 नगरपालिकाओं में कचरे को उपयोगी बनाने के काम में सहयोग कर रही जापान इंटरनेशनल कार्पोरेशन एजेंसी (जाइका)के प्रतिनिधियों ने मंगलवार को कोलकाता नगर निगम के मुख्यालय में कोलकाता मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (केएमडीए) के साथ बैठक की। बैठक के बाद नगर विकास मंत्री व कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम ने बताया कि उत्तरपाड़ा, वैद्यबाटी, रिसड़ा, श्रीरामपुर, चांपदानी, कोन्ननगर नगरपालिका क्षेत्र में निकलने वाले कचरे को उपयोगी बनाया जाएगा। योजना की शुरूआत उत्तरपाड़ा नगरपालिका से की गई थी, जिसका कार्य लगभग सम्पन्न हो चुका है। बाद में कोलकाता नगर निगम तथा आस-पास के जिलों में इसे मॉडल परियोजना के रूप में पेश किया जाएगा। परियोजना के तहत उत्तरपाड़ा नगरपालिका क्षेत्र में प्रत्येक दिन उत्पन्न होने वाले 200 टन कचरे को उपयोगी पदार्थ के रूप में बदला जाएगा। जैविक कचरे को खाद में व प्लास्टिक व अन्य कचरे को रिसाइकिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि केएमडीए का मूल उद्देश्य है 80 प्रतिशत कचरे को उपयोगी सामग्री में परिवर्तित करना है। जो कचरा बचेगा उससे लैंड फिलिंग की जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए जाइका ने उक्त 6 नगरपालिकाओं को 170 करोड़ रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की है। उक्त नगरपालिकाओं में चल रही परियोजना पर नजर रखने के लिए उनके चेयरमैन की एक कमेटी बनाई गई है। इस कमेटी की अध्यक्षता उत्तरपाड़ा नगरपालिका के चेयरमेन दिलीप यादव कर रहे हैं। इसके अलावा उत्तरपाड़ा और वैद्यवाटी नगरपालिका इलाके में कचड़े से परिवर्तित सामग्रियों की जांच करने के लिए दो प्रयोगशालाएं भी बनाई जा रही है।

Home / Kolkata / विदेशी संस्था की मदद से कचरे को उपयोगी बनाएगी केएमडीए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो