scriptममता बनर्जी ने आधार लिंक प्रक्रिया को बताया खतरा | Mamata Banerjee told the Aadhaar link process | Patrika News
कोलकाता

ममता बनर्जी ने आधार लिंक प्रक्रिया को बताया खतरा

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सोमवार को एक बार फिर आधार- मोबाईल लिंक की अनिवार्यता के खिलाफ मुखर हुईं

कोलकाताNov 21, 2017 / 12:19 am

शंकर शर्मा

matma banerjee

कोलकाता. सरकारी वेबसाइटों पर आधार से जुड़ी जानकारियां सार्वजनिक होने की खबरों के बीच मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सोमवार को एक बार फिर आधार- मोबाईल लिंक की अनिवार्यता के खिलाफ मुखर हुईं।

उन्होंने कहा कि आधार की व्यक्तिगत सूचनाएं सार्वजनिक होना चिन्ताजनक है। यह देश, समाज और अभिव्यक्ति की आजादी के लिए खतरा है। वे इस दिन राज्य सचिवालय नवान्न में संवाददाताओं से बातचीत कर रही थीं। केन्द्र सरकार पर वार करते हुए उन्होंने कहा कि इन सबके बावजूद केन्द्र सरकार ऐसा क्यों कर रहा है उन्हें नहीं मालूम। कुछ लोगों को खराब काम कर खुशी होती है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार तानाशाही कर रही है। 

ममता का आधार से मोबाईल फोन कनेक्शन, सामाजिक कल्याण संबंधित सरकारी योजनाओं और बैंक खातों सहित अन्य व्यक्तिगत डाटा से जोडऩे का विरोध किया जाने का यह पहला मौका नहीं है। 25 अक्टूबर 2017 को तृणमूल कांग्रेस की कोर कमेटी की मीटिंग के बाद ममता बनर्जी ने निजता के मुद्दे पर केन्द्र सरकार पर वार किया था।


उन्होंने कहा था कि केन्द्र सरकार लोगों के अधिकार और निजता के मामले में हस्तक्षेप कर रही है। आधार नंबर से किसी का मोबाईल नंबर नहीं जोड़ा जाना चाहिए। वे अपने मोबाईल नंबर से अपने आधार नंबर को नहीं जोड़ेंगी। भले ही उनका मोबाईल कनेक्शन काट दिया जाए। इसके बाद 30 अक्टूबर को उनकी सरकार ने केन्द्र सरकार की ओर से सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत लाभ पाने के लिए आधार अनिवार्य करने के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी।

सुप्रीम कोर्ट ने यह कह कर बंगाल सरकार की याचिका खारिज कर दी कि संघीय ढाचे में संसद में पारित फैसले के खिलाफ राज्य सरकार कैसे चुनौती दे सकता है। अगर इस पर ममता बनर्जी को आपत्ति है तो वे व्यक्तिगत तौर पर सुप्रीम कोर्ट में मामला कर सकती हैं। इसके बाद तृणमूल कांग्रेस की विधायक महुआ मैत्र ने बैंक खाते को आधार नंबर से जोडऩे पर रोक लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में में याचिका दाखिल की थी।


आधार को ले कर हो रही है राजनीति
दूसरी ओर भाजपा विधायक और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने आधार को ले कर तृणमूल कांग्रेस पर राजनीति करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि आधार एक पहचान पत्र बन गया है। सब जगह इसका इस्तेमाल हो रहा है। कभी भी इसके कारण किसी के धन की हानि नहीं हुई है और न ही तथ्य लीक हुए हैं। इसको ले कर लोगों को डराया जा रहा है और राजनीति की जा रही है।

Home / Kolkata / ममता बनर्जी ने आधार लिंक प्रक्रिया को बताया खतरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो