scriptमाहेश्वरी महिला समिति की प्री-दिवाली एक्जीबिशन | maheshwari mahila samity conduct pre-diwali exhibition at kolkata | Patrika News
कोलकाता

माहेश्वरी महिला समिति की प्री-दिवाली एक्जीबिशन

शरद दीप मेला का उद्घाटन

कोलकाताOct 25, 2018 / 10:38 pm

Shishir Sharan Rahi

kolkata

माहेश्वरी महिला समिति की प्री-दिवाली एक्जीबिशन


कोलकाता. माहेश्वरी महिला समिति और अन्बेल के तत्वावधान में गुरुवार को तोदी भवन, जैसोर रोड में प्री-दिवाली एक्जीबिशन शरद दीप मेला का उद्घाटन विधायक सुजीत बोस ने किया। बतौर विशिष्ट अतिथि मालती डागा भी इस मौके पर मौजूद थीं। माहेश्वरी सभा भवन ट्रस्ट बोर्ड ट्रस्टी घनश्याम दम्मानी, सभा मंत्री पुरुषोत्तम मूंधड़ा, माहेश्वरी महिला समिति की अध्यक्ष जमुना हेडा, उपाध्यक्ष वर्षा डागा, सचिव रेखा मीमानी, सह-मंत्री सुधा डागा, कोष मंत्री कविता सादानी, संयुक्त संयोजिका बीना लोहिया, सुशीला सोमानी, सरला बिन्नानी, नीतिशा बागड़, अनुज बागड़ी और समिति की सभी कार्यकारिणी सदस्यों ने उपस्थित होकर कार्यक्रम को सफल बनाया। दिवाली के दौरान काम आने वाली सभी सामग्री जैसे-साज-सज्जा, कुर्ती, इमिटेशन ज्वेलरी, बंदनवार और साड़ी आदि प्री-दिवाली एक्जीबिशन में प्रदर्शित किए गए हैं। संचालन रेखा मीमानी ने किया।
एमबी संस (जे), एमबी ज्वेलर्स एंड संस का त्योहारी पेशकश
इस साल दिवाली सहित अन्य त्योहारी सीजन में एमबी संस (जे) और एमबी ज्वेलर्स एंड संस (कोलकाता) की ओर से ग्राहकों के लिए बेहतरीन और उचित मूल्य पर डिजाइनदार आभूषण सहित गहनों को पेश किया गया है। इनमें जड़ाऊ पोल्की, हीरा और सोने के डिजाइनदार गहने शामिल हैं। दिवाली के मौके पर एमबी संस (जे) और एमबी ज्वेलर्स एंड संस के नजदीकी स्टोर में ग्राहकों की खातिर इन रत्न जडि़त आभूषणों को प्रदर्शित किया गया है।
दीपावली 5 पर्वों का त्योहार
दीपावली 5 पर्वों का त्योहार है. इसमें धनतेरस, नरकचतुर्दशी, दीपावली, गोवर्धन पूजा और यमद्वितीया आदि त्योहार मनाए जाते हैं। घर के बड़े-बुजुर्ग घरों की साफ-सफाई करते हैं, घरों में सफेदी कराते हैं. घरों को सजाते हैं, नये साल का कलैंडर लगाते हैं. बच्चे घरों को सजाने में रुचि लेते हैं, साथ ही दीपावली के दिन से पहले ही पटाखे फोडऩा शुरू कर देते हैं. लोग आपस में मिठाइयां बांटते हैं। बाजार नये-नये सामानों से सज जाते हैं. बाजारों में रोनक तो देखते ही बनती है. लोग इस दिन का बेसब्री से इंतजार करते हैं. दीपावली की रात्रि को महानिशीथ के नाम से जाना जाता है. इस रात्रि में कई प्रकार के तंत्र-मंत्र से महालक्ष्मी की पूजा-अर्चना कर पूरे साल के लिए सुख-समृद्धि और धन लाभ की कामना की जाती है। महालक्ष्मी पूजन में केसर, रोली, चावल, पान का पत्ता, सुपारी, फल, फूल, दूध, खील, बतासे, सिन्दूर, सूखे मेवे, मिठाई, दही गंगाजल धूप, अगरबत्ती दीपक रुई, कलावा, नारियल और कलश के लिए एक ताम्बे का पात्र चाहिए.

Home / Kolkata / माहेश्वरी महिला समिति की प्री-दिवाली एक्जीबिशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो