Kolkata : अपराध पर नियंत्रण के लिए बंगाल सरकार ने बनाया एसटीएफ निदेशालय

- महानिरीक्षक बने आईपीएस अजय कुमार नंद
- निशांत परवेज को डीआईजी और सुनील यादव को एसपी बनाया गया

By: Rakesh Mishra

Updated: 10 Sep 2019, 10:59 PM IST

कोलकाता(kolkata)

पश्चिम बंगाल (West Bengal) सरकार ने कोलकाता पुलिस के विंग स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) को केपीएफ से अलग कर एक अलग निदेशालय बनाने की पेशकश पर अपनी मुहर लगा दी है। बिहार व उत्तर प्रदेश की तर्ज पर एसटीएफ वेस्ट बंगाल को पूरे प्रदेश में अपनी कार्रवाई संचालित करने का अधिकार प्राप्त हो गया है। एसटीएफ निदेशालय का मुख्यालय रिपन स्ट्रीट में बनाया जा रहा है। निदेशालय का प्रमुख महानिरीक्षक होंगे। इसके अलावा उप महानिरीक्षक रैंक के दो अधिकारी और पुलिस अधीक्षक रैंक के चार अधिकारी नियुक्त होंगे।

इन अधिकारियों को मिला पदभार

नवान्न की ओर से सोमवार को 5 आईपीएस अधिकारियों का तबादला किया गया। जिसमें तीन अधिकारियों को एसटीएफ निदेशालय में भेजा गया है। 1996 बैंच के आईपीएस अजय कुमार नंद को निदेशालय का महानिरीक्षक बनाया गया है। इसके पहले वे आईजी दार्जिलिंग के पद पर थे। 2003 बैच के आईपीएस निशांत परवेज को निदेशालय का उप महानिरीक्षक बनाया गया है। इसके पहले वे डीआईजी सीआईडी (ऑपरेशन) के पद पर थे। 2009 बैच के आईपीएस सुनील कुमार यादव को एसटीएफ वेस्ट बंगाल का अधीक्षक बनाया गया है। इसके पहले वे हावड़ा पुलिस कमिश्नरेट में डीसी हेडक्वाटर के पद पर थे।

एनआईए के तर्ज पर एसटीएफ करेगी काम

एसटीएफ पश्चिम बंगाल केन्द्रीय जांच एजेंसी एनआईए के तर्ज पर काम करेगी। मालूम हो कि कोलकाता पुलिस ने एसटीएफ का गठन नकली भारतीय मुद्रा नोट (एफआईसीएन) रैकेट, हथियार तस्करी, नारकोटिक्स, आतंकवादी संगठनों और अन्य आपराधिक गतिविधियों से निपटने के लिए किया था। अभी हाल ही में एसटीएफ ने जमात -उल -मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) के आतंकवादियों को गिरफ्तार किया था। पिछले कुछ वर्षों के दौरान, एसटीएफ ने कई महत्वपूर्ण छापे मारे हैं और आतंकवादी संगठनों से बड़ी संख्या में सदस्यों को पकड़ा है। एसटीएफ की कार्रवाई को देखते हुए राज्य सरकार ने एसटीएफ का दायरा बढऩे के लिए अलग से निदेशालय बनाने की मंजूरी दी है। लालबाजार के एक अधिकारी ने बताया कि एसटीएफ निदेशालय बनाने के लिए पिछले साल सितम्बर महीने में राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा गया था।

Rakesh Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned