चतुर्थी से सडक़ों पर उतरी कोलकाता पुलिस

चतुर्थी से सडक़ों पर उतरी कोलकाता पुलिस

Ashutosh Kumar Singh | Publish: Oct, 13 2018 10:49:44 PM (IST) Kolkata, West Bengal, India

- किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार

कोलकाता

चतुर्थी से पूजा पंडालों की सुरक्षा व्यवस्था मजबूत कर दी गई है। पंचमी से महानगर की सुरक्षा के लिए और जवानों को मुस्तैद किया जाएगा। पूजा के दौरान किसी भी अप्रिय घटना से निपटने लिए सुरक्षा के हर संभव इंतजाम किए गए हैं। महानगर के बड़े पंडालों पर चतुर्थी से ही भीड़ उमडऩी शुरू हो गई है। बारिश की बौछार व सडक़ों पर लोगों के उतरने से कोलकाता की प्रमुख सडक़ एमजी रोड, सेन्ट्रल एवेन्यु, श्याम बाजार क्रासिंग, पार्क सर्कस 7 प्लायंट, गरियाहाट मोड,रासबिहारी (कालीघाट एरिया) में वाहनों की गति धीमी हो गई है। शनिवार यानी चतुर्थी को ट्राफिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए 3000 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। पंचमी से 8000 हजार फोर्स (600 सार्जेट, 3000 ट्राफिक पुलिस के अलावा होमगार्ड, एनसीसी, एनजीओ के वालेंटियरों ) की ड्यूटी लगाई गई है। मनचलों ,जेबकतरों एवं अपराधियों पर नजर रखने के लिए सादे पोशाक में पुलिस की तैनातगी की गई है। महानगर में पूजा पंडालों की संख्या २५०९ है। सभी पूजा पंडालों की सीसीटीवी के जरिए लालबजार से निगरानी रखी जा रही।

---
-उत्सव एप व दुर्गापूजा गाईड मैप ले सहारा

ऑनलाइन उत्सव एप्प की मदद से पूजा पंडाल की थीम, नदजीक बस स्टॉप, मेट्रो स्टेशन, रेलवे स्टेशन जैसी महत्वपूर्ण जानकारी एन्ड्रायड फोन पर पा सकते हैं। दुर्गापूजा गाईड मैप से पूजा भ्रमणकारी उत्तर से दक्षिण कोलकाता के सभी पूजा पंडाल, रूट, पार्किंग व पूजा के समय किन रास्तों से यातायात करना है इसकी जानकारी पा सकते हैं। बड़े पूजा पंडालों के पास पूजा दर्शनार्थी सहायता केन्द बनाया गया है।

---

-आज से 5 दिनों तक भारी वाहनों के चलने पर रोक
पंचमी से दशमी तक कोलकाता के प्रमुख सडक़ों पर मालवाहक वाहनों (लॉरी,ट्रक,ट्रेलर) के चलने पर कोलकाता पुलिस ने पाबंदी लगा दी है। इन वाहनों को अन्य रूटों से निर्धारित समय से चलने की अनुमति दी गई है। इमरजेंसी सर्विस प्रोभाइड वाहनों(एम्बुलेंस, दमकल, शव ले जाने वाले वाहन) के लिए कुछ रूटों को सुरक्षित रखा गया है।

Ad Block is Banned