scriptशहर को स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त बनाना नए मेयर का पहला लक्ष्य | making city clean ad green is themain target of new mayor of kolkata. | Patrika News
कोलकाता

शहर को स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त बनाना नए मेयर का पहला लक्ष्य

– कोलकाता नगर निगम के अंतर्गत घर बनाने वाले शहरवासियों को फिरहाद हकीम ने मेयर बनते ही बड़ा ऑफर दिया है। सोमवार को संवाददाताओं को सम्बोधित करते हुए फिरहाद ने कहा कि महानगर में घर बनाने वाले लोग अपना घर बनाने के सिवाय जितनी जमीन पर अर्बन फॉरेस्टेशन करेंगे उतनी जमीन पर उनका 90 प्रतिशत कर माफ किया जाएगा।

कोलकाताDec 04, 2018 / 03:42 pm

Jyoti Dubey

kolkata, west bengal, india

शहर को स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त बनाना नए मेयर का पहला लक्ष्य

– घरों में पेड़ लगाने वालों को मिलेगी टैक्स में भारी छूट

कोलकाता. कोलकाता नगर निगम के अंतर्गत घर बनाने वाले शहरवासियों को फिरहाद हकीम ने मेयर बनते ही बड़ा ऑफर दिया है। फिरहाद के अनुसार कोलकाता में स्वच्छता में कमी और प्रदूषण का बढ़ता कहर प्रशासन के सामने सबसे बड़ी चुनौती है। मेयर के साथ ही कर व आवासन विभाग संभाल रहे फिरहाद ने इसके समाधान के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर एक नई योजना बनाई है। इस योजना के तहत वे शहर को हरा-भरा रखने के लिए अर्बन फॉरेस्टेशन की ओर शहरवासियों का ध्यान आकर्षित करेंगे। इसको बढावा देने के लिए उन्होंने कर में भारी छूट देने की घोषणा की है। सोमवार को संवाददाताओं को सम्बोधित करते हुए फिरहाद ने कहा कि महानगर में घर बनाने वाले लोग अपना घर बनाने के सिवाय जितनी जमीन पर अर्बन फॉरेस्टेशन करेंगे उतनी जमीन पर उनका 90 प्रतिशत कर माफ किया जाएगा। अर्पाटमेंट बनाने वालों को बिल्डिंग की ऊंचाई पर छूट मिल सकती है। इसके अलावा उन्होंने एक और योजना बनाई है जिसके तहत अगर अर्पाटमेंट में रहने वाले लोग अपने घर का सॉलिड-वेस्ट मटेरियल कचड़े में ना फेंककर सार-खाद के रूप में इस्तेमाल करेंगे तो उन्हें भी बिल्डिंग टैक्स में छूट मिल सकती है।

– सडक़ पर गिरे कचड़ा तो मेयर को करें व्हॉटसएप

मेयर बनते ही शहर में हरियाली लाने के लिए फिरहाद ने नई योजना बनाई है, वहीं उन्होंने शहर को साफ-सुथरा और दुर्घटनाओं से दूर रखने के लिए आमलोगों के लिए अपना व्हॉटसएप नम्बर (9830037493) साझा किया है। उन्होंने आम लोगों से निवेदन किया है कि महानगर में कहीं भी किसी को गंदगी फैलाते देखें, तो उसकी तस्वीर खींचकर जगह के नाम के साथ उन्हें व्हॉटसएप करें। इसके साथ ही सडक़, पुल या निगम से जुड़े किसी भी स्थान पर कार्य व मरम्मत की जरूरत पड़े तो उसकी तस्वीर भी स्थान के नाम के साथ व्हॉटसएप करें। व्हॉटसएप मिलते ही उक्त शिकायतों पर कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि राज्य सरकार व कोलकात पुलिस की ओर से इससे पहले भी ऐसे कई व्हॉटसएप नम्बर साझा किए गए हैं।

– 20. फार्मूला एजेंडा के तहत बनेगी कमेटी

उपमेयर बनने के बाद पूर्व एमआईसी अतीन घोष ने एक ओर जहां अपने पद का पूरी सिद्दत से शहरवासियों के लिए इस्तेमाल करने का वादा किया। वहीं उन्होंने आश्वासन दिया कि मेयर के साथ मिलकर वे कोलकाता को नया रूप देंगे। उन्होंने कहा कि वे लोग 20. फार्मूला के तहत एक एजेंडा बना रहे हैं। इसके लिए एक कमेटी बनाई जाएगी जिसकी अध्यक्षता मेयर व उपमेयर करेंगे। यह कमेटी केएमसी अंतर्गत होने वाले प्रमुख परेशानियों की लिस्ट तैयार करेगी और पहले उसे ठीक करने पर ध्यान देगा।

Home / Kolkata / शहर को स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त बनाना नए मेयर का पहला लक्ष्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो