scriptकोलकाता में जल्द बनेंगे दो जंगल… | Kolkata will get two mini forest very soon. | Patrika News
कोलकाता

कोलकाता में जल्द बनेंगे दो जंगल…

– महानगर में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को कम करने के उद्देश्य से कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट ने दक्षिण कोलकाता के दो अलग-अलग हिस्सों में जल्द ही मिनी फॉरेस्ट बनाने की घोषणा की है। ये मिनी फॉरेस्ट गार्डनरीच के धोबीतल्ला और तारातल्ला के लेबर कॉलोनी संलग्न इलाके में बनाए जाएंगे।

कोलकाताJun 11, 2019 / 03:17 pm

Jyoti Dubey

Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

कोलकाता में जल्द बनेंगे दो जंगल…

कोलकाता. महानगर में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए मेयर फिरहाद हकीम ने कोलकाता नगर निगम का कार्य-भार संभालते ही शहर में अर्बन फॉरेस्ट्री को बढ़ावा देने की योजना बनाई थी। उन्होंने इसे लेकर शहर के विभिन्न सरकारी संस्थाओं से विचार-विमर्श करने की भी बात कही थी, लेकिन निगम के इस ओर कोई कदम उठाने से पूर्व ही कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट ने दक्षिण कोलकाता के दो अलग-अलग हिस्सों में जल्द ही मिनी फॉरेस्ट बनाने की घोषणा की है। ये मिनी फॉरेस्ट गार्डनरीच के धोबीतल्ला और तारातल्ला के लेबर कॉलोनी संलग्न इलाके में बनाए जाएंगे। फिलहाल यहां पोर्ट ट्रस्ट के खाली ट्रेलर और सामान रखे रहते हैं।

केपीटी सूत्रों के अनुसार गार्डनरीच के धोबीतल्ला में 1700 वर्गफूट की जमीन पर पेड़-पौधे लगाने का कार्य जल्द ही शुरू किया जाएगा। वहीं केपीटी के तारातल्ला में लेबर कॉलोनी स्थित इलाके में 2000 वर्गफूट तक फैली जमीन पर पेड़-पौधों को लगाने के साथ ही वहां मौजूद 10 जलाशयों की साफ-सफाई की जाएगी और उनमें मछली पालन किया जाएगा। मतस्य को-ऑपरेटिव संस्था केपीटी को मछली पालन में सहायता करेगी। केपीटी के अधिकारियों के अनुसार ये दोनों मिनी फॉरेस्ट बनाने का काम जल्द से जल्द शुरू कर दिया जाएगा। उम्मीद जताई जा रही है कि इन दोनों मानव निर्मित जंगलों में पेड़-पौधों की संख्या बढऩे से और बाहरी पक्षियों के आगमन से शहर का बढ़ता प्रदूषण स्तर कम हो जाएगा। केपीटी की इस योजना का निगम ने भी स्वागत किया है।

Home / Kolkata / कोलकाता में जल्द बनेंगे दो जंगल…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो